इलेक्ट्रिक कार का एक और बेहतरीन विकल्प किया सेल्टॉस, फुल चार्ज पर तय करती है 400 किलोमीटर की दूरी

By रजनीश | Published: April 13, 2020 12:39 PM2020-04-13T12:39:04+5:302020-04-13T12:39:04+5:30

एक समय भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक कारों के मामले में एक-दो कंपनियों का ही राज था लेकिन अब धीरे ही सही लेकिन इलेक्ट्रिक कारों की रेंज भी बढ़ती जा रही है। इससे ग्राहकों को अपने बजट के मुताबिक कार सेलेक्ट करने की आजादी होगी।

Kia Seltos EV to get 400 Km Range and a 64 kW Battery Pack | इलेक्ट्रिक कार का एक और बेहतरीन विकल्प किया सेल्टॉस, फुल चार्ज पर तय करती है 400 किलोमीटर की दूरी

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsकिया ने अगस्त 2019 में अपनी एसयूवी सेल्टॉस कार के साथ भारतीय बाजार में एंट्री मारी थी।किया की इलेक्ट्रिक कार में 64kWh की बैटरी मिलेगी। कार का इलेक्ट्रिक मोटर 204bhp की पावर जेनरेट करता है।

कोरियन कार निर्माता कंपनी किआ (KIA) की कॉम्पैक्ट एसयूवी कार सेल्टॉस को भारत में लोगों ने काफी पसंद किया। कार को मिले रिस्पॉन्स को देखते हुए कंपनी इस कार का इलेक्ट्रिक वर्जन लाने की तैयारी कर रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी अपनी इस कॉम्पैक्ट एसयूवी के इलेक्ट्रिक वर्जन को सबसे पहले चीन में लॉन्च करेगी। बाद में इसे भारतीय बाजार में लॉन्च किया जाएगा। 

हालांकि भारत में इस कार की लॉन्चिंग को लेकर कंपनी ने फिलहाल कोई समय नहीं बताया है लेकिन चीन में इस कार को लेकर चर्चा है कि इस दूसरी छमाही में लॉन्च किया जा सकता है। इस कार के इलेक्ट्रिक वर्जन को लेकर मजबूती इसलिए भी है क्योंकि भारतीय बाजार में किया और एमजी ने आसपास ही एंट्री मारी थी और एमजी ने अपनी इलेक्ट्रिक कार काफी पहले लॉन्च कर दिया था।

रेंज
किया की इलेक्ट्रिक कार में 64kWh की बैटरी मिलेगी। कार का इलेक्ट्रिक मोटर 204bhp की पावर जेनरेट करता है। एक बार फुल चार्ज पर यह कार 400km तक की दूरी तय करती है। 

किया ने अगस्त 2019 में अपनी एसयूवी सेल्टॉस कार के साथ भारतीय बाजार में एंट्री मारी थी। सेल्टॉस में दिया गया 1.4-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन 138hp का पावर और 242Nm टॉर्क जनरेट करता है। इस इंजन के साथ 6-स्पीड मैन्युअल और 7-स्पीड ड्यूल क्लच ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प दिया जाता है। इस कार को लोगों ने काफी पसंद भी किया। 

फिलहाल किया की भारत में एक औऱ कार कार्निवल है जो कि एमपीवी कैटेगरी की प्रीमियम कार है। इसके अलावा किआ ने ऑटो एक्सपो 2020 में अपनी नई एसयूवी सॉनेट को भी पेश किया। इस कार का प्रॉडक्शन वर्जन कई बार टेस्टिंग के दौरान देखा गया। चर्चा है कि कंपनी अगस्त 2020 में भारतीय बाजर में अपना 1 साल पूरा होने के उत्सव में सॉनेट को लॉन्च करेगी। 

Web Title: Kia Seltos EV to get 400 Km Range and a 64 kW Battery Pack

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे