भारत के प्रति गूगल की प्रतिबद्धता पर शानदार बैठक के लिए सुंदर पिचाई ने पीएम मोदी किया धन्यवाद, कही ये बात

By मनाली रस्तोगी | Published: October 17, 2023 07:58 AM2023-10-17T07:58:27+5:302023-10-17T07:59:54+5:30

Sundar Pichai thanks PM Modi for terrific meeting on Google's commitment to India | भारत के प्रति गूगल की प्रतिबद्धता पर शानदार बैठक के लिए सुंदर पिचाई ने पीएम मोदी किया धन्यवाद, कही ये बात

Photo Credit: ANI

Highlightsप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 16 अक्टूबर को गूगल और अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई से वर्चुअली बातचीत की।प्रधानमंत्री ने गूगल की 100 भाषाओं की पहल को स्वीकार किया और भारतीय भाषाओं में एआई उपकरण उपलब्ध कराने के प्रयासों को प्रोत्साहित किया।प्रधानमंत्री कार्यालय के बयान के अनुसार, उन्होंने गूगल को सुशासन के लिए एआई टूल पर काम करने के लिए भी प्रोत्साहित किया।

कैलिफोर्निया: गूगल और अल्फाबेट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुंदर पिचाई ने भारत के प्रति गूगल की चल रही प्रतिबद्धता पर चर्चा के लिए एक शानदार बैठक के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया है। 

पिचाई ने ट्वीट करते हुए लिखा, "भारत के प्रति गूगल की चल रही प्रतिबद्धता और हम कैसे अपने परिचालन का विस्तार कर रहे हैं, एआई का लाभ उठा रहे हैं और अपनी साझेदारी बढ़ा रहे हैं, इस पर चर्चा करने के लिए आज की शानदार बैठक के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद।" प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इससे पहले सोमवार यानी 16 अक्टूबर को गूगल और अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई से वर्चुअली बातचीत की।

बातचीत के दौरान पीएम मोदी और पिचाई ने भारत में इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण पारिस्थितिकी तंत्र के विस्तार में भाग लेने के लिए गूगल की योजना पर चर्चा की। प्रधानमंत्री ने भारत में क्रोमबुक के निर्माण के लिए एचपी के साथ गूगल की साझेदारी की सराहना की। प्रधानमंत्री ने गूगल की 100 भाषाओं की पहल को स्वीकार किया और भारतीय भाषाओं में एआई उपकरण उपलब्ध कराने के प्रयासों को प्रोत्साहित किया। 

प्रधानमंत्री कार्यालय के बयान के अनुसार, उन्होंने गूगल को सुशासन के लिए एआई टूल पर काम करने के लिए भी प्रोत्साहित किया। पीएम ने गांधीनगर में गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी में अपना वैश्विक फिनटेक संचालन केंद्र खोलने की गूगल की योजना का स्वागत किया। 

पिचाई ने पीएम को जीपे और यूपीआई की ताकत और पहुंच का लाभ उठाकर भारत में वित्तीय समावेशन में सुधार करने की गूगल की योजनाओं के बारे में जानकारी दी। उन्होंने भारत के विकास पथ में योगदान देने के लिए गूगल की प्रतिबद्धता पर भी जोर दिया। पीएम ने गूगल को एआई शिखर सम्मेलन पर आगामी वैश्विक साझेदारी में योगदान देने के लिए भी आमंत्रित किया, जिसकी मेजबानी दिसंबर 2023 में नई दिल्ली में भारत द्वारा की जाएगी।

Web Title: Sundar Pichai thanks PM Modi for terrific meeting on Google's commitment to India

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे