तालिबान अफगानिस्तान में चीन की 'वन बेल्ट वन रोड' पहल का विस्तार करने पर हुआ सहमत

By रुस्तम राणा | Published: May 7, 2023 03:03 PM2023-05-07T15:03:59+5:302023-05-07T15:03:59+5:30

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय द्वारा जारी एक संयुक्त बयान के अनुसार, "दोनों पक्ष अफगान लोगों के लिए अपनी मानवीय और आर्थिक सहायता जारी रखने और अफगानिस्तान में सीपीईसी के विस्तार के माध्यम से विकास सहयोग बढ़ाने पर सहमत हुए।"

Taliban Agrees To Extend China's Belt And Road Initiative In Afghanistan | तालिबान अफगानिस्तान में चीन की 'वन बेल्ट वन रोड' पहल का विस्तार करने पर हुआ सहमत

तालिबान अफगानिस्तान में चीन की 'वन बेल्ट वन रोड' पहल का विस्तार करने पर हुआ सहमत

Highlightsचीन के विदेश मंत्री किन गैंग और उनके पाकिस्तानी समकक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी ने शनिवार को इस्लामाबाद में मुलाकात कीदोनों पक्ष अफगान लोगों के लिए अपनी मानवीय और आर्थिक सहायता जारी रखने और अफगानिस्तान में सीपीईसी के विस्तार के माध्यम से विकास सहयोग बढ़ाने पर सहमत हुए

इस्लामाबाद: तालिबानचीन और पाकिस्तान के साथ अफगानिस्तान में बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव का विस्तार करने के लिए सहमत हो गया है। प्रतिबंधों से प्रभावित देश में संभावित रूप से बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के विस्तार की सहमति के लिए अरबों डॉलर की निधि ने आकर्षित किया है। चीन के विदेश मंत्री किन गैंग और उनके पाकिस्तानी समकक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी ने शनिवार को इस्लामाबाद में मुलाकात की और 60 अरब डॉलर के चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे को तालिबान शासित राष्ट्र तक ले जाने सहित अफगानिस्तान की पुनर्निर्माण प्रक्रिया पर मिलकर काम करने का संकल्प लिया।

बैठक के बाद पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय द्वारा जारी एक संयुक्त बयान के अनुसार, "दोनों पक्ष अफगान लोगों के लिए अपनी मानवीय और आर्थिक सहायता जारी रखने और अफगानिस्तान में सीपीईसी के विस्तार के माध्यम से विकास सहयोग बढ़ाने पर सहमत हुए।" चीनी और पाकिस्तानी अधिकारियों ने लगभग एक दशक पहले शुरू हुई राष्ट्रपति शी जिनपिंग की प्रमुख बेल्ट एंड रोड पहल के तहत निर्मित परियोजना को अफगानिस्तान तक विस्तारित करने पर चर्चा की है। नकदी संकट से जूझ रही तालिबान सरकार ने इस परियोजना में भाग लेने और बहुत जरूरी बुनियादी ढांचा निवेश प्राप्त करने की संभावना व्यक्त की है।

तालिबान के शीर्ष राजनयिक, आमिर खान मुत्ताकी ने अपने चीनी और पाकिस्तानी समकक्षों से मिलने के लिए इस्लामाबाद की यात्रा की और इस समझौते पर पहुंचे। तालिबान ने भी चीन से देश के समृद्ध संसाधनों में निवेश को बढ़ावा देने की उम्मीद जताई है, जिसका अनुमान 1 ट्रिलियन डॉलर है। सरकार ने उत्तरी अमु दरिया बेसिन से तेल निकालने के लिए चाइना नेशनल पेट्रोलियम कॉरपोरेशन की सहायक कंपनी के साथ जनवरी में अपना पहला अनुबंध किया।

चीनी और पाकिस्तानी मंत्रियों ने अफगानिस्तान की विदेशी वित्तीय संपत्तियों को अनफ्रीज करने की आवश्यकता पर भी जोर दिया। तालिबान को अफ़ग़ानिस्तान के केंद्रीय बैंक के लगभग 9 बिलियन डॉलर तक पहुँचने से रोक दिया गया है, जो इस चिंता के कारण विदेशों में रखे गए हैं कि फंड का इस्तेमाल आतंकी गतिविधियों के लिए किया जाएगा।

Web Title: Taliban Agrees To Extend China's Belt And Road Initiative In Afghanistan

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे