ग्लासगो में संयुक्त राष्ट्र जलवायु सम्मेलन की औपचारिक रूप से शुरुआत

By भाषा | Published: October 31, 2021 08:16 PM2021-10-31T20:16:23+5:302021-10-31T20:16:23+5:30

UN Climate Summit formally begins in Glasgow | ग्लासगो में संयुक्त राष्ट्र जलवायु सम्मेलन की औपचारिक रूप से शुरुआत

ग्लासगो में संयुक्त राष्ट्र जलवायु सम्मेलन की औपचारिक रूप से शुरुआत

ग्लासगो, 31 अक्टूबर (एपी) स्कॉटलैंड के सबसे बड़े शहर ग्लासगो में रविवार को संयुक्त राष्ट्र जलवायु शिखर सम्मेलन की औपचारिक रूप से शुरुआत हो गई। इससे एक दिन पहले दुनियाभर के नेता ग्लोबल वार्मिंग की आम चुनौती से निपटने पर चर्चा के लिये आयोजित इस शिखर सम्मेलन के लिये एकत्रित हुए थे।

बैठक में लगभग 200 देशों के वार्ताकार 2015 के पेरिस जलवायु समझौते के बाद से लंबित मुद्दों पर चर्चा करेंगे, और इस सदी में वैश्विक तापमान को 1.5 डिग्री सेल्सियस (2.7 फ़ारेनहाइट) से अधिक होने से रोकने के प्रयासों को तेज करने के तरीके खोजेंगे।

वैज्ञानिकों का कहना है कि छह साल पहले फ्रांस की राजधानी में जिस लक्ष्य पर सहमति बनी थी, उसे हासिल करने की संभावना धीरे-धीरे खत्म होती जा रही है।

वैश्विक तापमान में पहले ही 1.1 डिग्री सेल्सियस से अधिक की बढ़ोतरी हो चुकी है और वर्तमान अनुमान के अनुसार वर्ष 2100 तक यह वृद्धि 2.7 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकती है।

विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि इस तरह ग्लोबल वार्मिंग बढ़ने से ग्रह की बर्फ पिघल जाएगी, जिससे वैश्विक समुद्र स्तर बढ़ जाएगा। इसके चलते मौसम संबंधी गंभीर घटनाओं की आशंका और बढ़ जाएगी।

31 अक्टूबर से 12 नवंबर तक चलने वाले सम्मेलन के दौरान दशकों से एजेंडे में शामिल कई मुद्दों पर चर्चा की जानी है। इसमें एक मुद्दा यह भी है कि उत्सर्जन कम करने के लिये अमीर देश गरीब देशों की किस तरह मदद कर सकते हैं।

कार्रवाई की धीमी गति ने कई पर्यावरण प्रचारकों को नाराज कर दिया है। माना जा रहा है कि वे शिखर सम्मेलन के दौरान जोरदार और रचनात्मक रूप से अपना विरोध जाहिर करेंगे।

सम्मेलन के पहले दिन प्रक्रियात्मक मुद्दों पर ध्यान केंद्रित किये जाने की उम्मीद है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: UN Climate Summit formally begins in Glasgow

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे