रूसी सेना का दावा- मार गिराए 150 यूक्रेनी सैनिक, नीप्रो नदी के किनारे हुई भीषण लड़ाई

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: August 19, 2023 09:23 PM2023-08-19T21:23:48+5:302023-08-19T21:24:57+5:30

मॉस्को की सेना ने कहा, "रूसी सैन्यकर्मियों ने लगभग 150 लोगों की एक दुश्मन टुकड़ी को खत्म कर दिया, जो डीनिप्रो नदी के बाएं किनारे पर पैर जमाने की कोशिश कर रहे थे।"

Russian army claims killed 150 Ukrainian soldiers fierce battle took place on the banks of the Dnipro river | रूसी सेना का दावा- मार गिराए 150 यूक्रेनी सैनिक, नीप्रो नदी के किनारे हुई भीषण लड़ाई

रूसी सेना का दावा- मार गिराए 150 यूक्रेनी सैनिक

Highlightsरूसी सेना ने दावा किया है कि उसने लगभग 150 यूक्रेनी सैनिकों को मार गिराया हैनीप्रो नदी के किनारे यूक्रेनी सैनिकों को मार गिराने का दावायूक्रेनी सैनिकों का ये समूह रूस-नियंत्रित शहर कोज़ाची लागेरी के बाहरी क्षेत्र में पहुंचा था

Russia-Ukraine war: रूसी सेना ने दावा किया है कि उसने  लगभग 150 यूक्रेनी सैनिकों को मार गिराया है। रूसी सेना की तरफ से कहा गया है कि यूक्रेनी सैनिक  नीप्रो नदी को पार करके रूसी कब्जे वाले क्षेत्र में जाने की कोशिश कर रहे थे।  

मॉस्को की सेना ने कहा, "रूसी सैन्यकर्मियों ने लगभग 150 लोगों की एक दुश्मन टुकड़ी को खत्म कर दिया, जो निप्रो नदी के बाएं किनारे पर पैर जमाने की कोशिश कर रहे थे।" इसके बारे में खेरसॉन के गवर्नर  ने कहा कि यूक्रेनी सेनाएं रूस के कब्जे वाले खेरसॉन क्षेत्र के पूर्वी तट में घुस गई थीं और वहां पोजिशन ले ली थी। 

उन्होंने कहा कि यूक्रेनी सैनिकों का ये समूह रूस-नियंत्रित शहर कोज़ाची लागेरी के बाहरी इलाके में निप्रो नदी के पास छिपने में कामयाब रहा था। लेकिन बाद में मॉस्को की सेना ने उनका "सफाया" कर दिया।

रूसी सेना के एक अधिकारी  व्लादिमीर साल्डो ने कहा कि उकसावे के पहले दिन तोड़फोड़ करने वाले समूह बस्ती के बाहरी इलाके में छिपने में सक्षम थे। लेकिन कोज़ाची लागेरी क्षेत्र को अब दुश्मन से खाली करा लिया गया है। वहां कोई यूक्रेनी सेना नहीं है। 

साल्डो की टिप्पणी यूक्रेन के उप रक्षा मंत्री गन्ना मलयार द्वारा इस सप्ताह एक बयान देने के बाद आई है जिसमें उन्होंने कहा था कि  खेरसॉन में निप्रो नदी के किनारे पर यूक्रेनी
सैनिकों ने एक मिशन को अंजाम दिया है जिसका हम ब्योरा नहीं दे सकते।

इससे पहले रूसी मीडिया में भी ऐसी रिपोर्ट आई थी कि यूक्रेनी टुकड़ियाँ शहर में मौजूद थीं और वहाँ गोलाबारी कर रही थीं। रूस ने ये कार्रवाई तब की है  जब यूक्रेन रूसी सेनाओं द्वारा नियंत्रित क्षेत्र पर पुनः कब्ज़ा करने के लिए अपने लंबे समय से प्रतीक्षित जवाबी कार्रवाई को आगे बढ़ा रहा है।

बता दें कि यूक्रेन ने पिछले नवंबर में खेरसॉन क्षेत्र के पश्चिमी तट पर फिर से कब्ज़ा कर लिया था और तब से पूर्वी तट पर छिटपुट अभियान शुरू कर रहा है। इस बीच शीर्ष अमेरिकी अधिकारियों ने खुफिया रिपोर्टों का हवाला देते हुए कहा है कि ऐसा लगता नहीं है कि यूक्रेनी सेना मॉस्को की सेना से क्षेत्र वापस जीतने के उद्देश्य से अपने जवाबी हमले के दौरान रूस के कब्जे वाले रणनीतिक दक्षिणपूर्वी शहर मेलिटोपोल तक पहुंचने और उसे वापस लेने में सक्षम होगी।

मेलिटोपोल, जिसकी युद्ध-पूर्व आबादी लगभग 150,000 थी, मार्च 2022 से रूसी नियंत्रण में है और इसका इस्तेमाल रूसी सैनिकों द्वारा अपने कब्जे वाले क्षेत्रों में आपूर्ति पहुंचाने के लिए किया जाता है।

Web Title: Russian army claims killed 150 Ukrainian soldiers fierce battle took place on the banks of the Dnipro river

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे