सुरक्षा परिषद ने संयुक्त राष्ट्र प्रमुख के दूसरे कार्यकाल के लिए गुतारेस के नाम की सिफारिश की

By भाषा | Published: June 8, 2021 09:02 PM2021-06-08T21:02:13+5:302021-06-08T21:02:13+5:30

Security Council recommends Guterres for second term as UN chief | सुरक्षा परिषद ने संयुक्त राष्ट्र प्रमुख के दूसरे कार्यकाल के लिए गुतारेस के नाम की सिफारिश की

सुरक्षा परिषद ने संयुक्त राष्ट्र प्रमुख के दूसरे कार्यकाल के लिए गुतारेस के नाम की सिफारिश की

(योषिता सिंह)

संयुक्त राष्ट्र, आठ जून संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएसजी) ने विश्व निकाय के प्रमुख के रूप में पांच साल के दूसरे कार्यकाल के लिए मंगलवार को महासचिव एंतोनियो गुतारेस के नाम की सिफारिश की। नया कार्यकाल अगले साल एक जनवरी से शुरू होगा।

पंद्रह सदस्यीय सुरक्षा परिषद की बंद कमरे में बैठक हुई जिसमें सदस्यों ने उस प्रस्ताव को सर्वसम्मति से मंजूरी दे दी जिसमें महासचिव के रूप में दूसरे कार्यकाल के लिए गुतारेस के नाम की सिफारिश की गई है।

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि राजदूत टीएस तिरुमूर्ति ने ट्वीट किया, "भारत संयुक्त राष्ट्र महासचिव के दूसरे कार्यकाल की सिफारिश करने वाले सुरक्षा परिषद प्रस्ताव को स्वीकार करने का स्वागत करता है।"

पिछले महीने भारत ने जनवरी 2022 से शुरू होने वाले दूसरे कार्यकाल के लिए विश्व निकाय के प्रमुख के रूप में गुतारेस की उम्मीदवारी का समर्थन किया था।

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने गुतारेस से संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में मुलाकात की थी और उनके दूसरे कार्यकाल के लिए भारत का समर्थन व्यक्त किया था।

जयशंकर ने बैठक के बाद ट्वीट किया था, ‘‘इस चुनौतीपूर्ण समय में संयुक्त राष्ट्र के यूएनएसजी के नेतृत्व को भारत महत्व देता है। दूसरे कार्यकाल के लिए उनकी उम्मीदवारी का समर्थन किया।’’

बाद में संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा कि जयशंकर ने बताया कि भारत इस चुनौतीपूर्ण समय में संयुक्त राष्ट्र के महासचिव के नेतृत्व को महत्व देता है। दूसरे कार्यकाल के लिए उनकी उम्मीदवारी के भारत के समर्थन से भी उन्हें अवगत कराया गया।

गुतारेस ने एक जनवरी 2017 को संयुक्त राष्ट्र के नौवें महासचिव का कार्यभार संभाला था और उनका पहला कार्यकाल इस साल 31 दिसंबर को समाप्त हो रहा है। अगले महासचिव का कार्यकाल एक जनवरी 2022 से शुरू होगा।

पुर्तगाल के पूर्व प्रधानमंत्री गुतारेस ने इससे पहले संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी उच्चायुक्त के रूप में जून 2005 से दिसंबर 2015 तक अपनी सेवाएं दी थीं।

पुर्तगाल सरकार द्वारा नामित गुतारेस महासचिव पद के लिए एकमात्र आधिकारिक उम्मीदवार रहे हैं।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Security Council recommends Guterres for second term as UN chief

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे