जी20 शिखर सम्मेलन में बोले पीएम मोदी- वैश्विक विकास के लिए भारत की ऊर्जा सुरक्षा महत्वपूर्ण

By मनाली रस्तोगी | Published: November 15, 2022 12:23 PM2022-11-15T12:23:59+5:302022-11-15T12:26:33+5:30

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा पर जी20 कार्य सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि वैश्विक विकास के लिए भारत की ऊर्जा सुरक्षा भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है।

PM Modi says at G20 Summit India's energy security important for global growth | जी20 शिखर सम्मेलन में बोले पीएम मोदी- वैश्विक विकास के लिए भारत की ऊर्जा सुरक्षा महत्वपूर्ण

जी20 शिखर सम्मेलन में बोले पीएम मोदी- वैश्विक विकास के लिए भारत की ऊर्जा सुरक्षा महत्वपूर्ण

Highlightsपीएम मोदी ने कहा कि हमें ऊर्जा की आपूर्ति पर किसी प्रतिबंध को बढ़ावा नहीं देना चाहिए और ऊर्जा बाजार में स्थिरता सुनिश्चित की जानी चाहिए।उन्होंने ये भी कहा कि भारत स्वच्छ ऊर्जा और पर्यावरण के लिए प्रतिबद्ध है।पीएम मोदी ने कहा कि समावेशी ऊर्जा परिवर्तन के लिए विकासशील देशों को समयबद्ध और किफायती वित्त और प्रौद्योगिकी की सतत आपूर्ति आवश्यक है।

बाली (इंडोनेशिया): वैश्विक विकास के लिए भारत की ऊर्जा सुरक्षा को महत्वपूर्ण बताते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि यह दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है। पीएम मोदी ने खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा पर जी20 कार्य सत्र को संबोधित करते हुए कहा, "हमें ऊर्जा की आपूर्ति पर किसी तरह के प्रतिबंध को बढ़ावा नहीं देना चाहिए और ऊर्जा बाजार में स्थिरता सुनिश्चित करनी चाहिए।" 

पीएम ने कहा, "भारत स्वच्छ ऊर्जा और पर्यावरण के लिए प्रतिबद्ध है। भारत स्वच्छ ऊर्जा और पर्यावरण के लिए प्रतिबद्ध है। 2030 तक हमारी आधी बिजली नवीकरणीय स्रोतों से उत्पन्न होगी। समावेशी ऊर्जा परिवर्तन के लिए विकासशील देशों को समयबद्ध और किफायती वित्त और प्रौद्योगिकी की सतत आपूर्ति आवश्यक है।" उन्होंने कहा कि भारत की जी-20 अध्यक्षता के दौरान भारत इन सभी मुद्दों पर वैश्विक सहमति के लिए काम करेगा।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूक्रेन में बातचीत और कूटनीति के पक्ष में भारत के लंबे समय से चले आ रहे रुख को दोहराया और कहा कि हमें कीव में युद्धविराम के रास्ते पर लौटने का रास्ता खोजना होगा। उन्होंने यह भी कहा, "मैंने बार-बार कहा है कि हमें यूक्रेन में युद्धविराम और कूटनीति के रास्ते पर लौटने का रास्ता खोजना होगा।" जी-20 में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, दक्षिण कोरिया, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्किये, ब्रिटेन, अमेरिका और यूरोपीय संघ (ईयू) शामिल हैं।

Web Title: PM Modi says at G20 Summit India's energy security important for global growth

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे