रूस में पुतिन विरोधी नेता को 25 साल की सजा सुनाई गई, यूक्रेन पर रूसी हमले के विरोध में भाषण दिया था

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: April 17, 2023 04:40 PM2023-04-17T16:40:36+5:302023-04-17T16:43:51+5:30

व्लादिमीर कारा-मुर्जा ने एक भाषण में कहा था कि रूस यूक्रेन में आवासीय क्षेत्रों में क्लस्टर बमों और "मातृत्व अस्पतालों और स्कूलों की बमबारी" के साथ युद्ध अपराध कर रहा था। इसी मामले में उन पर मामला दर्ज करके मुकदमा चलाया गया और अब 25 साल कैद की सजा सुनाई गई है।

Russian opposition activist Vladimir Kara-Murza has been sentenced to 25 years in jail | रूस में पुतिन विरोधी नेता को 25 साल की सजा सुनाई गई, यूक्रेन पर रूसी हमले के विरोध में भाषण दिया था

रूस में पुतिन विरोधी नेता व्लादिमीर कारा-मुर्जा को 25 साल की सजा

Highlightsरूस में पुतिन विरोधी नेता को 25 साल की सजाव्लादिमीर कारा-मुर्जा पर देशद्रोह का आरोप थायूक्रेन पर रूसी हमले के विरोध में भाषण दिया था

नई दिल्ली: रूस द्वारा यूक्रेन पर किए गए हमले की आलोचना से जुड़े आरोपों के लिए पुतिन के विरोधी व्लादिमीर कारा-मुर्जा को  25 साल की जेल की सजा सुनाई गई है। अदालत ने उन्हें देशद्रोह, रूसी सेना के बारे में झूठी जानकारी फैलाने और अवांछनीय संगठन से संबद्ध होने का दोषी पाया। 

व्लादिमीर कारा-मुर्जा पूर्व पत्रकार हैं और रूसी राष्ट्रपति पुतिन की नीतियों की आलोचना करते रहे हैं। यूक्रेन पर रूसी हमले के खिलाफ भी वह सोशल मीडिया पर लगातार लिखते रहे हैं।  व्लादिमीर कारा-मुर्जा से पहले भी कई पुतिन विरोधियों को  गिरफ्तार किया गया है या रूस से भागने के लिए मजबूर किया गया है। हालांकि कारा-मुर्जा ने अपने ऊपर लगे सभी आरोपों से इनकार किया है और कहा है कि ये सब एक तानाशाह के खिलाफ बोलने का नतीजा है।

व्लादिमीर कारा-मुर्जा को मिली 25 साल की कैद की सजा रूस में किसी भी पुतिन विरोधी को मिली अब तक की सबसे बड़ी सजा है। पिछले हप्ते ही व्लादिमीर कारा-मुर्जा ने कहा था कि उन्होंने जो कुछ कहा या लिखा है उसकी पूरी जिम्मेदारी लेते हैं और मुझे इसका कोई पछतावा नहीं है, मुझे इस पर गर्व है।

उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा था, "मुझे पता है कि वह दिन आएगा जब हमारे देश में व्याप्त अंधेरा साफ हो जाएगा। हमारा समाज अपनी आँखें खोलेगा और काँप उठेगा जब उसे पता चलेगा कि उसके नाम पर कौन से अपराध किए गए थे।"

कारा-मुर्जा को 25 साल कैद की सजा के अलावा उन पर 4 लाख रूबल का जुर्माना भी लगाया गया है। फैसला सुनाने वाले जज ने कहा कि कारा-मुर्जा ने मानवाधिकारों के हनन और भ्रष्टाचार के लिए रूसी अधिकारियों को मंजूरी देने के लिए पश्चिमी सरकारों को राजी करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। कारा मुर्जा को एक साल पहले मॉस्को में एक पुलिस अधिकारी की आज्ञा न मानने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। हिरासत में रहने के बाद उन पर और भी गंभीर आरोप लगाए गए। 

व्लादिमीर कारा-मुर्जा ने एक भाषण में कहा था कि रूस यूक्रेन में आवासीय क्षेत्रों में क्लस्टर बमों और "मातृत्व अस्पतालों और स्कूलों की बमबारी" के साथ युद्ध अपराध कर रहा था। इसी मामले में उन पर मामला दर्ज करके मुकदमा चलाया गया और अब 25 साल कैद की सजा सुनाई गई है।
 

Web Title: Russian opposition activist Vladimir Kara-Murza has been sentenced to 25 years in jail

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे