भारत में पाकिस्तान उच्चायोग ने राजनीतिक और आर्थिक संकट के कारण अपने स्कूल में लगाया ताला

By रुस्तम राणा | Published: May 29, 2023 05:37 PM2023-05-29T17:37:36+5:302023-05-29T17:37:36+5:30

उच्चायोग द्वारा अपने शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों को जारी नोटिस के अनुसार, स्कूल को बंद करने के निर्णय को "कम नामांकन" के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है।

Pakistan High Commission in India locks its school due to political and economic crisis | भारत में पाकिस्तान उच्चायोग ने राजनीतिक और आर्थिक संकट के कारण अपने स्कूल में लगाया ताला

भारत में पाकिस्तान उच्चायोग ने राजनीतिक और आर्थिक संकट के कारण अपने स्कूल में लगाया ताला

Highlightsस्कूल में कम नामांकन के कारण सभी गतिविधियों को निलंबित कर दिया गया हैनतीजतन, स्कूल में कार्यरत सभी कर्मचारी, जिनमें से सभी भारतीय नागरिक थे, उन्हें नौकरी से बर्खास्त कर दिया गयालगभग 30 छात्रों को स्कूल में नामांकित किया गया था, जिनमें से लगभग 25 को "बाहर" स्कूलों में स्थानांतरित कर दिया गया

नई दिल्ली: यहां पाकिस्तान उच्चायोग ने दिल्ली में अपने इन-हाउस स्कूल को बंद कर दिया है, इसलिए कम नामांकन के कारण सभी गतिविधियों को निलंबित कर दिया गया है। नतीजतन, स्कूल में कार्यरत सभी कर्मचारी, जिनमें से सभी भारतीय नागरिक थे, उनकी नौकरी से बर्खास्त कर दिया गया है।

उच्चायोग द्वारा अपने शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों को जारी नोटिस के अनुसार, स्कूल को बंद करने के निर्णय को "कम नामांकन" के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है। स्कूल ने मिशन के कर्मचारियों के बच्चों की जरूरतों को पूरा किया, जो 2020 में इस्लामाबाद द्वारा अपनी ताकत कम करने के बाद कम हो गया था। 

पाकिस्तान उच्चायोग के प्रवक्ता ने मीडिया के सवालों के जवाब में कहा कि वर्तमान शैक्षणिक वर्ष के पूरा होने पर, पाकिस्तान उच्चायोग स्कूल की गतिविधियों को निलंबित कर दिया गया है, क्योंकि नामांकन स्तर कम है। प्रवक्ता ने कहा, यह ध्यान दिया जा सकता है कि स्कूल कभी भी जनता के लिए खुला नहीं था और विशेष रूप से उच्चायोग के कर्मचारियों के बच्चों की जरूरतों को पूरा करता था।

इस अभूतपूर्व कदम के लिए पाकिस्तान के सामने मौजूद आर्थिक और वित्तीय संकट को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है। पाकिस्तान दूतावास को दिन-प्रतिदिन के खर्चों को पूरा करने और अपनी मूलभूत आवश्यकताओं को पूरा करने में कठिनाई हो रही है। 

लगभग 30 छात्रों को स्कूल में नामांकित किया गया था, जिनमें से लगभग 25 को "बाहर" स्कूलों में स्थानांतरित कर दिया गया है, जिसका खर्च संबंधित माता-पिता को स्वयं वहन करना है। इसके बाद पांच छात्रों के लिए एक प्रधानाध्यापक, छह शिक्षक और एक गैर-शिक्षण कर्मचारी वाला पूरा स्कूल चलाना संभव न होने का तर्क देकर पिछले महीने स्कूल को बंद कर दिया गया। 

Web Title: Pakistan High Commission in India locks its school due to political and economic crisis

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे