Coronavirus update: स्पेन की मंत्री आइरीन मोन्टेरो कोरोना वायरस से संक्रमित, चीन ने माउंट एवरेस्ट के लिए परमिट किए रद्द

By भाषा | Published: March 12, 2020 04:42 PM2020-03-12T16:42:45+5:302020-03-12T16:42:45+5:30

उप प्रधानमंत्री एवं राजनीतिक दल पोडेमोस के नेता पैब्लो इग्लेसियास के साथ पृथक रखा गया है। एक सरकारी बयान में कहा गया है, ''आज सुबह, सरकार के सभी सदस्यों की जांच कराई जाएगी।'' बयान में संकेत दिये गए हैं कि जांच के नतीजे दिन में प्रकाशित किये जाएंगे। 

Spain equality minister tests positive for coronavirus | Coronavirus update: स्पेन की मंत्री आइरीन मोन्टेरो कोरोना वायरस से संक्रमित, चीन ने माउंट एवरेस्ट के लिए परमिट किए रद्द

स्पेन की समानता मंत्री आइरीन मोन्टेरो कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई हैं। (file photo)

Highlightsचीन ने कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर माउंट एवरेस्ट की चढ़ाई के लिए जारी परमिट रद्द कर दिए हैं।विश्व की सबसे ऊंची चोटी पर बसंत में चढ़ाई का सीजन शुरू होने से पहले यह घोषणा की गई है।

मैड्रिडः स्पेन की समानता मंत्री आइरीन मोन्टेरो कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई हैं और उन्हें उनके साथी और उप प्रधानमंत्री एवं राजनीतिक दल पोडेमोस के नेता पैब्लो इग्लेसियास के साथ पृथक रखा गया है। एक सरकारी बयान में कहा गया है, ''आज सुबह, सरकार के सभी सदस्यों की जांच कराई जाएगी।'' बयान में संकेत दिये गए हैं कि जांच के नतीजे दिन में प्रकाशित किये जाएंगे। 

चीन ने कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर माउंट एवरेस्ट की चढ़ाई के लिए जारी परमिट रद्द कर दिए हैं। पर्वतारोहण आयोजकों ने गुरुवार को यह जानकारी दी। विश्व की सबसे ऊंची चोटी पर बसंत में चढ़ाई का सीजन शुरू होने से पहले यह घोषणा की गई है। पिछले साल बसंत के मौसम में रिकॉर्ड 885 लोगों ने एवरेस्ट को फतह किया था, जिनमें 644 लोग नेपाल और 241 लोग तिब्बत के थे।

एवरेस्ट की चढ़ाई के लिए नेपाल की तरफ का हिस्सा अब भी खुला हुआ है लेकिन कुछ पर्वतारोहियों ने चढ़ाई रद्द कर दी है। पर्वतारोहियों से अपनी चिकित्सकीय रिपोर्ट और अपनी यात्राओं संबंधी पिछले 14 दिन की जानकारी उपलब्ध कराने को कहा गया है। ऑस्ट्रिया स्थित फर्टनबैच एडवेंचर्स के लुकास फर्टनबैच ने बताया कि चीनी प्राधिकारियों ने ‘‘हमें सूचित किया है कि पर्वत उत्तरी ओर से बंद कर दिया जाएगा।’’ उन्होंने कहा कि वह अपने 10 ग्राहकों को नेपाल की ओर से पर्वतारोहण कराएंगे।

स्थानीय पर्यटन कार्यालय के अनुसार तिब्बत में पर्यटन स्थल जनवरी से बंद हैं। एवरेस्ट के लिए परमिट जारी करने वाली चीन तिब्बत माउंटेनियरिंग एसोसिएशन से संपर्क नहीं हो रहा। एक अन्य कंपनी अल्पेनग्लो एक्सपीडिशन ने भी एवरेस्ट से जुड़ी योजनाएं रद्द कर दी है।

नेपाल में भी कंपनियों ने कहा है कि कुछ पर्वतारोहियों ने अपने कार्यक्रम रद्द कर दिए हैं। ‘पायनियर एडवेंचर’ के पसांग तेंजे शेरपा ने कहा, ‘‘23 पर्वतारोहियों ने बुकिंग कराई थी लेकिन दो समूहों ने पहले ही बुकिंग रद्द करा दी हैं। इस साल आठ से 10 पर्वतारोही ही पर्वतारोहण करेंगे।’’ नेपाल में कोरोना वायरस का अब तक एक पुष्ट मामला सामने आया है। 

Web Title: Spain equality minister tests positive for coronavirus

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे