पाकिस्तान पीएम इमरान ने क्वेटा मस्जिद धमाके को ‘कायरना आतंकी हमला’ करार दिया, तत्काल रिपोर्ट मांगी

By भाषा | Published: January 11, 2020 05:04 PM2020-01-11T17:04:46+5:302020-01-11T17:04:46+5:30

गौसाबाद इलाके में मगरीब की नमाज पढ़ी जाने के दौरान मस्जिद के भीतर हुए विस्फोट की प्रकृति फिलहाल स्पष्ट नहीं हो पाई है। क्वेटा के पुलिस उप महानिरीक्षक (डीआईजी) अब्दुल रज़्ज़ाक चीमा ने बताया कि 15 मृतकों में पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी) अमानुल्ला शामिल हैं।

Pakistan PM Imran calls the Quetta Mosque blast a 'cowardly terrorist attack', calls for immediate report | पाकिस्तान पीएम इमरान ने क्वेटा मस्जिद धमाके को ‘कायरना आतंकी हमला’ करार दिया, तत्काल रिपोर्ट मांगी

पाकिस्तान पीएम इमरान ने क्वेटा मस्जिद धमाके को ‘कायरना आतंकी हमला’ करार दिया, तत्काल रिपोर्ट मांगी

Highlightsमीडिया में आई खबरों के मुताबिक, मृत पुलिस अधिकारी को निशाना बनाने के लिए यह विस्फोट किया गया हो सकता है। खबर में बताया गया है कि विस्फोट में 20 लोग जख्मी हुए हैं।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने जुमे की नमाज के दौरान क्वेटा की मस्जिद में हुए धमाके पर तत्काल रिपोर्ट मांगी है और इसे निंदनीय “कायराना आतंकवादी हमला” करार दिया है। अशांत बलोचिस्तान प्रांत में हुई इस घटना में कम से कम 15 लोग मारे गए थे और 20 अन्य घायल हो गए थे। इस घातक विस्फोट से तीन दिन पहले क्वेटा में हुए बम धमाके में दो लोगों की जान चली गई थी।

घटना पर प्रतिक्रिया जताते प्रधानमंत्री ने धमाके की निंदा की और तत्काल रिपोर्ट मांगी है। उन्होंने ट्विटर पर कहा, “क्वेटा में मस्जिद और नमाज अदा कर रहे लोगों को निशाना बना कर किए गए निंदनीय कायराना आतंकवादी हमले पर मैंने तत्काल रिपोर्ट मांगी है। प्रांतीय सरकार से घायलों को हर संभव चिकित्सीय सुविधा सुनिश्चित करने को कहा है। शहीद डीएसपी हाजी अमानुल्ला एक बहादुर और उत्कृष्ट अधिकारी थे।” खान ने कहा कि घायलों का बेहतर से बेहतर इलाज किया जाएगा।

गौसाबाद इलाके में मगरीब की नमाज पढ़ी जाने के दौरान मस्जिद के भीतर हुए विस्फोट की प्रकृति फिलहाल स्पष्ट नहीं हो पाई है। क्वेटा के पुलिस उप महानिरीक्षक (डीआईजी) अब्दुल रज़्ज़ाक चीमा ने बताया कि 15 मृतकों में पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी) अमानुल्ला शामिल हैं। मीडिया में आई खबरों के मुताबिक, मृत पुलिस अधिकारी को निशाना बनाने के लिए यह विस्फोट किया गया हो सकता है। ‘एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ अखबार की खबर के मुताबिक पिछले महीने अज्ञात बंदूकधारियों ने पिछले महीने डीएसपी के बेटे की क्वेटा में हत्या कर दी थी।

खबर में बताया गया है कि विस्फोट में 20 लोग जख्मी हुए हैं। कानून प्रवर्तन एजेंसियों ने घटना की जांच के लिए इलाके की घेराबंदी कर ली है। बम निष्क्रिय करने वाला दस्ता और सुरक्षाकर्मी, घनी आबादी वाले पश्तून बहुल इलाके में स्थित मस्जिद में तलाश कर रहे हैं। टीवी फुटेज में दिखाया गया कि मस्जिद की फर्श पर मलबा और कांच के टुकड़े बिखरे हुए हैं। किसी भी संगठन ने विस्फोट की जिम्मेदारी नहीं ली है। पाकिस्तानी सेना की मीडिया इकाई आईएसपीआर ने कहा कि फ्रंटियर कोर (एफसी) बलोचिस्तान के सैनिक मौके पर पहुंच गए हैं और पुलिस के साथ संयुक्त रूप से खोज अभियान चला रहे हैं। आईएसपीआर ने सेना प्रमुख जनरल कमर बाजवा के हवाले से कहा, ‘‘पुलिस एवं नगर प्रशासन को हरसंभव मदद दी जाएगी। जिन लोगों ने मस्जिद में बेगुनाहों को निशाना बनाया, वे कभी सच्चे मुसलमान नहीं हो सकते।’’ बलोचिस्तान के मुख्यमंत्री जाम कमाल खान ने हिंसा की निंदा की और जनहानि पर दुख जताया।

घटना पर प्रतिक्रिया देते हुए बलोचिस्तान के गृह मंत्री जिया लांगो ने इसकी निंदा की और कहा “आतंकवादी पाकिस्तान के विकास से डरे हुए हैं।” उन्होंने एक बयान में कहा, “आतंरिक एवं बाहरी दुश्मन देश में अशांति फैलाने के विफल प्रयास कर रहे हैं।” उन्होंने कहा, “हारे हुए आतंकवादियों के मंसूबे कभी सफल नहीं होने दिए जाएंगे।” घटना के हताहतों के बारे में लंगोव ने कहा कि मृतकों की संख्या बढ़ सकती है क्योंकि कुछ घायलों की स्थिति गंभीर बनी हुई है। गौरतलब है कि करीब तीन दिन पहले क्वेटा में सुरक्षा बलों की एक गाड़ी के पास हुए विस्फोट में दो व्यक्तियों की मौत हो गई थी और कई जख्मी हो गए थे। 

Web Title: Pakistan PM Imran calls the Quetta Mosque blast a 'cowardly terrorist attack', calls for immediate report

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे