Turkey Earthquakes: विनाशकारी भूकंप के चलते 5-6 मीटर पश्चिम की ओर खिसक गया तुर्की, एक्सपर्ट का दावा

By रुस्तम राणा | Published: February 8, 2023 09:10 PM2023-02-08T21:10:50+5:302023-02-08T21:16:49+5:30

इतालवी सीस्मोलॉजिस्ट प्रोफेसर कार्लो डोग्लियोनी ने एक स्थानीय समाचार आउटलेट को बताया है कि भूकंप के के परिणामस्वरूप, तुर्की संभवत: पश्चिम की ओर "सीरिया की तुलना में पांच से छह मीटर तक खिसक गया" है।

Turkey Earthquakes Moved The Country By 5-6 Metres Towards The West, Claims Expert | Turkey Earthquakes: विनाशकारी भूकंप के चलते 5-6 मीटर पश्चिम की ओर खिसक गया तुर्की, एक्सपर्ट का दावा

Turkey Earthquakes: विनाशकारी भूकंप के चलते 5-6 मीटर पश्चिम की ओर खिसक गया तुर्की, एक्सपर्ट का दावा

Highlightsएक्सपर्ट का दावा- शक्तिशाली भूकंप ने टेक्टोनिक प्लेटों को स्थानांतरित कर दियापरिणामस्वरूप तुर्की 5-6 मीटर पश्चिम की ओर खिसक गया हैसोमवार को आए इस विशानशारी भूकंप में 11,200 से अधिक लोग मारे गए हैं

Turkey Earthquakes: तुर्की में आए विनाशकारी भूकंप ने हजारों जानें ले ली। कई इमारतें ज़मीदोज हो गईं। एक विशेषज्ञ ने दावा किया है कि तुर्की में आए शक्तिशाली भूकंप ने तुर्की को 5-6 मीटर पश्चिम की ओर धकेला दिया है। इसने टेक्टोनिक प्लेटों को स्थानांतरित कर दिया। 

इतालवी सीस्मोलॉजिस्ट प्रोफेसर कार्लो डोग्लियोनी ने एक स्थानीय समाचार आउटलेट को बताया है कि इसके परिणामस्वरूप, तुर्की संभवत: पश्चिम की ओर "सीरिया की तुलना में पांच से छह मीटर तक खिसक गया" है। इस भूकंप में 11,200 से अधिक लोग मारे गए हैं और तुर्की और सीरिया दोनों में कई इमारतों को भी नुकसान पहुंचा है।

तेज भूकंपों के बारे में बात करते हुए, प्रोफ़ेसर डोग्लियोनी ने 'इटली 24' को बताया कि भूकंप के कारण एक प्रकार का दोष उत्पन्न हुआ जिसे भूकंपविज्ञानी हाइपोसेंटर के साथ "उथला अनुप्रस्थ" कहते हैं।

उन्होंने कहा "दूसरे शब्दों में, अनुमानों में तुर्की वास्तव में सीरिया की तुलना में पांच से छह मीटर तक फिसल गया है।" इटली के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ जियोफिजिक्स एंड ज्वालामुखी (आईएनजीवी) के अध्यक्ष ने कहा कि यह सब प्रारंभिक आंकड़ों पर आधारित था, और आने वाले दिनों में उपग्रहों से अधिक सटीक जानकारी उपलब्ध होगी।

भूकंप प्रभावित क्षेत्र में बदलाव के बारे में बात करते हुए, प्रोफेसर डोग्लियोनी ने कहा, "बड़े पैमाने पर कटाव में 190 किलोमीटर लंबा और 25 चौड़ा क्षेत्र शामिल था, जो हिंसक रूप से जमीन को हिला रहा था जो अपने तीव्रता के चरम पर पहुंच गया था। इस बीच, छोटे-छोटे झटकों की एक अनंत संख्या भी जोड़ी गई है।

भूकंपविज्ञानी ने कहा, "दो फ्लैप एक दूसरे के सापेक्ष चले गए। यह ऐसा है जैसे तुर्की दक्षिण पश्चिम की ओर अरब प्लेट के सापेक्ष चला गया था। हम अत्यधिक भूकंपीय क्षेत्र के बारे में बात कर रहे हैं, जो भूमध्यसागरीय क्षेत्र के सबसे खतरनाक क्षेत्रों में से एक है। पिछली शताब्दियों में अत्यधिक हिंसक भूकंप आए हैं।" 

Web Title: Turkey Earthquakes Moved The Country By 5-6 Metres Towards The West, Claims Expert

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे