Pakistan Election 2024: इमरान खान को झटका, नहीं लड़ सकेंगे चुनाव, चुनाव आयोग ने खारिज किया नामांकन

By रुस्तम राणा | Published: December 30, 2023 09:23 PM2023-12-30T21:23:46+5:302023-12-30T21:29:15+5:30

अगस्त में उपहार अनधिकृत बिक्री के मामले में तीन साल की जेल की सजा सुनाए जाने के बाद से पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) प्रमुख इमरान खान सार्वजनिक दृश्य से अनुपस्थित हैं।

Pakistan's Election Commission Rejects Former PM Imran Khan's Nomination For 2024 Elections | Pakistan Election 2024: इमरान खान को झटका, नहीं लड़ सकेंगे चुनाव, चुनाव आयोग ने खारिज किया नामांकन

Pakistan Election 2024: इमरान खान को झटका, नहीं लड़ सकेंगे चुनाव, चुनाव आयोग ने खारिज किया नामांकन

Highlightsइमरान खान ने पाकिस्तान चुनाव 2024 में हिस्सा लेने के लिए दो निर्वाचन क्षेत्रों से भरा था पर्चापाकिस्तान चुनाव आयोग ने दोनों चुनाव क्षेत्रों से उनका नामांकन खारिज कियाआयोग ने कहा, वह निर्वाचन क्षेत्र के पंजीकृत मतदाता नहीं हैं और उन्हें कानून की अदालत द्वारा दोषी ठहराया गया है

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के चुनाव आयोग ने दो निर्वाचन क्षेत्रों में 2024 के राष्ट्रीय चुनावों में भाग लेने के लिए पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के नामांकन को खारिज कर दिया है, जैसा कि अधिकारियों और उनकी पार्टी की मीडिया टीम ने शनिवार को पुष्टि की। 71 वर्षीय पूर्व क्रिकेट स्टार को अप्रैल 2022 में प्रधानमंत्री पद से हटाए जाने के बाद से राजनीतिक और कानूनी चुनौतियों का सामना करना पड़ा है। 

अगस्त में उपहार अनधिकृत बिक्री के मामले में तीन साल की जेल की सजा सुनाए जाने के बाद से पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) प्रमुख इमरान खान सार्वजनिक दृश्य से अनुपस्थित हैं। भ्रष्टाचार में दोषी पाए जाने के कारण 8 फरवरी को होने वाले राष्ट्रीय चुनावों में भाग लेने से अयोग्य ठहराए जाने के बावजूद, खान ने अपनी मीडिया टीम के अनुसार, शुक्रवार को चुनाव के लिए अपना नामांकन पत्र जमा किया।

लाहौर से अस्वीकृत उम्मीदवारों की सूची के अनुसार, पाकिस्तान के चुनाव आयोग ने कहा कि खान का नामांकन इस आधार पर अस्वीकार कर दिया गया था कि वह निर्वाचन क्षेत्र के पंजीकृत मतदाता नहीं हैं और उन्हें "कानून की अदालत द्वारा दोषी ठहराया गया है और अयोग्य घोषित किया गया है"।

उनकी मीडिया टीम ने बताया कि उनके गृहनगर मियांवाली से चुनाव में भाग लेने के लिए उनका नामांकन भी आयोग ने खारिज कर दिया था। देश के सबसे लोकप्रिय नेता के रूप में पहचाने जाने वाले इमरान खान का आरोप है कि प्रभावशाली सेना उन्हें अकेला कर रही है, जिसका उद्देश्य चुनाव में उनकी भागीदारी को रोकना है। हालाँकि, सेना इन आरोपों से इनकार करती है।

पिछले शुक्रवार को, पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने राज्य के रहस्यों के खुलासे से जुड़े एक मामले में खान को जमानत दे दी थी, यह फैसला एक उच्च न्यायालय द्वारा चुनाव लड़ने से उनकी अयोग्यता को निलंबित करने से इनकार करने के एक दिन बाद आया था।

Web Title: Pakistan's Election Commission Rejects Former PM Imran Khan's Nomination For 2024 Elections

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे