Israel Gaza conflict: अमेरिका से इज़राइल पर दबाव बढ़ाने का अनुरोध

By भाषा | Published: May 17, 2021 10:27 AM2021-05-17T10:27:25+5:302021-05-17T10:28:40+5:30

Israel Gaza conflict: US requested to increase pressure on Israel | Israel Gaza conflict: अमेरिका से इज़राइल पर दबाव बढ़ाने का अनुरोध

Israel Gaza conflict: अमेरिका से इज़राइल पर दबाव बढ़ाने का अनुरोध

Highlightsइज़राइल और हमास के बीच पिछले एक सप्ताह से संघर्ष जारीदोनों देशों के बीच जारी संघर्ष में कई लोगों की मौतअमेरिका से इज़राइल पर दबाव बढ़ाने का अनुरोध

यरुशलम: संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के राजनयिक और मुस्लिम देशों के विदेश मंत्रियों ने इज़राइल और हमास के बीच पिछले एक सप्ताह से जारी संघर्ष को रोकने के लिए एक आपात बैठक की।

दोनों देशों के बीच जारी संघर्ष में कई लोगों की मौत हुई है।

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने कुछ डेमोक्रेट्स के बार-बार आह्वान करने के बाद भी इज़राइल पर सार्वजनिक रूप से दबाव बढ़ाने के कोई संकेत नहीं दिए हैं।

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत लिंडा थॉमस-ग्रीनफील्ड ने सुरक्षा परिषद की उच्च स्तरीय आपात बैठक में बताया कि अमेरिका यह लड़ाई रोकने के लिए ‘‘राजनयिक माध्यमों के जरिए लगातार काम कर रहा है।’’

इज़राइल और गाजा विद्रोहियों के बीच संघर्ष 2014 के बाद से सबसे खराब स्तर पर है और बाइडन प्रशासन ने इस लड़ाई में इज़राइल की कार्रवाई की आलोचना करने या इलाके में शीर्ष स्तर के दूत को भेजने से इनकार कर दिया है।

दूसरे देशों के अनुरोधों पर भी उसने कोई गौर नहीं किया।

थॉमस-ग्रीनफील्ड ने आगाह किया कि सशस्त्र संघर्ष से इज़राइल और फलस्तीन के बीच बातचीत का विकल्प एकदम समाप्त हो जाएगा।

अमेरिका का करीबी सहयोगी इज़राइल मामले पर सुरक्षा परिषद से बयान जारी कराने के चीन, नॉर्वे और ट्यूनीशिया के सभी प्रयास विफल कर चुका है।

इजराइल ने गाजा की तरफ सैकड़ों हवाई हमले किए हैं जहां करीब 20 लाख फलस्तीनी रहते हैं।

इसने गाजा सिटी की सबसे ऊंची इमारत को गिरा दिया और कहा कि इसमें हमास की सेना से जुड़े दफ्तर थे। वहीं, शनिवार को एक बहुमंजिला इमारत को ध्वस्त कर दिया जिसमें ‘द असोसिएटेड प्रेस’ और अन्य मीडिया संस्थानों के कार्यालय थे।

रविवार को हुए हमले में गाजा सिटी में कम से कम 42 लोग मारे गए थे। वहीं, इस संघर्ष में अभी तक गाजा में 55 बच्चे और 33 महिलाओं समेत 188 फलस्तीनी मारे गए हैं और 1,230 लोग जख्मी हुए हैं। वहीं, इजराइल में आठ लोगों की मौत हुई है जिनमें पांच साल का एक बच्चा भी शामिल है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Israel Gaza conflict: US requested to increase pressure on Israel

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे