YouTube ने की घर वापसी, ग्लोबल डाउन की समस्या सुलझाकर कहा- वी आर बैक

By लोकमत न्यूज़ ब्यूरो | Published: October 17, 2018 08:45 AM2018-10-17T08:45:06+5:302018-10-17T09:02:20+5:30

Youtube is back after Global Down: यूट्यूब की मालिकाना कंपनी अल्फाबेट इंक है जो दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजर गूगल की भी मालिकाना कंपनी है।

Youtube is back after global down said we are back | YouTube ने की घर वापसी, ग्लोबल डाउन की समस्या सुलझाकर कहा- वी आर बैक

YouTube दुनिया का सबसे बड़ा वीडियो प्लेटफॉर्म है। (फाइल फोटो)

बुधवार (17 अक्टूबर) सुबह ग्लोबल डाउन की शिकायत के बाद यूट्यूब (YouTube) ने कुछ ही देर में अपने सर्विस बहाल कर ली है। संस्था ने मीडिया को जारी बयान में कहा, "हम ने वापसी कर ली है। आप सबको आपके धैर्य के लिए शुक्रिया। अगर अब भी आपको दिक्कत आ रही हो तो जरूर सूचित करें।"

दुनिया की सबसे बड़ी वीडियो साइट यूट्यूब (YouTube) बुधवार सुबह डाउन हो गया। जब यूजर्स ने यूट्यूब को इसकी जानकारी दी तो यूट्यूब ने खेद जताते हुए कहा कि वो जल्द ही इस समस्या को दुरुस्त कर लेंगे और यूजर्स को सूचित करेंगे।

मीडिया को जारी बयान में यूट्यूब ने कहा था, "यूट्यूब, यूट्यूब टीवी और यूट्यूब म्यूज़िक के एक्सेस में इशू आने की सूचना देने के लिए धन्यवाद। हम इस समस्या को हल करने की कोशिशकर रहे हैं और दुरुस्त होते ही आपको सूचित करेंगे। आप सबको हुई असुविधा के लिए खेद है। हम आपके बारे में अपडेट करते रहेंगे।" 

यूट्यूब की मालिकाना कंपनी अल्फाबेट इंक है जो दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजर गूगल की भी मालिकाना कंपनी है। यूजर्स यूट्यूब पर अपने वीडियो अपलोड कर सकते हैं और गूगल एडसेंस से पैसे भी कमा सकते हैं। 

फ़रवरी 2017 के आंकड़े के अनुसार यूट्यूब पर हर एक मिनट में करीब 400 घंटे अवधि के वीडियो यूजर्स द्वारा अपलोड किये जाते हैं। 

दुनिया भर के यूजर्स हर रोज़ करीब एक अरब घंटे अवधि के वीडियो देखते हैं। अगस्त 2018 तक एलेक्सा इंटरनेट रैंकिंग में यूट्यूब दुनिया की दूसरी सबसे लोकप्रिय वेबसाइट थी।

YouTube  की स्थापना और गूगल की मिल्कियत

चाड हर्ली, स्टीव चेन और जावेद करीम ने फ़रवरी 2005 में यूट्यूब की स्थापना की थी। ये तीनों ही PayPal के पूर्व कर्मचारी थे। 

साल 2006 में गूगल इंक ने इसे 1.65 अरब डॉलर में खरीदने की घोषणा की।  

गूगल के स्वामित्व में यूट्यूब का पेड वर्ज़न YouTube Red लॉन्च हुआ। 

दुनिया भर में कई संगीतकारों और गीतकारों को उनके यूट्यूब वीडियो की वजह से लोकप्रियता मिली। 



 

English summary :
Youtube is back after Global Down: After complaining of Global Down in the morning, YouTube has restored its service shortly. In the statement issued to the media, the organization said, "We have come back. Thank you to all of you for your patience, if you are still having difficulty, please inform."


Web Title: Youtube is back after global down said we are back

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे