Video: मालदीप के पर्यावरण मंत्री अली सोलिह पर कट्टरपंथी ने चाकू से किया हमला, देखें कैसे जान बचाकर भागे मंत्री

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: August 23, 2022 10:06 PM2022-08-23T22:06:18+5:302022-08-23T22:30:38+5:30

घटना सोमवार दोपहर की है। मालदीव के पर्यावरण राज्य मंत्री अली सोलिह अपनी स्कूटी पर जा रहे थे। उसी दौरान एक कट्टरपंथी ने मंत्री पर चाकू से हमला कर दिया।

maldives minister ali solih attacked radical quran aayat stabbed saved life running away Watch Video | Video: मालदीप के पर्यावरण मंत्री अली सोलिह पर कट्टरपंथी ने चाकू से किया हमला, देखें कैसे जान बचाकर भागे मंत्री

Video: मालदीप के पर्यावरण मंत्री अली सोलिह पर कट्टरपंथी ने चाकू से किया हमला, देखें कैसे जान बचाकर भागे मंत्री

Highlightsपर्यावरण मंत्री अली सोलिह पर ही एक शख्स ने सरेराह हमला कर दियाहालांकि इस हमले में सोलिह किसी तरफ अपनी जान बचाकर भाग निकले घटना के तुरंत बाद हमलावर को गिरफ्तार कर लिया गया

माले:मालदीव की राजधानी माले की सड़क पर कट्टरपंथी सोच का एक नमूना देखने को मिला। यहां के मंत्री पर ही एक शख्स ने सरेराह हमला कर दिया। हालांकि किसी तरफ वह जान बचाकर भाग निकले। इसके बाद भी हमलावर चाकू लेकर चिल्लाता रहा।

घटना सोमवार दोपहर की है। मालदीव के पर्यावरण राज्य मंत्री अली सोलिह दोपहर राजधानी माले के उत्तर में हुलहुमले में अपनी स्कूटी पर जा रहे थे। उसी दौरान एक शख्स ने चाकू से उन हमला कर दिया। इस हमले में वे स्कूटी को सड़क पर छोड़कर जान बचाकर भागे। लेकिन उनके बाएं हाथ में चोटें आई हैं।

वहीं हिंसक घटना के तुरंत बाद हमलावर को गिरफ्तार कर लिया गया। सोलिह पर्यावरण, जलवायु परिवर्तन और प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री हैं। वह जुम्हूरी पार्टी (जेपी) के प्रवक्ता भी हैं, जो राष्ट्रपति इब्राहिम सोलिह की सत्तारूढ़ मालदीवियन डेमोक्रेटिक पार्टी (एमडीपी) की गठबंधन सहयोगी है।

मालदीव के मीडिया ने बताया कि सोलिह की गर्दन पर पीछे से हमला करने से पहले अपराधी ने कुरान की कुछ आयतें पढ़ीं। चाकू गर्दन से तो छूट गया लेकिन बाएं हाथ का हिस्सा कट गया। सोलिह मोटरसाइकिल से उतर गए और हमलावर से खुद को बचाने के लिए स्कूटी को सड़क पर ही छोड़कर भागे। फिलहाल उनका इलाज हुलहुमले अस्पताल में चल रहा है।

बता दें कि मालदीव अपने यहां बढ़ते इस्लामी कट्टरपंथ का सामना कर रहा है। इसके साथ ही इस छोटे से आइलैंड नेशन के कई युवा वैश्विक आतंकवादी संगठनों में भर्ती हो रहे हैं। 

गौरतलब है कि मई 2021 में पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद पर राजधानी माले में उनके घर के बाहर बम विस्फोट के बाद गंभीर रूप से हमला करने की घटना सामने आई थी। विस्फोटक उपकरण नशीद की कार के पास खड़ी एक बाइक में लगाया गया था। इस हमले में नशीद को गंभीर चोट के बाद, महीनों भर इलाज के लिए जर्मनी ले जाया गया था।

अध्यक्ष नशीद के साथ राष्ट्रपति सोलिह के नेतृत्व वाली वर्तमान सरकार को शासन और सामाजिक मानदंडों के प्रति अपने दृष्टिकोण में लोकतांत्रिक और उदार माना जाता है। एमडीपी अंतरराष्ट्रीय समर्थन के साथ हिंद महासागर राष्ट्र में कट्टरपंथी प्रवृत्तियों के विकास के खिलाफ एक लंबी लड़ाई चला रहा है।

Web Title: maldives minister ali solih attacked radical quran aayat stabbed saved life running away Watch Video

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे