कोरिया के इतिहास ने ली नई करवट, किम जोंग-उन और मून जे-इन के बीच पहली बैठक समाप्त

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: April 27, 2018 10:18 AM2018-04-27T10:18:16+5:302018-04-27T11:12:52+5:30

उत्तर कोरिया के गठन के बाद पहली बार उसका कोई राष्ट्र प्रमुख दक्षिण कोरिया के दौरे पर गया है।

North Korea President kim jong meet south korea president Moon Jae-in | कोरिया के इतिहास ने ली नई करवट, किम जोंग-उन और मून जे-इन के बीच पहली बैठक समाप्त

kim jong un and Moon Jae-in

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन और उत्तर कोरिया के सुप्रीम लीडर किम जोंग-उन के बीच शुक्रवार (27 अप्रैल) को शुरू हुई बैठक का पहला दौर खत्म हो चुका है। दोनों देशों के नेताओं के बीच करीब एक घण्टा तक बैठक चली। बीबीसी न्यूज के अनुसार पहले दौर की बैठक के बाद दोनों नेता लंच के लिए निकल गये। बीबीसी के अनुसार किम जोंग-उन को काली रंग की मर्सिडीज में अपने 12 सुरक्षा गार्डों के साथ लंच के लिए गये। दोनों नेताओं के बीच आज रात डिनर पर भी मुलाकात होनी है। कोरियाई महाद्वीप के इतिहास में 27 अप्रैल 2018 की तारीख अविस्मरणीय बन चुकी है। पहली बार उत्तर कोरिया का सर्वोच्च नेता दक्षिण कोरिया पहुँचा है। उत्तर कोरिया के सुप्रीम कमांडर किम जोंग-उन शुक्रवार (27 अप्रैल) को दक्षिण कोरिया पहुँचे।

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन ने किम जोंग-उन से हाथ मिलाकर उनका स्वागत किया। एबीसी न्यूज के अनुसार मून जे-इन ने उत्तर कोरिया के शासक का स्वागत करते हुए कहा, "मैं आपसे मिलकर प्रसन्न हूँ।"  उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के राष्ट्र प्रमुखों की बैठक पनमुनजोम के पीस हाउस में हो रही है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार किम जोंग-उन ने गेस्ट रजिस्टर में लिखा, "आज से नए इतिहास की शुरुआत हो रही है, शांति के नए युग की शुरुआत हो रही है।"  1953 में खत्म हुए कोरियाई युद्ध के बाद कोरिया दो हिस्सों उत्तर और दक्षिण में बँट गया था। उत्तरी कोरिया में कम्युनिस्ट तानाशाही रही है और दक्षिण कोरिया में लोकतांत्रिक पूँजीवादी शासन रहा है। दोनों देशों के बीच पिछले छह दशकों में तीखा वैमनस्य रहा है। दोनों देशों के बीच किसी तरह का कूटनीतिक सम्वाद भी नहीं था।



भारतीय समय के अनुसार दोनों देशों के बीच सुबह करीब 5.30 बजे द्विपक्षीय वार्ता शुरू हुई। भारतीय समय के अनुसार शाम को करीब तीन बजे तक बैठक समाप्त होने की उम्मीद जतायी जा रही है।  मीडिया रिपोर्ट के अनुसार उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रप्रमुख द्विपक्षीय रिश्ते सुधारने के लिए शांति समझौते पर हस्ताक्षर कर सकते हैं। माना जा रहा है कि इन दोनों देशों के नेताओं की मुलाकात के बाद ही किम जोंग-उन की अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात का भविष्य तय होगा। 

Web Title: North Korea President kim jong meet south korea president Moon Jae-in

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे