संयुक्त राष्ट्र की बैठक में रूस पर बिफरा यूक्रेन, बताया आतंकवादी देश, जो बाइडेन ने भी की हमलों की निंदा

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: October 11, 2022 09:42 AM2022-10-11T09:42:06+5:302022-10-11T09:47:47+5:30

यह बैठक पूर्वनिर्धारित थी, जिसमें रूस द्वारा यूक्रेन के चार क्षेत्रों पर कब्जा करने पर बहस होनी थी। लेकिन रूसी हमले के बाद चिंतित अंतरराष्ट्रीय समुदाय को जल्दबाजी में यह बैठक बुलानी पड़ी।

Ukraine slammed Russia in UN meeting said terrorist state Joe Biden also condemned the attacks | संयुक्त राष्ट्र की बैठक में रूस पर बिफरा यूक्रेन, बताया आतंकवादी देश, जो बाइडेन ने भी की हमलों की निंदा

संयुक्त राष्ट्र की बैठक में रूस पर बिफरा यूक्रेन, बताया आतंकवादी देश, जो बाइडेन ने भी की हमलों की निंदा

Highlights संयुक्त राष्ट्र ने रूस के चार आंशिक रूप से कब्जे वाले यूक्रेनी क्षेत्रों के घोषित कब्जे पर चर्चा करने के लिए बहस को बुलाया था। सोमवार को शुरू हुई इस बैठक में यूक्रेन ने रूस को आतंकी देश बताया।अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने यूक्रेन में मिसाइल हमलों के लिए रूस की निंदा की है।

 संयुक्त राष्ट्र: यूक्रेन ने रूस द्वारा मिसाइल हमलों के बाद सोमवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा की एक तत्काल बैठक में रूस को एक "आतंकवादी राज्य" के रूप में निरूपित किया। संयुक्त राष्ट्र ने रूस के चार आंशिक रूप से कब्जे वाले यूक्रेनी क्षेत्रों के घोषित कब्जे पर चर्चा करने के लिए बहस को बुलाया। बैठक में रूस द्वारा यूक्रेन पर ताजा हमलों की निंदा की गई।  

बता दें कि यह बैठक पूर्वनिर्धारित थी, जिसमें रूस द्वारा यूक्रेन के चार क्षेत्रों पर कब्जा करने पर बहस होनी थी। लेकिन रूसी हमले के बाद चिंतित अंतरराष्ट्रीय समुदाय को जल्दबाजी में यह बैठक बुलानी पड़ी।

संयुक्त राष्ट्र में यूक्रेन के राजदूत सर्गेई किस्लिट्स्या ने अपनी शुरुआती टिप्पणी में कहा, "रूस ने एक बार फिर साबित कर दिया है कि यह एक आतंकवादी राज्य है जिसे सबसे मजबूत तरीके से रोका जाना चाहिए।" रूस पर सख्त टिप्पणी करते हुए उन्होंने कहा, "दुर्भाग्य से, जब तक आपके आस-पास एक अस्थिर और पागल तानाशाही मौजूद है, तब तक आप शायद ही स्थिर और समझदार शांति का आह्वान कर सकते हैं।"

वहीं जवाब में, रूस के वसीली नेबेंज्या ने सीधे मिसाइल हमलों को संबोधित नहीं किया, लेकिन अपने देश के यूक्रेनी क्षेत्रों के कब्जे का बचाव किया। उन्होंने कहा, "हम पर आरोप लगाया जा रहा है जब हम पूर्वी यूक्रेन में अपने भाइयों और बहनों की रक्षा करने की कोशिश कर रहे हैं, उनके जीवन का अधिकार और सबसे महत्वपूर्ण, भाषा बोलने का अधिकार, अपने बच्चों को उनकी भाषा सिखाने का, उन नायकों का सम्मान करने के लिए जिन्होंने अपनी भूमि को फासीवाद से आजाद कराया।"

इस बीच, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने यूक्रेन में मिसाइल हमलों के लिए सोमवार को रूस की निंदा की जिनमें कम से कम 11 नागरिक मारे गये हैं। रूस ने सोमवार को यूक्रेन के अनेक शहरों पर मिसाइल से हमले शुरू कर दिये। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने इन हमलों को यूक्रेन की मास्को के बलों को हटाने की कोशिशों के जवाब में किया गया बताया। उन्होंने यूक्रेन की इस कार्रवाई को ‘आतंकवादी कार्रवाई’ करार दिया। बाइडन ने इस पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा, ‘‘इन हमलों में नागरिकों को मारा गया और घायल किया गया , उन जगहों को तबाह कर दिया गया जिनका कोई सैन्य मकसद नहीं था।

 

Web Title: Ukraine slammed Russia in UN meeting said terrorist state Joe Biden also condemned the attacks

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे