लाइव न्यूज़ :

स्पेन में निभाई जाती है अजीबोगरीब परंपरा, 'बेबी जंपिंग' में बच्चों के ऊपर से कूदता है एक शख्स, ये है कारण

By वैशाली कुमारी | Published: July 19, 2021 7:00 PM

स्पेन में बच्चे के पैदा होने के बाद एक अजीबोगरीब परंपरा निभाई जाती है। इसके बारे में आप भी जान कर हैरान रह जाएंगे। दरअसल, इस परंपरा को एल कोलाचो फेस्टिवल (El Colacho Festival)  के नाम से जाना जाता है।

Open in App
ठळक मुद्देइस परंपरा को एल कोलाचो फेस्टिवल (El Colacho Festival)  के नाम से जाना जाता है। इस परंपरा में हर साल बड़ी संख्या में महिलाएं अपने नवजात बच्चों को लेकर आती हैं।परंपरा के साथ यह मान्यता जुड़ी है कि डेविल बच्चों के ऊपर से कूदता है तो सारे पापों को नष्ट कर देता हैं।

स्पेन में बच्चे के पैदा होने के बाद एक अजीबोगरीब परंपरा निभाई जाती है। इसके बारे में आप भी जान कर हैरान रह जाएंगे। दरअसल, इस परंपरा को एल कोलाचो फेस्टिवल (El Colacho Festival)  के नाम से जाना जाता है। इस पंरपरा को बेबी जंपिंग या डेविल जंपिंग फेस्टिवल के नाम से भी जाना जाता है। 

यह परंपरा करीब 400 साल पुरानी है। इस रिवाज के अनुसार एक शख्स को पीली और लाल ड्रेस पहनाई जाती है, जिसे डेविल कहा जाता है। जिसके बाद यह शख्स सड़क पर रखे नवजात बच्चों के ऊपर से कूदता है। यह तब तक चलता है जब तक वह सारे बच्चों के ऊपर से ना कूद जाए।

हैरानी की बात यह है कि इस परंपरा में हर साल लाखों मां अपने नवजात बच्चों को लेकर आती है। परंपरा के साथ यह मान्यता जुड़ी है कि डेविल जब बच्चों के ऊपर से कूदता है तो बच्चों के सारे पापों को नष्ट कर देता है या खुद पर ले लेता है और आने वाले समय में भी उन्हें बुरे काम करने से बचाता है। लोगों का कहना है कि इस परंपरा के दौरान बच्चों को कोई नुक़सान नहीं होता है।

इस परंपरा को लोग बड़़ी धूमधाम से मनाते हैं रिपोर्ट के मुताबिक इस पारंपरिक स्पेनिश फेस्टिवल की शुरुआत 1600 में हुई थी। यह बर्गोस प्रांत में सासामोन के एक गांव कैस्ट्रिलो डी मर्सिया में कॉर्पस क्रिस्टी की कैथोलिक दावत का जश्न मनाने के लिए हर साल होता है। 

इसके साथ ही कई लोगों के लिए यह परंपरा बहुत ज्यादा अहमियत रखती है तो वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जिनके लिए यह परंपरा सिर्फ एक अंधविश्वास है। 

टॅग्स :त्योहारबेबी केयर
Open in App

संबंधित खबरें

भारतब्लॉग: खालसा मेरो रूप है खास, खालसे में हऊ करों निवास

पूजा पाठChaiti Chhath 2024: आज से शुरू हुआ 4 दिनों चैती छठ पर्व, जानें नहाय-खाय, खरना, अर्घ्य और पारण की तारीख

पूजा पाठHappy Baisakhi 2024: जानें बैसाखी पर्व का महत्व, क्या हैं इसकी विशेषताएं और मनाने का कारण?

पूजा पाठHappy Eid al-Fitr 2024 Wishes: दोस्तों और रिश्तेदारों को भेजें ईद की शुभकामनाएं, दिल से कहें ईद मुबारक

ज़रा हटकेखेल-खेल में 1 साल के मासूम ने निगल ली बैटरी, गले में अटकतें ही हुआ कुछ ऐसा, जानें यहां

विश्व अधिक खबरें

विश्वIsrael–Hamas war: इजरायल ने राफा को खाली करने का नया आदेश जारी किया, सेना उत्तरी गाजा में भी घुस रही है

विश्वPakistan Punjab: 27 आरक्षित सीट गंवायी, पीएमएल-एन की अगुवाई वाले सत्तारूढ़ गठबंधन को बड़ा झटका, उच्चतम न्यायालय ने पलट दी फैसला

विश्वCrown Prince of Saudi Arabia Mohammed bin Salman: पाकिस्तान यात्रा कैंसिल!, सऊदी अरब के युवराज मोहम्मद बिन सलमान ने पीएम शरीफ को दिया झटका

विश्वNorth Afghanistan Flash Floods: एक दिन में 50 की मौत, बघलान में बारिश के बाद बाढ़, घरों और संपत्तियों को नुकसान, कई लापता

विश्वDR Congo Displacement Camps Bomb Attack: "बर्बरता ने मानवता को शर्मसार किया", विस्थापितों शिविरों पर हमला, 35 लोगों की मौत