संरा ने मध्य अफ्रीकी गणराज्य में मानवाधिकारों के उल्लंघन की निंदा की

By भाषा | Published: June 8, 2021 11:04 AM2021-06-08T11:04:50+5:302021-06-08T11:04:50+5:30

UN condemns human rights violations in Central African Republic | संरा ने मध्य अफ्रीकी गणराज्य में मानवाधिकारों के उल्लंघन की निंदा की

संरा ने मध्य अफ्रीकी गणराज्य में मानवाधिकारों के उल्लंघन की निंदा की

संयुक्त राष्ट्र, आठ जून (एपी) संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने सोमवार को मध्य अफ्रीकी गणराज्य में मानवाधिकारों के उल्लंघन की कड़ी निंदा की और आगाह किया कि संयुक्त राष्ट्र शांतिरक्षकों पर किए गए हमलों को युद्ध अपराध माना जा सकता है।

सुरक्षा परिषद की बंद कमरे में हुई बैठक और मध्य अफ्रीकी गणराज्य में संयुक्त राष्ट्र के विशेष दूत मनकेर नदिये से मिली जानकारी के बाद एक प्रेस विज्ञप्ति जारी की गई। इससे पहले, परिषद ने मध्य अफ्रीकी क्षेत्र पर चर्चा की थी, जहां मध्य अफ्रीकी गणराज्य में कार्रवाइयों को लेकर अमेरिका और रूस एक-दूसरे पर आरोप लगाते रहते हैं।

अमेरिकी राजनीतिक समन्वयक रॉडनी हंटर ने उन खबरों पर नाराजगी व्यक्त की, जिनमें दावा किया गया था कि रूसी सैन्य प्रशिक्षकों ने देश में सैन्य आक्रमण का नेतृत्व किया। वहीं, संयुक्त राष्ट्र में रूस की उप राजदूत, एन्ना एविस्तिग्नेवा ने अमेरिका पर ‘‘निराधार आरोप’’ लगाने का आरोप लगाया। यह सत्र को 30 मई की उस घटना के बाद बुलाया गया था, जिसके बाद मध्य अफ्रीकी गणराज्य और चाड में तनाव बढ़ गया था।

सुरक्षा परिषद ने बंद कमरे में हुई बैठक के बाद जारी की गई प्रेस विज्ञप्ति में मानवाधिकारों और मानवीय उल्लंघन की खबरों पर कोई विस्तृत जानकारी नहीं दी। उसने मध्य अफ्रीकी गणराज्य से संयुक्त राष्ट्र के साथ बलों की स्थिति को लेकर हुए समझौते का अनुपालन सुनिश्चित करने को कहा। देश में 15000 से शांतिरक्षक मौजूद हैं।

परिषद के सदस्यों ने देश के अधिकारियों, संयुक्त राष्ट्र शांतिरक्षकों और जमीन पर मौजूद सभी बलों से संयुक्त राष्ट्र शांतिरक्षकों और कर्मियों की सुरक्षा बढ़ाने के लिए सभी उचित उपाय करने और समन्वय स्थापित करने का भी आह्वान किया।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: UN condemns human rights violations in Central African Republic

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे