Russia Ukraine War: रूस पर जेलेंस्की का आरोप- 'मारियुपोल में हजारों लोगों की हत्या छिपाने के कारण नहीं मिल रही एंट्री'

By मनाली रस्तोगी | Published: April 7, 2022 10:04 AM2022-04-07T10:04:07+5:302022-04-07T10:05:13+5:30

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने रूस पर मरियुपोल में हजारों लोगों की हत्या छिपाने के कारण एंट्री नहीं देने का आरोप लगाया है।

Ukrainian President Volodymyr Zelensky Says Russia Hiding Thousands Killed in Mariupol | Russia Ukraine War: रूस पर जेलेंस्की का आरोप- 'मारियुपोल में हजारों लोगों की हत्या छिपाने के कारण नहीं मिल रही एंट्री'

Russia Ukraine War: रूस पर जेलेंस्की का आरोप- 'मारियुपोल में हजारों लोगों की हत्या छिपाने के कारण नहीं मिल रही एंट्री'

Highlightsरूस के साथ शांति वार्ता जारी रखने के बारे में पूछे जाने पर जेलेंस्की ने कहा, "उन्हें वैसे भी होना ही होगा।" जेलेंस्की ने कहा कि यह इतनी संख्या है, यह हजारों लोग हैं, इसे छिपाना असंभव है।

कीव:यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने बुधवार को कहा कि रूस मरियुपोल के घिरे बंदरगाह शहर में मानवीय पहुंच को रोक रहा है क्योंकि वह "हजारों" लोगों के मारे जाने के सबूत छिपाना चाहता है। जेलेंस्की ने तुर्की के हैबर्टर्क टीवी को बताया, "हम मानवीय कार्गो के साथ मारियुपोल में क्यों नहीं जा सकते, इसका कारण यह है कि वे डरते हैं कि दुनिया देखेगी कि वहां क्या हो रहा है।"

उन्होंने ये भी कहा, "मुझे लगता है कि यह वहां एक त्रासदी है, यह नरक है, मुझे पता है कि यह दसियों नहीं, बल्कि हजारों लोग, अलग-अलग लोग हैं, जो वहां मारे गए हैं और हजारों घायल हुए हैं।" हालांकि, उन्होंने भरोसा जताया कि रूस सारे सबूत छिपाने में कामयाब नहीं होगा। जेलेंस्की ने अपनी बात को जारी रखते हुए कहा, "वे यह सब छिपाने में सक्षम नहीं होंगे और इन सभी यूक्रेनी लोगों को दफनाने में सक्षम नहीं होंगे जो मर गए और जो घायल हो गए। यह इतनी संख्या है, यह हजारों लोग हैं, इसे छिपाना असंभव है।"

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने आगे कहा कि रूस ने पहले ही कीव और आसपास के कई समुदायों के बाहर बूचा शहर में अपराधों के सबूत छिपाने का प्रयास किया था, जहां यूक्रेनी अधिकारियों ने मॉस्को पर नागरिकों की व्यापक हत्याओं को अंजाम देने का आरोप लगाया है। रूस के साथ शांति वार्ता जारी रखने के बारे में पूछे जाने पर जेलेंस्की ने कहा, "उन्हें वैसे भी होना ही होगा।" 

उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि इसके बिना इस युद्ध को रोकना मुश्किल है।" लेकिन उन्होंने कहा कि मॉस्को के साथ बातचीत जारी रखने के लिए उन्हें खुद को लाने में मुश्किल हो रही थी "क्योंकि हम समझते हैं कि हम किसके साथ काम कर रहे हैं"।

Web Title: Ukrainian President Volodymyr Zelensky Says Russia Hiding Thousands Killed in Mariupol

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे