Russian leader Alexei Navalny News: राष्ट्रपति पुतिन के विरोधी नेता एलेक्सी नवलनी की मौत!, जेल में बंद थे विपक्षी नेता

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: February 16, 2024 05:36 PM2024-02-16T17:36:55+5:302024-02-16T19:06:35+5:30

Russian leader Alexei Navalny News: समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार, जेल में बंद रूसी विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी की मौत हो गई है।

Russian leader Alexei Navalny News Jailed Russian leader Alexei Navalny reported dead his team awaits confirmation What Vladimir Putin critic | Russian leader Alexei Navalny News: राष्ट्रपति पुतिन के विरोधी नेता एलेक्सी नवलनी की मौत!, जेल में बंद थे विपक्षी नेता

file photo

Highlightsनवलनी की मौत की उनकी टीम ने तत्काल कोई पुष्टि नहीं की है।नवलनी की मदद के लिए एक एंबुलेंस पहुंची, लेकिन उनकी मृत्यु हो गई।

Russian leader Alexei Navalny News: रूस की जेल एजेंसी ने कहा कि जेल में बंद विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी की मौत हो गई है। वह 47 वर्ष के थे। नवलनी को सरकार में भ्रष्टाचार और रूसी शासन प्रतिष्ठान क्रेमलिन के खिलाफ व्यापक प्रदर्शनों के लिए जाना जाता था। संघीय जेल सेवा ने एक बयान में कहा कि शुक्रवार को टहलने के बाद नवलनी को स्वास्थ्य संबंधी दिक्कत महसूस हुई और वह बेहोश हो गए। इसने कहा कि नवलनी की मदद के लिए एक एंबुलेंस पहुंची, लेकिन उनकी मृत्यु हो गई। क्रेमलिन के प्रवक्ता दमित्री पेसकोव ने कहा कि राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को नवलनी की मौत की सूचना दे दी गई है और जेल सेवा मानक प्रक्रियाओं के अनुरूप जांच की जा रही है। नवलनी की प्रवक्ता किरा यर्मिश ने ‘एक्स’ पर कहा कि उनकी टीम को अब तक उनकी मौत की कोई पुष्ट जानकारी नहीं है, और उनके वकील उस शहर में जा रहे हैं जहां उन्हें रखा गया था। नवलनी चरमपंथ के आरोप में 19 साल की सजा काट रहे थे।

उन्हें दिसंबर में मध्य रूस के व्लादिमीर क्षेत्र स्थित जेल से दूरदराज के आकर्टिक क्षेत्र में खार्प शहर स्थित रूस की उच्चतम सुरक्षा वाली एक जेल में स्थानांतरित कर दिया गया था। वह जनवरी 2021 में तबसे से सलाखों के पीछे थे जब वह नर्व एजेंट विष हमले के बाद जर्मनी में उपचार कराकर मॉस्को लौटे थे। नर्व एजेंट विष हमले के लिए उन्होंने क्रेमलिन को दोषी ठहराया था।

नवलनी का जन्म मॉस्को से लगभग 40 किलोमीटर दूर ब्यूटिन में हुआ था। उन्होंने 1998 में पीपुल्स फ्रेंडशिप यूनिवर्सिटी से कानून की डिग्री प्राप्त की और 2010 में येल में फेलोशिप की। पुतिन ने नवलनी के बारे में बात करते समय उनके महत्व को कम करने के स्पष्ट प्रयास में कभी भी उनका नाम नहीं लिया और उनके लिए "वह व्यक्ति" या इसी तरह के शब्दों का प्रयोग करते रहे हैं।

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के सबसे बड़े विरोधी नवलनी उग्रवाद के आरोप में 19 साल की सजा काट रहे हैं। उन्हें मॉस्को से लगभग 230 किलोमीटर पूर्व में मध्य रूस के व्लादिमीर क्षेत्र में जेल भेजा गया था। नवलनी के समर्थकों ने कहा था कि उन्हें मॉस्को से लगभग 1900 किलोमीटर उत्तर-पूर्व में यमालो-नेनेत्स्क क्षेत्र की एक जेल कॉलोनी में रखा गया है जो कठिन परिस्थितियों के लिए कुख्यात है।ट

इस बीच एलेक्सी नवलनी की प्रेस सचिव ने कहा कि उन्हें उनकी मौत की कोई पुष्टि नहीं है। उन्हें एक अलग जेल में क्यों ले जाया गया? 47 वर्षीय नवलनी पहले से ही 30 साल से अधिक अवधि की जेल की सजा काट रहे हैं। उनके समर्थक हालांकि इन आरोपों को राजनीति से प्रेरित बताते हैं। अपने सहयोगियों से नवलनी ने कहा कि उन पर रूस की दंड संहिता के अनुच्छेद 214 के तहत आरोप लगाया गया।

Web Title: Russian leader Alexei Navalny News Jailed Russian leader Alexei Navalny reported dead his team awaits confirmation What Vladimir Putin critic

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे