Bajaj Chetak Electric Scooter Launched in India at Rs 1 Lakh Gets 95 Km Battery Range | बजाज चेतक का इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च, दिया गया रिवर्स गियर का खास फीचर, जानें कीमत और खासियत
बजाज चेतक की बुकिंग 15 जनवरी से शुरू होगी जिसे 2 हजार रुपये देकर बुक कराया जा सकता है।

Highlightsइस स्कूटर में रिजेनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम दिया गया है जो कि ब्रेकिंग हीट को काइनेटिक एनर्जी में बदलता है जिससे ज्यादा रेंज मिलती है। इस स्कूटर में प्लास्टिक बॉडी की जगह मेटल बॉडी का इस्तेमाल किया गया है।

साल 2006 में बजाज ने 80-90 के दशक में लोकप्रिय रही बजाज चेतक स्कूटर का प्रॉडक्शन बंद करने का फैसला लिया था। अब 14 साल बाद एक बार फिर बजाज चेतक अपने इलेक्ट्रिक अवतार के साथ सड़कों पर दौड़ती दिखेगी। बजाज ने आज 14 जनवरी 2020 को चेतक स्कूटर को लॉन्च किया। लॉन्चिंग के बाद चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर (Bajaj Chetak Electric Scooter) को सबसे पहले पुणे और बेंगलुरु में बेचा जाएगा। फिर अन्य शहरों में धीरे-धीरे उपलब्ध होगा।

चेतक स्कूटर को अर्बन और प्रीमियम कैटेगरी में लॉन्च किया गया है। अर्बन वैरियंट में फ्रंट में ड्रम ब्रेक दिया गया है और इसकी कीमत 1 लाख रुपये रखी गई है जबकि इसका प्रीमियम वैरियंट डिस्क ब्रेक के साथ आता है जिसकी कीमत 1.15 लाख (एक्स शोरूम) है। फिलहाल ये कीमत पुणे और बेंगलुरु के लिए है।

स्कूटर की बुकिंग 15 जनवरी से शुरू होगी जिसे 2 हजार रुपये देकर बुक कराया जा सकता है। इस स्कूटर को एक्सक्लूसिव तौर पर ऑनलाइन बेचा जाएगा इसके अलावा स्कूटर को KTM डीलरशिप के जरिए भी बेचा जाएगा। 

इलेक्ट्रिक स्कूटर में ईको और स्पोर्ट्स मोड दिए गए हैं। ईको मोड में यह स्कूटर 95 किलोमीटर और स्पोर्ट्स मोड में 85 किलोमीटर का रेंज प्रदान करता है। स्कूटर में 3kWH सिस्टम दिया गया है जो 16Nm टॉर्क प्रदान करता है। स्कूटर में दी गई बैटरी 5 घंटे में फुल चार्ज हो जाती है और 1 घंटे में 25 परसेंट में चार्ज हो जाती है।

चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर को रेट्रो लुक देने के लिए इसमें राउंड हेडलैंप, अलॉय व्हील और सिंगल साइड सस्पेंशन सेट-अप दिया गया है। इस स्कूटर में प्लास्टिक बॉडी की जगह मेटल बॉडी का इस्तेमाल किया गया है।

चेतक इलेक्ट्रिक में स्मार्टफोन एप दिया गया है जो रेंज, चार्जिंग, लोकेशन दिखाता है। इस स्कूटर में रिजेनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम दिया गया है जो कि ब्रेकिंग हीट को काइनेटिक एनर्जी में बदलता है जिससे ज्यादा रेंज मिलती है। 

स्कूटर के साथ मुफ्त मिलने वाले चार्जर को कंपनी के ही कर्मचारियों द्वारा आपके घर में इंस्टाल किया जाएगा। इस स्कूटर की एक खास बात यह भी है कि इसमें रिवर्स गियर दिया गया है। स्कूटर के साथ 3 साल / 50 हजार किलोमीटर वारंटी दी गई है साथ ही 3 फ्री सर्विस दी जा रही हैं। 

Web Title: Bajaj Chetak Electric Scooter Launched in India at Rs 1 Lakh Gets 95 Km Battery Range
हॉट व्हील्स से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे