'हम परमाणु हथियारों का इस्तेमाल तभी ही करेंगे जब...', यूक्रेन आक्रमण के बीच सामने आया रूस का बयान

By मनाली रस्तोगी | Published: March 23, 2022 10:04 AM2022-03-23T10:04:19+5:302022-03-23T10:06:08+5:30

यूक्रेन आक्रमण के बीच क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने मंगलवार को कहा कि यूक्रेन संघर्ष के संदर्भ में रूस परमाणु हथियारों का उपयोग तभी करेगा जब वह "अस्तित्व के खतरे" का सामना कर रहा हो।

Russia Amid Ukraine Invasion Says would only use nuclear weapons if facing an existential threat | 'हम परमाणु हथियारों का इस्तेमाल तभी ही करेंगे जब...', यूक्रेन आक्रमण के बीच सामने आया रूस का बयान

'हम परमाणु हथियारों का इस्तेमाल तभी ही करेंगे जब...', यूक्रेन आक्रमण के बीच सामने आया रूस का बयान

Highlightsयूक्रेन आक्रमण को लेकर रूस की दुनियाभर में आलोचना हो रही है।रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच परमाणु हथियारों पर भी बहस जारी है।

मॉस्को: रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध जारी है। ऐसे में पूरी दुनिया की नजरें इस जंग पर टिकी हुई हैं। वहीं, मंगलवार को क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने बताया कि रूसयूक्रेन संघर्ष के संदर्भ में परमाणु हथियारों का उपयोग तभी करेगा जब वह "अस्तित्व के खतरे" का सामना कर रहा हो। सीएनएन इंटरनेशनल को दिए इंटरव्यू में पेसकोव ने कहा, "हमारे पास घरेलू सुरक्षा की अवधारणा है और यह सार्वजनिक है। आप परमाणु हथियारों के इस्तेमाल के सभी कारणों को पढ़ सकते हैं।"

उन्होंने आगे कहा, "तो अगर यह हमारे देश के लिए एक अस्तित्वगत खतरा है, तो इसका इस्तेमाल हमारी अवधारणा के अनुसार किया जा सकता है।" बता दें कि पेसकोव की टिप्पणी तब आई जब साक्षात्कारकर्ता क्रिस्टियन अमनपोर ने इस बात पर जोर दिया कि क्या उन्हें विश्वास है कि राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन यूक्रेनी संदर्भ में परमाणु विकल्प का उपयोग नहीं करेंगे। मालूम हो, रूसी सैनिकों द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण करने के कुछ दिनों बाद पुतिन ने 28 फरवरी को घोषणा की कि उन्होंने देश के सामरिक परमाणु बलों को तैयार रखा गया है। 

पेसकोव के बयान और रूस के परमाणु रुख के बारे में अधिक व्यापक रूप से पूछे जाने पर पेंटागन के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने परमाणु हथियारों के संभावित उपयोग पर मॉस्को की बयानबाजी को "खतरनाक" कहा। उन्होंने संवाददाताओं से कहा, "एक जिम्मेदार परमाणु शक्ति को इस तरह से काम नहीं करना चाहिए।" किर्बी ने जोर देकर कहा कि पेंटागन के अधिकारियों ने "ऐसा कुछ भी नहीं देखा है जो हमें यह निष्कर्ष निकालने के लिए प्रेरित करे कि हमें अपनी रणनीतिक निवारक मुद्रा को बदलने की आवश्यकता है।" उन्होंने कहा, "हम हर दिन इसकी सबसे अच्छी निगरानी करते हैं।"

रूस के पास परमाणु आयुधों का दुनिया का सबसे बड़ा भंडार है और अपने पूर्व सोवियत पड़ोसी पर हमले के लिए दुनिया भर में न्यूनतम समर्थन अर्जित किया है। पश्चिमी रक्षा अधिकारियों ने पुतिन की फरवरी की घोषणा के बाद कहा कि उन्होंने रूस के परमाणु बलों - इसके रणनीतिक हमलावरों, मिसाइलों और पनडुब्बियों को जुटाने का कोई महत्वपूर्ण संकेत नहीं देखा है। लेकिन मॉस्को ने यह भी चेतावनी दी है कि अगर अमेरिका और नाटो सहयोगियों ने यूक्रेन को लड़ाकू जेट विमानों के साथ आपूर्ति की तो यह युद्ध को बढ़ा और बढ़ा सकता है। संभावित रूप से रूस को पश्चिम में परमाणु-सशस्त्र प्रतिद्वंद्वियों के साथ सीधे टकराव में डाल सकता है।

Web Title: Russia Amid Ukraine Invasion Says would only use nuclear weapons if facing an existential threat

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे