यूके वीजा शुल्क के जल्द ही 20% बढ़ने की संभावना, बढ़े हुए शुल्क का भुगतान करने से ऐसे बचें

By रुस्तम राणा | Published: July 27, 2023 02:15 PM2023-07-27T14:15:16+5:302023-07-27T14:17:27+5:30

यूके वीज़ा के लिए एक नई मूल्य निर्धारण संरचना पेश करने के लिए तैयार है, जिसमें कार्य और यात्रा वीज़ा शुल्क में 15% की वृद्धि होगी और अन्य वीज़ा प्रकारों में न्यूनतम 20% की बढ़ोतरी होगी।

UK visa fee likely to increase by 20% soon, how to avoid paying the increased fee | यूके वीजा शुल्क के जल्द ही 20% बढ़ने की संभावना, बढ़े हुए शुल्क का भुगतान करने से ऐसे बचें

यूके वीजा शुल्क के जल्द ही 20% बढ़ने की संभावना, बढ़े हुए शुल्क का भुगतान करने से ऐसे बचें

Highlightsयूके सरकार द्वारा 2024 तक वर्क परमिट और वीजा के लिए शुल्क बढ़ाने की उम्मीद हैजिसमें कार्य और यात्रा वीज़ा शुल्क में 15% की वृद्धि होगीजबकि अन्य वीज़ा प्रकारों में न्यूनतम 20% की बढ़ोतरी होगी

लंदन: यूके (यूनाइटेड किंगडम) सरकार द्वारा 2024 तक वर्क परमिट और वीजा के लिए शुल्क बढ़ाने की उम्मीद है। इसको लेकर विशेषज्ञों का कहना है कि बढ़ोतरी लगभग 20% होगी। हालाँकि नया उपाय अभी तक लागू नहीं हुआ है, विशेषज्ञ काम के लिए प्रवास करने की योजना बना रहे व्यक्तियों को तुरंत कार्रवाई करने की सलाह देते हैं। जिन लोगों के पास नौकरी की पेशकश है या वे यूके के नियोक्ताओं के साथ चर्चा कर रहे हैं, उन्हें ऊंची फीस से बचने के लिए अपनी योजनाओं को जल्दी से अंतिम रूप देना चाहिए।

लंदन स्थित आव्रजन फर्म एवाई एंड जे सॉलिसिटर के निदेशक यश दुबल ने कहा, “हमें उम्मीद है कि फीस में ये बदलाव जल्द ही लागू होंगे क्योंकि ब्रिटेन में आप्रवासन पर कार्रवाई और अगले साल आम चुनाव के लिए राजनीतिक इच्छाशक्ति है। वर्तमान सरकार एनएचएस के लिए धन उपलब्ध कराते समय मतदाताओं को यह दिखाना चाहती है कि वे आप्रवासन पर सख्त हो रही हैं। यह नीति दोनों उद्देश्यों को कवर करती है।"

उन्होंने कहा, “आम तौर पर आव्रजन शुल्क परिवर्तन प्रभावी होने से कम से कम 21 दिन पहले संसद के समक्ष पेश किए जाते हैं। हालाँकि, इस सरकार द्वारा आम चुनाव से पहले आव्रजन प्रणाली को बदलने की तत्काल राजनीतिक इच्छाशक्ति है ताकि कुछ मतदाताओं की गलत धारणा को दूर किया जा सके कि प्रवासी शुद्ध योगदानकर्ता नहीं हैं। इस कारण से, नीतिगत बदलावों को जल्दी से आगे बढ़ाया जा सकता है, और इसलिए हम भारत में किसी भी व्यक्ति को वीज़ा के लिए लंबित आवेदनों को जल्द से जल्द जमा करने की सलाह देंगे।"

बढ़ोतरी के बाद आपको कितना भुगतान करना होगा?

यूके वीज़ा के लिए एक नई मूल्य निर्धारण संरचना पेश करने के लिए तैयार है, जिसमें कार्य और यात्रा वीज़ा शुल्क में 15% की वृद्धि होगी और अन्य वीज़ा प्रकारों में न्यूनतम 20% की बढ़ोतरी होगी।

इसके अतिरिक्त, स्वास्थ्य देखभाल के लिए प्रवासियों द्वारा भुगतान किया जाने वाला विवादास्पद आव्रजन स्वास्थ्य अधिभार (आईएचएस) वयस्कों के लिए 624 यूरो से बढ़कर 1,035 यूरो प्रति वर्ष और बच्चों के लिए 470 यूरो से 776 यूरो हो जाएगा।

उदाहरण के लिए, एक साथी और बच्चे को लाने वाले कुशल श्रमिक वीज़ा धारकों की तीन साल की वीज़ा लागत 7,029 यूरो से बढ़कर 10,695 यूरो हो जाएगी। इमिग्रेशन स्किल चार्ज में संभावित बढ़ोतरी की भी अटकलें हैं, लेकिन अभी तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।

इसके अलावा, यूके शॉर्टेज ऑक्यूपेशंस लिस्ट की नौकरियों, जैसे वेब डिजाइनर और आवासीय डे केयर मैनेजरों के लिए वेतन सीमा मौजूदा दर का 80% है, जिसके परिणामस्वरूप प्रवासी वेतन 20% कम हो जाता है। 

फीस की बढ़ी हुई लागत कुछ आवेदकों को कम वेतन वाले पद लेने से हतोत्साहित कर सकती है, क्योंकि उन्हें वीज़ा की आवश्यकताओं को पूरा करना वित्तीय रूप से चुनौतीपूर्ण लग सकता है।

 

Web Title: UK visa fee likely to increase by 20% soon, how to avoid paying the increased fee

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे