दुनिया के सबसे शक्तिशाली टेलिस्कोप ने पृथ्वी की तुलना में 15 से 20 मिलियन वर्ष पुराने ग्रह की ली पहली तस्वीर, देखिए अद्भुत नजारा

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: September 2, 2022 09:46 AM2022-09-02T09:46:38+5:302022-09-02T13:44:03+5:30

नासा ने कहा, यह हमारे सौर मंडल के बाहर किसी ग्रह की वेब की पहली प्रत्यक्ष छवि है, और यह वेब की दूर की दुनिया का अध्ययन करने की भविष्य की संभावनाओं का संकेत देता है।

nasa James Webb Space Telescope took the first picture of a planet outside Earth solar system | दुनिया के सबसे शक्तिशाली टेलिस्कोप ने पृथ्वी की तुलना में 15 से 20 मिलियन वर्ष पुराने ग्रह की ली पहली तस्वीर, देखिए अद्भुत नजारा

दुनिया के सबसे शक्तिशाली टेलिस्कोप ने पृथ्वी की तुलना में 15 से 20 मिलियन वर्ष पुराने ग्रह की ली पहली तस्वीर, देखिए अद्भुत नजारा

Highlightsतस्वीर लेने के लिए दुनिया के सबसे शक्तिशाली टेलिस्कोप 'जेम्स वेब स्पेस टेलिस्कोप' का इस्तेमाल किया गया।टेलिस्कोप ने HIP 65426 b नामक एक्सोप्लेनेट की तस्वीर ली है। नासा ने बताया है कि हमारी 4.5 अरब साल पुरानी पृथ्वी की तुलना में यह लगभग 15 से 20 मिलियन वर्ष पुराना है।

नासा ने दुनिया के सबसे शक्तिशाली टेलिस्कोप ने द्वारा ली गई पृथ्वी के सोलर सिस्टम के बाहर मौजूद ग्रह की पहली तस्वीर साझा की है। नासा ने बताया है कि पहली बार खगोलविदों ने पृथ्वी के सोलर सिस्टम के बाहर ग्रह की तस्वीर लेने के लिए दुनिया के सबसे शक्तिशाली टेलिस्कोप 'जेम्स वेब स्पेस टेलिस्कोप' का इस्तेमाल किया। नासा के मुताबिक, टेलिस्कोप ने HIP 65426 b नामक एक्सोप्लेनेट की तस्वीर ली है। यह एक्सोप्लेनेट रहने योग्य नहीं है और इसका द्रव्यमान बृहस्पति से 6-12 गुना ज्यादा है।

तस्वीरों को ट्विटर पर साझा करते हुए नासा ने लिखा कि इस दुनिया से बाहर की बात करो! यह हमारे सौर मंडल के बाहर किसी ग्रह की वेब की पहली प्रत्यक्ष छवि है, और यह वेब की दूर की दुनिया का अध्ययन करने की भविष्य की संभावनाओं का संकेत देता है।

नासा ने बताया है कि हमारी 4.5 अरब साल पुरानी पृथ्वी की तुलना में यह लगभग 15 से 20 मिलियन वर्ष पुराना है। नासा ने कहा कि अंतरिक्ष बड़ा है और एक्सोप्लैनेट छोटे हैं - और हमसे बहुत दूर हैं! हमें नहीं भूलना चाहिए कि हमें प्लूटो पर अपना पहला विस्तृत रूप 2015 तक नहीं मिला जब तक कि न्यू होराइजन्स ने दौरा नहीं किया।

इससे पहले  के जेम्स वेब स्पेस टेलिस्कोप ने हमारे सौर मंडल के बाहर एक ग्रह पर कार्बन डाइऑक्साइड (CO2) का पता लगाया था। इस एक्सोप्लैनेट का नाम WASP-39 b है और यह पृथ्वी से 700 प्रकाश वर्ष की दूरी पर है। वैज्ञानिकों का कहना है कि यह बृहस्पति (जुपिटर) के बड़े भाई की तरह है। यह ग्रह भी एक गैस जायंट है और सूर्य के जैसे ही एक तारे के चारों ओर चक्कर लगा रहा है।

Web Title: nasa James Webb Space Telescope took the first picture of a planet outside Earth solar system

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे