उत्तर कोरिया ने मिसाइल परीक्षणों की पुष्टि की

By भाषा | Published: March 26, 2021 01:23 PM2021-03-26T13:23:30+5:302021-03-26T13:23:30+5:30

North Korea Confirms Missile Tests | उत्तर कोरिया ने मिसाइल परीक्षणों की पुष्टि की

उत्तर कोरिया ने मिसाइल परीक्षणों की पुष्टि की

सियोल, 26 मार्च (एपी) उत्तर कोरिया ने शुक्रवार को पुष्टि की कि उसने एक नयी मिसाइल का परीक्षण किया है।

वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने चेतावनी दी कि अगर उत्तर कोरिया परमाणु वार्ता में गतिरोध के बीच तनाव बढ़ाता है तो उसे इसके नतीजे भुगतने होंगे।

उत्तर कोरिया की आधिकारिक कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी ने कहा कि दो ‘‘नए तरह के सामरिक प्रक्षेपास्त्रों’’ ने बृहस्पतिवार को पूर्वी तट पर सटीक निशाना लगाया। उत्तर कोरिया के मुख्य समाचार पत्र रोडोंग सिनमुन की वेबसाइट पर प्रकाशित तस्वीरों में एक मिसाइल को उड़ान भरते हुए दिखाया गया है।

केसीएनए ने मिसाइल परीक्षण पर नजर रखने वाले शीर्ष अधिकारी री प्योंग चोल के हवाले से कहा कि इस नए हथियार से देश की सैन्य क्षमता को बढ़ाने में मदद मिलेगी और यह कोरियाई प्रायद्वीप पर सभी तरह के सैन्य खतरों से निपटेगा।

जापानी अधिकारियों ने कहा कि बृहस्पतिवार को जिन दो हथियारों का परीक्षण किया गया वे बैलिस्टिक मिसाइलें थीं जिन पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने प्रतिबंध लगा रखा है।

दक्षिण कोरियाई अधिकारियों के अनुसार उत्तर कोरिया ने रविवार को दो अन्य मिसाइलों का भी परीक्षण किया था लेकिन ये संभवत: क्रूज मिसाइलें थी जो प्रतिबंधित नहीं हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने बृहस्पतिवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘हम अपने सहयोगियों और साझेदारों से परामर्श कर रहे हैं। अगर वह तनाव बढ़ाता है तो इसके नतीजे भुगतने पड़ेंगे। हम इसके अनुसार प्रतिक्रिया देंगे। लेकिन मैं कूटनीति के लिए भी तैयार हूं लेकिन यह परमाणु कार्यक्रम बंद करने की शर्त पर होगा।’’

अमेरिका ने उत्तर कोरिया के खिलाफ प्रतिबंधों की निगरानी करने वाले संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की एक समिति की बैठक बुलाई है और यह बंद कमरे में शुक्रवार को हो सकती है। इस समिति में परिषद के सभी 15 देशों के प्रतिनिधि शामिल हैं।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: North Korea Confirms Missile Tests

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे