Israel-Hamas War: क्या है 'इस्लामिक जिहाद' जिसे गाजा के अस्पताल पर हमले के लिए जिम्मेदार बता रहा है इजराइल, जानिए

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: October 18, 2023 07:13 PM2023-10-18T19:13:28+5:302023-10-18T19:14:56+5:30

इस्लामिक जिहाद की स्थापना फिलिस्तीनी डॉक्टर फथी शाकाकी ने की थी। शाकाकी का मानना ​​था कि फिलिस्तीन को इजरायली कब्जे से मुक्त कराने और शरिया कानून पर आधारित इस्लामी समाज बनाने का एकमात्र तरीका सशस्त्र संघर्ष है।

What is 'Islamic Jihad' which Israel is saying is responsible for the attack on Gaza hospital | Israel-Hamas War: क्या है 'इस्लामिक जिहाद' जिसे गाजा के अस्पताल पर हमले के लिए जिम्मेदार बता रहा है इजराइल, जानिए

इस्लामिक जिहाद एक फिलिस्तीनी इस्लामवादी आतंकवादी समूह है

Highlights विस्फोट के बाद 'इस्लामिक जिहाद' की चर्चा हो रही हैइस्लामिक जिहाद एक फिलिस्तीनी इस्लामवादी आतंकवादी समूह हैइसका गठन 1981 में मुस्लिम ब्रदरहुड की एक इकाई के रूप में किया गया था

Israel-Hamas War: गाजा के एक अस्पताल में हुए भीषण विस्फोट में सैकड़ों लोगों की मौत के बाद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खलबली है। हमास ने इसे इजराइल का हवाई हमला बताया जबकि इजराइल की सेना ने आरोप लगाया कि यह काम इस्लामिक जिहाद नाम के समूह की है। अब तक लोगों ने हमास का नाम खूब सुना था लेकिन गाजा के अस्पताल में हुए भीषण विस्फोट के बाद 'इस्लामिक जिहाद' की चर्चा हो रही है। 

क्या है 'इस्लामिक जिहाद'

इस्लामिक जिहाद एक फिलिस्तीनी इस्लामवादी आतंकवादी समूह है जिसका गठन 1981 में मुस्लिम ब्रदरहुड की एक इकाई के रूप में किया गया था। यह उन गुटों में से एक है जो इज़राइल के साथ शांति प्रक्रिया का विरोध करता है और फिलिस्तीन में एक इस्लामी राज्य स्थापित करना चाहता है। यह गाजा में प्रमुख शक्ति हमास के साथ भी संबद्ध है और इसे ईरान और सीरिया से समर्थन प्राप्त है।

इस्लामिक जिहाद की स्थापना फिलिस्तीनी डॉक्टर फथी शाकाकी ने की थी। फथी शाकाकी ईरानी क्रांति और मिस्र के इस्लामवादी विचारक सैय्यद कुतुब के लेखन से प्रेरित थे। शाकाकी का मानना ​​था कि फिलिस्तीन को इजरायली कब्जे से मुक्त कराने और शरिया कानून पर आधारित इस्लामी समाज बनाने का एकमात्र तरीका सशस्त्र संघर्ष है। 
शाकाकी ने इजराइल को मुस्लिम भूमि हड़पने वाला मानते हुए उसके साथ किसी भी राजनीतिक समझौते या बातचीत को भी खारिज कर दिया। शकाकी की 1995 में माल्टा में इजरायली एजेंटों द्वारा हत्या कर दी गई थी, और उसके बाद रमज़ान शलाह ने समूह का नेतृत्व किया। 2018 के बाद समूह का नेतृत्व  ज़ियाद अल-नखलाह ने ले लिया।

इस्लामिक जिहाद को हमास की तुलना में अधिक कट्टरपंथी माना जाता है। अक्सर इजरायल के साथ उसका टकराव होता रहा है। इस्लामिक जिहाद मुख्य रूप से गाजा पट्टी में सक्रिय है। यह कुछ हद तक  वेस्ट बैंक में भी संचालित होता है। समूह की सशस्त्र शाखा को अल-कुद्स ब्रिगेड कहा जाता है, जिसका अर्थ है जेरूसलम ब्रिगेड। यह इजरायली सैन्य और नागरिक ठिकानों पर आत्मघाती बम विस्फोट, रॉकेट फायर, गोलीबारी और छुरा घोंपने जैसे हमलों को अंजाम देने के लिए जिम्मेदार है। इस्लामिक जिहाद इजराइल के साथ कई युद्धों में भी शामिल रहा है, जैसे 2008-2009 गाजा युद्ध, 2012 गाजा युद्ध और 2014 गाजा युद्ध। इस्लामिक जिहाद ने इजरायली कस्बों और शहरों पर रॉकेट और मोर्टार लॉन्च करने के साथ-साथ सुरंगों और घात लगाकर इजरायली क्षेत्र में घुसपैठ करने के लिए हमास और अन्य गुटों के साथ हाथ मिलाया हुआ है। 

इस्लामिक जिहाद का दावा है कि उसके हमले इजरायली आक्रामकता और उत्पीड़न की प्रतिक्रिया हैं, और वह फिलिस्तीनी लोगों के अधिकारों और सम्मान की रक्षा कर रहा है। इस्लामिक जिहाद उन संगठनों के साथ मिलकर काम करता है जो ओस्लो समझौते को अस्वीकार करते हैं और इज़राइल के खिलाफ सशस्त्र प्रतिरोध की वकालत करते हैं। इस्लामिक जिहाद को ईरान से वित्तीय, सैन्य और राजनीतिक समर्थन मिलता है। इसके हमास के साथ विवाद भी रहे हैं लेकिन ईरान ने इस्लामिक जिहाद और हमास के बीच भी मध्यस्थता करके मामले को सुलझाया है। इस्लामिक जिहाद ने सीरिया के साथ घनिष्ठ संबंध बनाए रखा है और  दमिश्क में इसका राजनीतिक मुख्यालय है। इस्लामिक जिहाद ने क्षेत्र के अन्य इस्लामी समूहों, जैसे लेबनान में हिजबुल्लाह, यमन में अल-कायदा और अफगानिस्तान में तालिबान के साथ भी हाथ मिलाया हुआ है।

Web Title: What is 'Islamic Jihad' which Israel is saying is responsible for the attack on Gaza hospital

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे