Cyclone Mocha: म्यांमार में चक्रवाती तूफान ‘मोचा’ के भारी तबाही वाला वीडियो वायरल, तेज रफ्तार हवाओं से हो रहा भारी नुकसान

By आजाद खान | Published: May 14, 2023 03:48 PM2023-05-14T15:48:26+5:302023-05-14T16:16:26+5:30

चक्रवात ‘मोचा’ पर बोलते हुए संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी और विश्व मौसम विज्ञान संगठन ने चेतावनी दी है कि चक्रवात बांग्लादेश और म्यांमा के तटों के आसपास भारी बारिश, बाढ़ और भूस्खलन का कारण बन सकता है।

Video massive devastation of Cyclone Mocha Myanmar went viral heavy damage due to high speed winds | Cyclone Mocha: म्यांमार में चक्रवाती तूफान ‘मोचा’ के भारी तबाही वाला वीडियो वायरल, तेज रफ्तार हवाओं से हो रहा भारी नुकसान

फोटो सोर्स: Twitter

Highlightsचक्रवात ‘मोचा’ बांग्लादेश और म्यांमार के तटीय इलाकों में टकराना शुरू कर दिया है। ऐसे में यह म्यांमार के सितवे में भारी तबाही मचा रहा है। इसके कुछ वीडियो भी सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहे है।

नैय्पिडॉ:  सोशल मीडिया पर चक्रवाती तूफान ‘मोचा’ के कई वीडियो जमकर वायरल हो रहे जिसमें इस तूफान को म्यांमार में भारी तबाही मचाते हुए देखा गया है। जारी वीडियो में यह देखा जा रहा है कि म्यांमार के कई इलाकों में खासकर सितवे में यह तूफान अपनी उफान पर है। क्लिप में यह देखा जा रहा है कि म्यांमार के सितवे में तेज हवाएं चल रही साथ ही वहां काले बादल होए है और बारिश भी काफी तेज चल रही है। 

चक्रवाती तूफान ‘मोचा’ आज सुबह बांग्लादेश-म्यांमार सीमा में घुस चूका है और इसे देखते हुए प्रभावित जगहों पर अलर्ट जारी कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि पिछले 20 सालों में बांग्लादेश में जचक्रवाती तूफान ‘मोचा’ जैसा कोई तूफान देखा गया है, इससे पहले इस तरह का तूफान यहां देखा नहीं गया है। 

क्या दिखा वीडियो में 

सोशल मीडिया पर जारी कई वीडियो में यह देखा गया है कि चक्रवाती तूफान ‘मोचा’ बांग्लादेश और म्यांमार में दस्तक दे दिया है। इस तूफान के कई वीडियो में यह देखा जा रहा है कि यह म्यांमार ने भारी तबाही मचा रहा है। क्लिप में यह देखा जा रहा है कि यह इस तूफान के कारण तेज हवाओं के साथ बारिश भी हो रही है और इससे काफी नुकसान हो रहा है। 

इंटरनेट पर म्यांमार के सितवे के बहुत सारे वीडियो वायरल हो रहे है। इन वीडियो में इससे होने वाले नुकसान को देखा जा सकता है। क्लिप में म्यांमार के सितवे में एक टावर को भी निचे गिरते हुए देखा गया है। यही नहीं लोगों के घरों में भी पानी घुसते व उनके सामान को बर्बाद होते हुए देखा जा सकता है। 

बांग्लादेश और म्यांमार के तटीय इलाकों से टकराया चक्रवात ‘मोचा’

चक्रवात ‘मोचा’ ने बांग्लादेश और म्यांमार के तटीय इलाकों से रविवार को टकराना शुरू कर दिया है। इससे पहले यह तीव्र होकर श्रेणी पांच के तूफान के जैसा हो गया था। चक्रवात के कारण भारी बारिश हो रही है और 195 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं। इससे बंगाल की खाड़ी के आसपास के इलाकों में खतरनाक बाढ़ आ सकती है। इस तरह की आशंकाएं हैं कि तूफान बांग्लादेश के दक्षिण-पूर्वी सीमावर्ती कॉक्स बाजार जिले को प्रभावित कर सकता है जहां दस लाख से अधिक रोहिंग्या शरणार्थी रहते हैं। 

संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी, विश्व मौसम विज्ञान संगठन ने चेतावनी दी है कि चक्रवात बांग्लादेश और म्यांमा के तटों के आसपास भारी बारिश, बाढ़ और भूस्खलन का कारण बनेगा। हालांकि, बांग्लादेश मौसम विज्ञान विभाग के निदेशक मोहम्मद अज़ीज-उर-रहमान ने कहा कि बांग्लादेश के लिए खतरा कम हो गया है। उन्होंने कहा कि म्यांमा और उसके दक्षिणी क्षेत्र के लिए खतरा ज्यादा हो सकता है। 

भाषा इनपुट के साथ
 

Web Title: Video massive devastation of Cyclone Mocha Myanmar went viral heavy damage due to high speed winds

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे