संयुक्त राष्ट्र सभा में 100 से अधिक विश्व नेता व्यक्तिगत रूप से लेंगे भाग

By भाषा | Published: September 14, 2021 10:27 AM2021-09-14T10:27:58+5:302021-09-14T10:27:58+5:30

More than 100 world leaders will personally participate in the United Nations Assembly | संयुक्त राष्ट्र सभा में 100 से अधिक विश्व नेता व्यक्तिगत रूप से लेंगे भाग

संयुक्त राष्ट्र सभा में 100 से अधिक विश्व नेता व्यक्तिगत रूप से लेंगे भाग

संयुक्त राष्ट्र, 14 सितंबर (एपी) संयुक्त राष्ट्र महासभा की विश्व नेताओं की अगले हफ्ते होने वाले वार्षिक सभा में 100 से अधिक देशों और सरकार के प्रमुख व्यक्तिगत रूप से भाग लेंगे, जिसमें अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन, जॉर्डन के शाह अब्दुल्ला द्वितीय और ब्राजील तथा वेनेजुएला के राष्ट्रपति भी शामिल होंगे। वक्ताओं की ताजा सूची के अनुसार यह जानकारी मिली है।

जापान, भारत और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री भी 193 सदस्यीय महासभा में अपने देश की ओर से भाषण देने के लिए संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय आएंगे। इजराइल के नए प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट और फलस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास भी इसमें भाग लेंगे और 23 मंत्रियों के व्यक्तिगत रूप से भाषण देने का भी कार्यक्रम है।

संयुक्त राष्ट्र ने देशों से व्यक्तिगत रूप से भाग लेने या पहले से रिकॉर्ड किए गए बयान दिखाने का अनुरोध किया है जैसा कोरोना वायरस महामारी के कारण पिछले साल सभी देशों ने किया था।

कई राजनयिकों और नेताओं ने सार्वजनिक रूप से शिकायत की थी कि क्षेत्रीय मुद्दों और वैश्विक चुनौतियों तथा संकट से निपटने के लिए वर्चुअल बैठक सामने-सामने की बैठक या सामूहिक चर्चा की जगह नहीं ले सकती।

बड़ी संख्या में नेता व्यक्तिगत रूप से सभा में भाग लेने की योजना बना रहे हैं जो संयुक्त राष्ट्र की वार्षिक सभा की महत्ता को दर्शाता है। वार्षिक सभा में 73 देशों के प्रमुख और 31 सरकारों के प्रमुखों के भाग लेने की उम्मीद है।

ईरान, मिस्र, फ्रांस, इंडोनेशिया, दक्षिण अफ्रीका और जिम्बाब्वे के राष्ट्रपति इस साल पहले से रिकॉर्ड किए गए बयान देंगे। 20 सितंबर से शुरू हो रही इस उच्च स्तरीय बैठक की शुरुआत जलवायु परिवर्तन के मुद्दे से होगी।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: More than 100 world leaders will personally participate in the United Nations Assembly

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे