अमेरिका से पाकिस्तान ने किया सैन्य वित्तपोषण बहाल करने का आग्रह, जानें क्या है मामला

By मनाली रस्तोगी | Published: April 29, 2023 07:25 AM2023-04-29T07:25:17+5:302023-04-29T07:28:30+5:30

अफगानिस्तान से अमेरिका की वापसी के बाद से अमेरिका-पाकिस्तान संबंध अनिश्चितता की एक लंबी अवधि में फंस गए हैं।

Pakistan Urges US To Restore Military Financing | अमेरिका से पाकिस्तान ने किया सैन्य वित्तपोषण बहाल करने का आग्रह, जानें क्या है मामला

(फाइल फोटो)

Highlightsपाकिस्तान ने अमेरिका से सैन्य वित्तपोषण और बिक्री को बहाल करने का आग्रह किया है।इसे पहले अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने निलंबित कर दिया था।अफगानिस्तान से अमेरिका की वापसी के बाद से अमेरिका-पाकिस्तान संबंध अनिश्चितता की एक लंबी अवधि में फंस गए हैं।

वॉशिंगटन: पाकिस्तान ने अमेरिका से सैन्य वित्तपोषण और बिक्री को बहाल करने का आग्रह किया, जिसे पहले अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने निलंबित कर दिया था। एनडीटीवी ने द डॉन के हवाले से यह जानकारी साझा की। 

वॉशिंगटन में सेमिनार को संबोधित करते हुए अमेरिका में पाकिस्तान के दूत मसूद खान ने कहा, "यह महत्वपूर्ण है कि अमेरिका पिछले प्रशासन द्वारा निलंबित किए गए पाकिस्तान के विदेशी सैन्य वित्तपोषण और विदेशी सैन्य बिक्री को बहाल करे।" अफगानिस्तान से अमेरिका की वापसी के बाद से अमेरिका-पाकिस्तान संबंध अनिश्चितता की एक लंबी अवधि में फंस गए हैं। 

अब अमेरिका और चीन की प्रतिद्वंद्विता से अमेरिका के साथ पाकिस्तान के रिश्ते तनावपूर्ण हुए हैं और देश की बिगड़ती अर्थव्यवस्था को भी नुकसान पहुंचा है। द डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, दक्षिण और मध्य एशिया के अमेरिकी प्रधान उप सहायक विदेश मंत्री ने संकटग्रस्त पाकिस्तानी अर्थव्यवस्था के पुनर्निर्माण में मदद करने की आवश्यकता पर ध्यान केंद्रित किया और इस्लामाबाद से ऐसा करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के साथ काम करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा, "पाकिस्तान और आईएमएफ जिन सुधारों पर सहमत हुए, वे आसान नहीं हैं।"

उन्होंने ये भी कहा, "लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि पाकिस्तान देश को मजबूत वित्तीय स्तर पर वापस लाने के लिए ये कदम उठाए, आगे कर्ज में गिरने से बचें, और पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाएं।" 

वॉशिंगटन ने इस्लामाबाद से आईएमएफ के साथ सहमत 'कठिन सुधारों' को लागू करने के लिए कहा। हाल ही में उच्च-स्तरीय कूटनीतिक जुड़ाव और संवादों में वृद्धि ने पाकिस्तान को अमेरिका के साथ तनावपूर्ण संबंधों को सुधारने के संबंध में फिर से आशा की किरण दिखाई।

विल्सन सेंटर, वॉशिंगटन में आधे दिन के सम्मेलन ने इस बात पर ध्यान केंद्रित किया कि कैसे कई चुनौतीपूर्ण घटनाक्रमों की पृष्ठभूमि के खिलाफ अमेरिका-पाकिस्तान संबंधों को तैयार किया जा सकता है। द डॉन के अनुसार, एक सवाल के जवाब में राजदूत खान ने कहा कि पाकिस्तान ने रूसी तेल के लिए अपना पहला ऑर्डर दिया और ऐसा अमेरिकी सरकार के परामर्श से किया।

उन्होंने अफगानिस्तान में स्थिरता लाने में पाकिस्तान की भूमिका के बारे में भी बात की। द डॉन के अनुसार, खान ने कहा, "अफगानिस्तान की स्थिरता, सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, इसके अपने लोगों के लिए अनिवार्य है, जिन्होंने पिछले चार दशकों में गंभीर रूप से पीड़ित किया है।"

यह उल्लेख करते हुए कि अमेरिका और चीन दोनों अफगानिस्तान में आतंकवाद के विकास के बारे में चिंतित थे उन्होंने कहा, "आइए इस खतरे को खत्म करने के लिए मिलकर काम करें। आज यह पाकिस्तान और अफगानिस्तान के लिए खतरा है; अगर अनियंत्रित किया गया, तो यह क्षेत्र के अन्य हिस्सों और उससे आगे तक फैल जाएगा।"

Web Title: Pakistan Urges US To Restore Military Financing

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे