पीएम मोदी का यूएई दौरा पूरा, खाड़ी देश में आईआईटी दिल्ली का एक कैंपस स्थापित होगा, जानिए कौन से अहम समझौते हुए

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: July 15, 2023 08:14 PM2023-07-15T20:14:23+5:302023-07-15T20:15:56+5:30

पीएम मोदी ने इससे पहले 2015 में पहली बार यूएई की यात्रा की थी। वह 34 साल बाद पहले ऐसे प्रधानमंत्री थे, जिन्होंने यूएई का दौरा किया था। गर्मजोशी से किए गए स्वागत और सम्मान के लिए पीएम मोदी ने यूएई को सच्चा दोस्त बताया।

PM Modi's UAE tour complete a campus of IIT Delhi will be established in the Gulf country | पीएम मोदी का यूएई दौरा पूरा, खाड़ी देश में आईआईटी दिल्ली का एक कैंपस स्थापित होगा, जानिए कौन से अहम समझौते हुए

भारत और यूएई के बीच कई अहम समझौतों पर हस्ताक्षर हुए

Highlightsप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) दौरा पूरा हो गया हैदोनों देशों के बीच कई अहम समझौतों पर हस्ताक्षर हुएखाड़ी देश में आईआईटी दिल्ली का एक कैंपस स्थापित होगा

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) दौरा पूरा हो गया है। यूएई के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से मुलाकात के दौरान भारत और यूएई के बीच कई अहम समझौते हुए। इनमें व्यापार, ऑनलाइन पेमेंट सिस्टम जैसे कई अहम क्षेत्र शामिल हैं। 

ये अहम समझौते हुए

1- भारतीय रिजर्व बैंक और यूएई के सेंट्रल बैंक ने स्थानीय मुद्राओं के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए दो समझौतों पर हस्ताक्षर किए।

2- भारतीय रुपए और संयुक्त अरब अमीरात दिरहम के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए एक स्थानीय मुद्रा निपटान प्रणाली (एससीएसएस) को स्थापित किया जाएगा।

3- 'पेमेंट्स एंड मैसेजिंग सिस्टम्स' के तहत भारत के यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) को यूएई के इंस्टेंट पेमेंट प्लेटफॉर्म (आईपीपी) के साथ लिंक करना किया जाएगा। 

4- केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय और अबू धाबी के शिक्षा और ज्ञान विभाग (एडीईके) ने खाड़ी देश में आईआईटी दिल्ली का एक कैंपस स्थापित करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए।

5- भारत ने संयुक्त अरब अमीरात को COP-28 (जलवायु के मुद्दे पर होने वाली सालाना बैठक) की अध्यक्षता के लिए भारत के पूर्ण समर्थन का आश्वासन दिया।

बता दें कि  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सम्मान में शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान द्वारा आयोजित भोज में पूरी तरह से शाकाहारी व्यंजन परोसे गये। यहां स्थित राष्ट्रपति महल कस्र-अल-वतन में आयोजित भोज की शुरुआत हरीस (गेहूं) और खजूर के सलाद से हुई, जिसे स्थानीय सब्जियों के साथ परोसा गया था और उसके बाद मसाला सॉस में ‘ग्रिल्ड (भुनी हुई)’ सब्जियां परोसी गईं। 

पीएम मोदी ने COP28UAE के मनोनीत अध्यक्ष डॉ. सुल्तान अल जाबेर से भी मुलाकात की। मुलाकात के बाद मोदी ने ट्वीट कर कहा, "हमारी चर्चा सतत विकास को आगे बढ़ाने के तरीकों पर केंद्रित थी। इस दिशा में भारत के योगदान, विशेष रूप से मिशन लाइफ पर हमारे जोर पर प्रकाश डाला गया।"

पीएम मोदी ने इससे पहले 2015 में पहली बार यूएई की यात्रा की थी। वह 34 साल बाद पहले ऐसे प्रधानमंत्री थे, जिन्होंने यूएई का दौरा किया था। गर्मजोशी से किए गए स्वागत और सम्मान के लिए पीएम मोदी ने यूएई को सच्चा दोस्त बताया। 

Web Title: PM Modi's UAE tour complete a campus of IIT Delhi will be established in the Gulf country

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे