यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की का दावा, "मारे जा सकते हैं व्लादिमीर पुतिन"

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: February 27, 2023 02:57 PM2023-02-27T14:57:04+5:302023-02-27T15:38:01+5:30

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने सनसनीखेज दावा किया है कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की हत्या उनके ही विश्वासपात्रों द्वारा की जा सकती है।

Ukrainian President Volodymyr Zelensky's sensational claim, "Vladimir Putin may be killed by his own confidants" | यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की का दावा, "मारे जा सकते हैं व्लादिमीर पुतिन"

फाइल फोटो

Highlightsवोलोदिमीर जेलेंस्की का दावा, हो सकती है रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की हत्या यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की ने इस बात का दावा ‘ईयर’ नाम की एक डॉक्यूमेंट्री में की हैडॉक्यूमेंट्री ‘ईयर’ रूस-यूक्रेन युद्ध के एक साल पूरे होने के बाद बनी है

कीव: यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने रूस के साथ चल रहे युद्ध के बीच सनसनीखेज दावा किया है कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की कथित हत्या उनके ही विश्वासपात्रों द्वारा की जा सकती है। इस संबंध में न्यूजवीक की रिपोर्ट में बताया गया है कि यूक्रेनी राष्ट्रपति ने युद्ध के एक साल पूरे होने के बाद ‘ईयर’ नाम से बन रही एक डॉक्यूमेंट्री में यह दावा किया है।

राष्ट्रपति जेलेंस्की डॉक्यूमेंट्री में बाकायदा बता रहे हैं कि रूसी राष्ट्रपति पुतिन की अगुवाई में रूस ऐसे नाजुक दौर में आ गया है कि उनके ही “करीबी सहयोगी” उनकी कथित हत्या की साजिश रच सकते हैं। न्यूजवीक के मुताबित ‘ईयर’ नाम की इस डॉक्यूमेंट्री का प्रसारण बीते शुक्रवार को किया गया था।

न्यूजवीक के अलावा वाशिंगटन पोस्ट की ओर से भी इस संबंध में पहले ही बताया था कि यूक्रेन युद्ध में बुरी तरह से उलझे रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के करीबी सहयोगी उनकी नीतियों से काफी हताश और निराश हो रहे हैं क्योंकि युद्ध मैदान से इस तरह के कई वीडियो सामने आ रहे हैं, जिसमें रूसी सैनिकों को शिकायत करते हुए और रोते हुए देखा जा सकता है।

वहीं इस घटना से इतर यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने रविवार को एक महत्वपूर्ण फैसला लेते हुए यूक्रेनी सेना के एक वरिष्ठ सैन्य कमांडर को बर्खास्त कर दिया है। बताया जा रहा है कि बर्खास्त किया गया सैन्य कमांडर पूर्व में रूसी सैनिकों के खिलाफ लड़ाई का नेतृत्व कर चुका है।

जानकारी के मुताबिक सेना से बाहर किये गये पूर्व सैन्य कमांडर का नाम एडुआर्ड मोस्काल्योव है, जो यूक्रेनी सेना के शीर्ष अधिकारियों में शुमार थे। राष्ट्रपति जेलेंस्की ने मोस्काल्योव को किस कारण से बर्खास्त किया है, उसका कोई स्पष्ट कारण नहीं बताया गया है।

यूक्रेनी सेना से मिली खबरों के अनुसार सैन्य कमांडर एडुआर्ड मोस्काल्योव फिलहाल डोनबास क्षेत्र के युद्ध इलाके में तैनात थे । राष्ट्रपति जेलेंस्की ने शुक्रवार को डेली एड्रेस में सैन्य कमांडरों से बात करते हुए मोस्काल्योव का जिक्र किया था। मोस्काल्योव मार्च 2022 में रूस द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण किये जाने के वक्त से अभी तक डोनबास में ही तैनात थे।

इस पूरे मामले में सबसे दिलचस्प बात यह है कि सैन्य कमांडर एडुआर्ड मोस्काल्योव की बर्खास्तगी के बारे में न तो यूक्रेनी सेना के फेसबुक अकाउंट और न ही ट्विटर अकाउंट पर कोई जानकारी साझा की गई है।

मालूम हो कि रूसी सेना डोनबास के दो पूर्वी क्षेत्रों पर कब्जा करने के लिए अभी भी लगातार प्रयास कर रही है और यूक्रेनी राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने हाल के हफ्तों में वहां की सैन्य स्थिति को बेहद कठिन बताया था।

डोनबास पर कब्जे के संबंध में मास्को की सेना और उनकी समर्थक यूनिट बखमुत शहर पर कब्जे के लिए अपने प्रयासों पर ध्यान केंद्रित कर रही हैं। इस संबंध में यूक्रेनी अधिकारियों का कहना है कि रूस के कड़े हमले की वजह से भारी संख्या में लोगों के हताहत होने के आसार हैं और बावजूद उसके रूस की ओर से डोनबास पर लगातार हमले बढ़ रहे हैं।

रूसी हमले के संबंध में यूक्रेनी सशस्त्र बलों के जनरल स्टाफ ने एक फेसबुक पोस्ट में कहा कि रूसी सैनिकों ने रविवार को बखमुत क्षेत् पर कब्जा करने के लिए कई दफे असफल हमले किए लेकिन सभी हमलों को नाकाम कर दिया गया है।

Web Title: Ukrainian President Volodymyr Zelensky's sensational claim, "Vladimir Putin may be killed by his own confidants"

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे