Ukraine War: यूक्रेन पर रूस ने किया बड़ा मिसाइली हमला, 12 की मौत, 70 से अधिक लोग हुए घायल, कई इमारतें तबाह

By रुस्तम राणा | Published: December 29, 2023 04:25 PM2023-12-29T16:25:56+5:302023-12-29T16:32:31+5:30

इस व्यापक हमले के बाद यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लोदिमिर जेलेंस्की ने कहा, "आज रूस ने अपने शस्त्रागार में मौजूद लगभग हर चीज़ से हम पर प्रहार किया।" सेना ने कहा कि यूक्रेन पर 158 मिसाइलें और ड्रोन दागे गए और उनमें से 114 नष्ट हो गए।

Ukraine War 12 killed, more than 70 injured in Russian attacks on Ukraine, dozens injured | Ukraine War: यूक्रेन पर रूस ने किया बड़ा मिसाइली हमला, 12 की मौत, 70 से अधिक लोग हुए घायल, कई इमारतें तबाह

Ukraine War: यूक्रेन पर रूस ने किया बड़ा मिसाइली हमला, 12 की मौत, 70 से अधिक लोग हुए घायल, कई इमारतें तबाह

Highlights जेलेंस्की ने कहा, आज रूस ने अपने शस्त्रागार में मौजूद लगभग हर चीज़ से हम पर हमला कियासेना ने कहा कि यूक्रेन पर 158 मिसाइलें और ड्रोन दागे गए और उनमें से 114 नष्ट हो गएहमले के जरिए रूस ने अधिकांश प्रमुख शहरों में यूक्रेन की हवाई सुरक्षा को कमजोर करने की कोशिश की

Ukraine War: रूस ने शुक्रवार को पूरे यूक्रेन में ड्रोन और मिसाइल हमले किए, जिसमें युद्ध के सबसे बड़े हवाई हमलों में से एक में कम से कम 12 लोग मारे गए और 70 से अधिक घायल हो गए। हमले के बाद यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लोदिमिर जेलेंस्की ने कहा, "आज रूस ने अपने शस्त्रागार में मौजूद लगभग हर चीज़ से हम पर प्रहार किया।" सेना ने कहा कि यूक्रेन पर 158 मिसाइलें और ड्रोन दागे गए और उनमें से 114 नष्ट हो गए।

संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा मौजूदा समझौतों के तहत हथियारों का अंतिम पैकेज जारी करने के बाद यूक्रेन पश्चिमी सहयोगियों से सैन्य समर्थन बनाए रखने का आग्रह कर रहा है। रूस ने अधिकांश प्रमुख शहरों में यूक्रेन की हवाई सुरक्षा को कमजोर करने की कोशिश की, शहीद हमले वाले ड्रोनों की एक श्रृंखला शुरू की, जिसके बाद विमानों और रूसी-नियंत्रित क्षेत्र से कई प्रकार की मिसाइलें दागी गईं।

अधिकारियों के अनुसार, छह शहरों में क्षतिग्रस्त इमारतों में गोदाम, एक शॉपिंग मॉल और एक प्रसूति अस्पताल शामिल हैं। कीव में, एएफपी संवाददाताओं ने शुक्रवार तड़के कई शक्तिशाली विस्फोटों को सुना।

शहर के उत्तरी पोडिल जिले में, लगभग 3,000 वर्ग मीटर (32,300 वर्ग फीट) के एक गोदाम में आग लग गई। 'द मास्को टाइम्स' की रिपोर्ट के अनुसार, घटनास्थल पर, प्लास्टिक जलने की तेज गंध आ रही थी क्योंकि ऑक्सीजन मास्क पहने हुए अग्निशामक आग पर काबू पा रहे थे और काले धुएं का एक विशाल स्तंभ आकाश में फैल गया। शहर के सैन्य प्रशासन के प्रमुख सेरही पोपको ने कहा, माना जा रहा है कि मलबे में 10 लोग फंसे हुए हैं। 

आंतरिक मंत्रालय के अनुसार, राजधानी पर हमलों में दो लोगों की मौत हो गई। पोपको ने कहा कि शहर का लुक्यानिव्स्का मेट्रो स्टेशन, जिसके प्लेटफार्मों को हवाई हमले के आश्रय के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा था, क्षतिग्रस्त हो गया और इसका प्रवेश द्वार यात्रियों के लिए बंद कर दिया गया। कई अन्य आवासीय और गोदाम इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं।

रात भर हुए ये हमले यूक्रेन द्वारा फियोदोसिया के कब्जे वाले क्रीमिया बंदरगाह में एक रूसी युद्धपोत पर हमला करने के कुछ दिनों बाद हुए, जो रूसी नौसेना के लिए एक बड़ा झटका था। शुक्रवार के हमलों में कम से कम छह यूक्रेनी शहरों को निशाना बनाया गया, जिनमें उत्तर-पूर्व में खार्किव, पश्चिम में ल्वीव, पूर्व में डीनिप्रो और दक्षिण में ओडेसा शामिल हैं।

Web Title: Ukraine War 12 killed, more than 70 injured in Russian attacks on Ukraine, dozens injured

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे