न्यूजीलैंड में विपक्ष ने चुनाव जीता, लेबर पार्टी के सत्ता से बाहर, क्रिस लक्सन का पीएम बनना तय

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: October 14, 2023 05:17 PM2023-10-14T17:17:36+5:302023-10-14T17:18:44+5:30

न्यूजीलैंड में नैशनल पार्टी और सहयोगी एक्ट के आंकड़ों को मिलाकर 121 सीटों वाली संसद में बहुमत वाला गठबंधन बनेगा। लक्सन के कुछ प्रमुख चुनाव अभियान वादों में मध्यम आय वालों के लिए कर में कटौती और अपराध पर नकेल कसना शामिल था। इसका उन्हें फायदा मिला।

Opposition wins elections in New Zealand, Labor Party out of power, Chris Luxon set to become PM | न्यूजीलैंड में विपक्ष ने चुनाव जीता, लेबर पार्टी के सत्ता से बाहर, क्रिस लक्सन का पीएम बनना तय

नेशनल पार्टी के नेता क्रिस लक्सन

Highlightsन्यूजीलैंड में विपक्षी नेशनल पार्टी जीत की ओर निवर्तमान प्रधान मंत्री क्रिस हिपकिंस ने हार स्वीकार कीनेशनल पार्टी के नेता क्रिस लक्सन होंगे पीएम

New Zealand election: न्यूजीलैंड में विपक्षी नेशनल पार्टी ने राजनीति के दक्षिणपंथी सहयोगियों के साथ गठबंधन बनाने के लिए पर्याप्त सीटें लेकर चुनाव जीत लिया है। परिणाम आने के बाद लेबर पार्टी के निवर्तमान प्रधान मंत्री क्रिस हिपकिंस ने हार स्वीकार करने के लिए नेशनल नेता क्रिस लक्सन को फोन किया।

लक्सन ने राष्ट्रीय मतदाताओं को धन्यवाद दिया और कहा कि आपने बदलाव के लिए मतदान किया है। लक्सन  2020 में सांसद बने और फिर एक साल बाद राष्ट्रीय नेता बने। अब वह न्यूजीलैंड के अगले पीएम होंगे। 

न्यूजीलैंड में नैशनल पार्टी और सहयोगी एक्ट के आंकड़ों को मिलाकर 121 सीटों वाली संसद में बहुमत वाला गठबंधन बनेगा। नेशनल पार्टी की अनुमानित जीत की घोषणा के बाद लक्सन ने कहा, "मुझे यह कहते हुए बेहद गर्व हो रहा है कि आज रात की संख्या के आधार पर, नेशनल अगली सरकार का नेतृत्व करने में सक्षम होगा।"

उन्होंने कहा, "मेरी आपसे प्रतिज्ञा है कि हमारी सरकार हर न्यूजीलैंडवासी की मदद करेगी।" बता दें कि जैसिंडा अर्डर्न के इस्तीफे के बाद प्रधान मंत्री का पद संभालने वाले हिपकिंस ने समर्थकों को उनके अभियान कार्य के लिए धन्यवाद दिया, और कहा कि परिणाम "ऐसा नहीं था जैसा हममें से कोई भी चाहता था"। लक्सन के कुछ प्रमुख चुनाव अभियान वादों में मध्यम आय वालों के लिए कर में कटौती और अपराध पर नकेल कसना शामिल था। इसका उन्हें फायदा मिला।

Web Title: Opposition wins elections in New Zealand, Labor Party out of power, Chris Luxon set to become PM

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे