Khyber Pakhtunkhwa province: छह चीनी नागरिकों की मौत, पाकिस्तान के अशांत खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में आत्मघाती हमला

By सतीश कुमार सिंह | Published: March 26, 2024 04:12 PM2024-03-26T16:12:36+5:302024-03-26T16:56:13+5:30

Khyber Pakhtunkhwa province:पाकिस्तान के अशांत पश्चिमोत्तर प्रांत खैबर-पख्तूनख्वा में मंगलवार को विस्फोटक से भरे एक वाहन ने एक बस को टक्कर मार दी, जिससे बस में सवार कम से कम छह चीनी नागरिकों की मौत हो गई। यह जानकारी अधिकारियों ने दी।

Six Chinese nationals killed in suicide bomb attack in Pakistan Khyber Pakhtunkhwa province | Khyber Pakhtunkhwa province: छह चीनी नागरिकों की मौत, पाकिस्तान के अशांत खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में आत्मघाती हमला

photo-ani

Highlightsस्थानीय पुलिस ने मौके पर पहुंचकर राहत कार्य शुरू कर दिया और जांच तेज कर दी है।शीर्ष पुलिस अधिकारी ने कहा कि हमले में 6 चीनी नागरिक मारे गए। काफिले में मौजूद बाकी लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया।

Khyber Pakhtunkhwa province: पाकिस्तान के अशांत खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में आत्मघाती हमले में छह चीनी नागरिकों की मौत हो गई। रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में एक आत्मघाती हमलावर ने काफिले पर विस्फोट किया। स्थानीय पुलिस ने मौके पर पहुंचकर राहत कार्य शुरू कर दिया और जांच तेज कर दी है। क्षेत्रीय पुलिस प्रमुख के हवाले से बताया कि हमला तब हुआ, जब कथित आत्मघाती हमलावर ने विस्फोटकों से भरे वाहन से चीनी इंजीनियरों के काफिले में टक्कर मार दी, जो इस्लामाबाद से दासू में अपने शिविर की ओर जा रहे थे।

शीर्ष पुलिस अधिकारी ने कहा कि हमले में 6 चीनी नागरिक मारे गए। काफिले में मौजूद बाकी लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया। दासू एक प्रमुख बांध का स्थल है और इस क्षेत्र पर पहले भी हमले हो चुके हैं। 2021 में एक बस में हुए विस्फोट में नौ चीनी नागरिकों समेत 13 लोगों की मौत हो गई थी। पाकिस्तान ने मारे गए चीनी श्रमिकों के परिवारों को लाखों का मुआवजा दिया था।

चीन ने हमले की जांच के लिए अपनी टीम भेजी थी। इसके अलावा अगस्त 2023 में पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में चीनी इंजीनियरों के एक काफिले पर सशस्त्र विद्रोहियों द्वारा हमला किया गया था, जिसके परिणामस्वरूप विद्रोहियों और पाकिस्तानी सुरक्षा बलों के बीच तीव्र गोलीबारी हुई थी।

ग्वादर में फकीर ब्रिज पर एक चीनी निर्माण कंपनी के लिए काम कर रहे इंजीनियरों के काफिले पर हुए हमले में दो पाकिस्तानी सुरक्षाकर्मी भी घायल हो गए थे। बलूच लिबरेशन आर्मी बीएलए के आत्मघाती दस्ते माजिद ब्रिगेड ने उस समय हमले की जिम्मेदारी ली थी।

मई 2021 में बुर्का पहने एक बलूच महिला आत्मघाती हमलावर ने कराची विश्वविद्यालय में चीन निर्मित कन्फ्यूशियस संस्थान के कर्मचारियों को ले जाने वाली एक मिनीबस पर हमले में तीन चीनी नागरिकों (शिक्षकों) सहित चार लोगों की हत्या कर दी थी। अप्रैल 2021 में क्वेटा में चीनी राजदूत की मेजबानी कर रहे एक लक्जरी होटल में आत्मघाती बम हमले में चार लोग मारे गए और दर्जनों घायल हो गए।

ये चीनी नागरिक दासू जलविद्युत परियोजना पर काम कर रहे थे। पुलिस ने बताया कि प्रांत के शांगला जिले के बिशम इलाके में हुई घटना में कई अन्य घायल हो गए। पुलिस ने बताया कि यह घटना उस समय हुई जब इस्लामाबाद से कोहिस्तान जा रही एक बस को विपरीत दिशा से आ रहे एक वाहन ने टक्कर मार दी। अभी तक किसी भी समूह ने इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है।

‘डॉन डॉट कॉम’ की खबर के अनुसार, बिशम थाना प्रभारी (एसएचओ) बख्त जहीर ने कहा कि घटना एक "आत्मघाती विस्फोट" थी और संबंधित अधिकारी सबूत इकट्ठा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि घटनास्थल पर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है और शवों को अस्पताल ले जाया जा रहा है। एसएचओ ने कहा, "हम जांच करेंगे कि आत्मघाती हमलावर का वाहन कहां से और कैसे आया और यह कैसे हुआ।"

‘जियो न्यूज’ ने के हवाले से कहा कि बस में सवार कम से कम छह चीनी मारे गए और आत्मघाती हमले में कई अन्य यात्री घायल हो गए। शांगला कोहिस्तान के करीब है, जहां 2021 में एक आतंकवादी हमले में नौ चीनी समेत 13 लोग मारे गए थे। साठ अरब अमेरिकी डॉलर वाले चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे के तत्वावधान में चल रही कई परियोजनाओं पर हजारों चीनी कर्मी पाकिस्तान में काम कर रहे हैं।

पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में चार आतंकवादी मारे गए

पाकिस्तानी सुरक्षा बलों ने खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में खुफिया जानकारी के आधार पर एक अभियान के दौरान कम से कम चार आतंकवादियों को मार गिराया। सेना ने मंगलवार को यह जानकारी दी। सेना की मीडिया शाखा ‘इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस’ (आईएसपीआर) ने बताया कि इलाके में आतंकवादियों की मौजूदगी की सूचना पर सोमवार को डेरा इस्माइल खान जिले में अभियान को अंजाम दिया गया। ‘जियो न्यूज’ की खबर के अनुसार, आतंकवादियों और सुरक्षाकर्मियों के बीच जमकर गोलीबारी हुई, जिसमें चार आतंकवादी मारे गए।

आईएसपीआर ने कहा, ‘‘मारे गए आतंकवादी सुरक्षा बलों के खिलाफ कई आतंकी गतिविधियों और निर्दोष लोगों की हत्या में शामिल रहे थे।’’ इसमें बताया गया कि मारे गए लोगों के पास से हथियार, गोला-बारूद और विस्फोटक भी बरामद किए गए हैं। बलूचिस्तान प्रांत में नौसेना के मुख्य हवाई अड्डे में से एक में सशस्त्र बलूच आतंकवादियों द्वारा घुसपैठ किए जाने के दौरान इस अभियान को अंजाम दिया गया।

कम आबादी वाले प्रांत के अशांत जिले तुरबत में पीएनएस सिद्दीकी नौसैन्य हवाई अड्डे पर सोमवार रात हुए हमले में कम से कम चार आतंकवादी मारे गए। हमले में ‘फ्रंटियर कोर बलूचिस्तान’ के एक जवान की भी जान चली गई। प्रतिबंधित ‘बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी’ ने दावा किया कि यह हमला उसकी मजीद ब्रिगेड ने किया।

Web Title: Six Chinese nationals killed in suicide bomb attack in Pakistan Khyber Pakhtunkhwa province

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे