उत्तर कोरिया: किम जोंग-उन के बाद किम यो-जोंग होंगी उत्तर कोरिया की अगली शासक!

By स्वाति सिंह | Published: June 20, 2020 08:38 AM2020-06-20T08:38:05+5:302020-06-20T08:38:05+5:30

किम यो-जोंग वर्तमान राष्ट्रपति किम जोंग के सबसे करीबी सहयोगियों में से एक हैं. सत्ता का समीकरण किम यो जोंग के पक्ष में इस तरह से भी रहा है कि उनकी शादी किम जोंग-उन के दाएं हाथ माने जाने वाले पार्टी के सचिव चॉय रयोंग-हे के बेटे से हुई है. राष्ट्रपति की बहन किम यो-जोंग अभी कोई 33 साल की हैं इसलिए सत्ता उनके अपनों के पास रहे इसलिए भी वह अपनी बहन को देश की राजनीति के केंद्र में बनाए रखना चाहते हैं.

North Korea: Kim Yong-un will be the next ruler of North Korea after Kim Jong-un! | उत्तर कोरिया: किम जोंग-उन के बाद किम यो-जोंग होंगी उत्तर कोरिया की अगली शासक!

उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया मानती है कि किम जोंग-उन के बाद सत्ता की बागडोर उनके ही हाथों में होगी.

Highlightsइस साल अप्रैल महीने में किम यो-जोंग का नाम राष्ट्रपति किम जोंग-उन के उत्तराधिकारी के रूप में खूब जोरशोर से चर्चा में आयाकिम यो-जोंग वर्तमान राष्ट्रपति किम जोंग के सबसे करीबी सहयोगियों में से एक हैं.

प्योंगयांग: उत्तर कोरिया के राष्ट्रपति किम जोंग-उन की बहन किम यो-जोंग बीते वर्षों में दुनिया में एक ताकतवर शख्स के बतौर छवि बना पाने में कामयाब हो पाई हैं. इस साल अप्रैल महीने में किम यो-जोंग का नाम राष्ट्रपति किम जोंग-उन के उत्तराधिकारी के रूप में खूब जोरशोर से चर्चा में आया. दरअसल, इस महीने राष्ट्रपति किम सार्वजनिक जीवन से कई हफ्तों के लिए दूर हो गए थे और उनके गायब और मौत तक की अटकलें लगाई जाने लगी थीं.

जोंग वर्ष 2018 में पहली बार सुर्खियों में आईं. वे किम वंश की पहली सदस्य थीं जो दक्षिण कोरिया शीत ओलंपिक के दौरान एक शिष्टमंडल का सदस्य बनकर गईं थी. दोनों देशों ने मिलकर एक टीम के बतौर शीत ओलंपिक में भाग लिया था. वे इस दौरान अपने भाई किम जोंग-उन के साथ मिलकर देश के लिए रणनीति तैयार करती हुई नजर आने लगी थी. किम यो-जोंग वर्तमान राष्ट्रपति किम जोंग के सबसे करीबी सहयोगियों में से एक हैं. सत्ता का समीकरण किम यो जोंग के पक्ष में इस तरह से भी रहा है कि उनकी शादी किम जोंग-उन के दाएं हाथ माने जाने वाले पार्टी के सचिव चॉय रयोंग-हे के बेटे से हुई है.

राष्ट्रपति की बहन किम यो-जोंग अभी कोई 33 साल की हैं इसलिए सत्ता उनके अपनों के पास रहे इसलिए भी वह अपनी बहन को देश की राजनीति के केंद्र में बनाए रखना चाहते हैं. किम यो-जोंग का राजनीतिक कद सबसे पहले अक्तूबर, 2017 में बढ़ा जब वो ताकतवर पोलित ब्यूरो की सदस्य बनीं. इससे पहले वो उस महकमे की उप निदेशक थीं, जो किम जोंग-उन की सार्वजनिक छवि और नीतियों के प्रचार-प्रसार का जिम्मा संभालता है. किम जोंग-उन ने 2018 में दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जे-इन, चीनी राष्ट्रपति शी जिनिपंग और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से मुलाकात की थी.

कई साल से सत्ता परिवर्तन की तैयारी

इन मुलाकातों ने किम यो-जोंग के लिए अंतरराष्ट्रीय राजनीति का रास्ता खोला था. इस मौके को किम यो—जोंग ने बहुत कुशलता से भुनाया. किम यो-जोंग ने वर्ष 2014 से ही अपने भाई किम जोंग-उन की छवि को बेहतर बनाने में बड़ी भूमिका निभाई और इस काम के चलते वह उनकी प्रिय और विश्वसनीय होती चली गईं. हनोई वार्ता असफल होने के बाद एक बार कमजोर हुई थीं इनकी भूमिका किम जोंग-उन जब भी सार्वजनिक जगहों पर दिखते हैं, उसका पूरा इंतजाम किम यो-जोंग ही करती हैं.

इसके अलावा वो अपने भाई की राजनीतिक सलाहकार भी हैं. माना जाता है कि साल 2019 में जब अमेरिका के साथ उत्तर कोरिया की हनोई शिखर वार्ता असफल होने के बाद पोलितब्यूरो में कुछ हद तक उनकी भूमिका कमजोर कर दी गई थी. हालांकि साल 2020 में वो वापस अपनी पुरानी भूमिका में लौट आईं. परिवार की बहुत ही लाडली हैं किम यो-जोंग किम यो-जोंग किम जोंग-इल की सबसे छोटी बेटी हैं.

भाई किम जोंग-उन के पास सीधी पहुंच

उनकी, किम जोंग-उन और किम जोंग-चोल एक ही मां की संतानें हैं. किम जोंग-चोल, किम जोंग-उन और किम यो-जोंग के भाई हैं और राजनीति में उन्हें बहुत वरिष्ठ नहीं माना जाता है. 1987 में जन्मी किम यो-जोंग अपने भाई किम जोंग-उन से उम्र में चार साल छोटी हैं. दोनों भाई-बहन ने स्विटजरलैंड में साथ रहकर पढ़ाई की है. सत्ता की बागडोर मिलने की संभावना प्रबल किम जोंग-उन के उत्तराधिकारी को चुनना हो तो इसमें पारिवारिक रिश्तों की महत्वूर्ण भूमिका होगी.

उत्तर कोरिया के प्रॉपगैंडा और राजनीतिक सिद्धातों की शुरु आत देश के संस्थापक किम इल-सुंग ने की थी. माना जाता है कि किम जोंग-उन के बच्चे तो हैं लेकिन वो अभी काफी छोटे हैं. ऐसे में चूंकि किम यो-जोंग परिवार की सदस्य हैं इसलिए, उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया मानती है कि किम जोंग-उन के बाद सत्ता की बागडोर उनके ही हाथों में होगी. (भाषा इनपुट के साथ)

Web Title: North Korea: Kim Yong-un will be the next ruler of North Korea after Kim Jong-un!

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे