यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने नागरिकों से डोनेट्स्क क्षेत्र खाली करने को कहा

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: July 31, 2022 05:53 PM2022-07-31T17:53:47+5:302022-07-31T17:56:44+5:30

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने शनिवार रात को एक टीवी प्रसारण में कहा कि अधिक से अधिक नागरिक डोनेट्स्क क्षेत्र छोड़ देंगे, तो उसके बाद रूसी सेना के हमले में कम से कम लोग हताहत होंगे। इसके साथ ही उन्होंने डोनेट्स्क छोड़ने वाले निवासियों को मुआवजे का भरोसा भी दिया।

Ukrainian President Volodymyr Zelensky asks citizens to evacuate Donetsk region | यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने नागरिकों से डोनेट्स्क क्षेत्र खाली करने को कहा

फाइल फोटो

Highlightsराष्ट्रपति जेलेंस्की ने युद्धग्रस्त डोनेट्स्क में रहने वाले नागरिकों को बाहर निकल जाने की अपील कीजेलेंस्की ने नागरिकों को रूसी सेना के हमले से बचाने के लिए यह अपील की है यूक्रेन की सरकार का मानना है कि सर्दी शुरू होने से पहले डोनेट्स्क से लोगों की निकासी जरूरी है

कीव: युद्धग्रस्त यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने शनिवार को कहा कि उनकी सरकार पूर्वी डोनेट्स्क क्षेत्र में रूस के साथ भयंकर लड़ाई का दृश्यों के मध्य लोगों से अपील कर रही है कि वो अनिवार्य रूप से वहां से निकाल जाएं। राष्ट्रपति जेलेंस्की ने शनिवार देर रात टेलीविजन संबोधन में कहा कि डोनेट्स्क क्षेत्र में अभी भी हजारों नागरिक युद्ध क्षेत्रों में फंसे हैं। ऐसे लोगों से मैं अपील करता हूं कि वो डोनेट्स्क के साथ-साथ पड़ोसी लुहान्स्क क्षेत्र को भी छोड़ दें।

जेलेंस्की ने कहा, “जितने अधिक लोग डोनेट्स्क क्षेत्र छोड़ देंगे, उसके बाद रूसी सेना के हमले में कम से कम लोग हताहत होंगे।” इसके साथ ही उन्होंने डोनेट्स्क छोड़ने वाले निवासियों को मुआवजे का भरोसा भी दिया।

वहीं यूक्रेनी मीडिया ने उप प्रधानमंत्री इरीना वीरेशचुक के हवाले से कहा कि सर्दी शुरू होने से पहले डोनेट्स्क से लोगों की निकासी जरूरी है क्योंकि डोनेट्स्क की प्राकृतिक गैस की आपूर्ति पूरी तरह से नष्ट हो गई थी। राष्ट्रपति जेलेंस्की ने यूक्रेन की जनता से कहा, “कई लोगों ने डोनेट्स्क से जाने से इंकार किया है लेकिन उन्हें सरकार की अपील पर ध्यान देना चाहिए। इस समय उनके पास अवसर है, कृपया वो लोग हालात की गंभीरता को समझने का प्रयास करें। मौजूदा समय में डोनेट्स्क युद्ध क्षेत्र बना हुआ है, इसलिए नागरिकों को वो जगह छोड़ देनी चाहिए।”

राष्ट्रपति जेलेंस्की की इस घोषणा के पहले शनिवार को यूक्रेन की सेना ने बताया था कि उसने शुक्रवार को दक्षिण यूक्रेन के खेरसॉन क्षेत्र में हुई रूसी सेना के साथ हुए युद्ध में 100 से अधिक रूसी सैनिकों को मार गिराया है और सात टैंकों को भी नष्ट कर दिया है।

इसके अलावा यूक्रेनी सेना की दक्षिणी कमान ने कहा कि उसने नीप्रो नदी पर खेरसॉन के लिए रेल यातायात काट दिया है। बताया जा रहा है कि यूक्रेनी सेना के इस कदम से नीप्रो नदी के पश्चिम में रूसी सेना को कब्जे वाले क्रीमिया की आपूर्ति कट जाएगी।

मालूम हो कि यूक्रेन ने बीते हफ्ते लंबी दूरी की मिसाइल का इस्तेमाल करते हुए रूसी सेना को पश्चिमी आपूर्ति में सहायक नीप्रो नदी के तीन पुलों को बुरी तरह से क्षतिग्रस्त कर दिया था।

वहीं अगर खेरसॉन की बात करें तो वहां के गवर्नर दिमित्रो बुट्री ने कहा कि खेरसॉन के कई हिस्सों में अब भी दोनों ओर से लड़ाई जारी है। जिसकी वजह से काखोवका जल विद्युत संयंत्र को बुरी तरह नुकसान पहुंचा है। इसके अलावा उन्होंने कहा कि हमले के कारण खेरसॉन के कुछ गांवों में एक भी घर नहीं बचे हैं।

गवर्नर बुट्री ने कहा कि ऐसे हालात खेरसॉन ने पहले कभी नहीं देखे थे। हमले में कई गांव नष्ट हो चुके हैं, उनमें एक भी घर नहीं बचा है। सभी बुनियादी ढांचे को नष्ट कर दिया गया है। अपनी जान बचाने के लिए लोग तहखानों में रह रहे हैं।

Web Title: Ukrainian President Volodymyr Zelensky asks citizens to evacuate Donetsk region

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे