Video: चीन में शेरों ने तोड़ा सर्कस का घेरा, दर्शकों में मची अफरा-तफरी, जान बचाने के लिए इधर-उधर भागते नजर आए लोग

By रुस्तम राणा | Published: April 20, 2023 05:57 PM2023-04-20T17:57:15+5:302023-04-20T17:57:15+5:30

इस घटना के बाद सर्कस को अपने संचालन को निलंबित करने का आदेश दिया गया। घटना में किसी के घायल होने की सूचना नहीं है।

Lions Break Circus Enclosure In China, Audience Run In Chaos | Video: चीन में शेरों ने तोड़ा सर्कस का घेरा, दर्शकों में मची अफरा-तफरी, जान बचाने के लिए इधर-उधर भागते नजर आए लोग

Video: चीन में शेरों ने तोड़ा सर्कस का घेरा, दर्शकों में मची अफरा-तफरी, जान बचाने के लिए इधर-उधर भागते नजर आए लोग

Highlightsग्लोबल टाइम्स ने बताया कि प्रशिक्षक और कर्मचारियों ने थोड़े समय के भीतर ही बड़ी बिल्लियों को पकड़ लियाइस घटना के बाद सर्कस को अपने संचालन को निलंबित करने का आदेश दिया गयाघटना में किसी के घायल होने की सूचना नहीं है

बीजिंग: चीन से एक दिल दहला देने वाला फ़ुटेज सामने आया है जिसमें सर्कस के दो शेरों को एक लाइव प्रदर्शन के दौरान अपने बाड़े से भागते हुए दिखाया गया है, जिससे दर्शकों में दहशत फैल गई है। कार्यक्रम स्थल पर मौजूद कई लोग दहशत में भाग गए क्योंकि शेर एक खुले दरवाजे से बाहर कूद गए। 

ग्लोबल टाइम्स ने बताया कि प्रशिक्षक और कर्मचारियों ने थोड़े समय के भीतर ही बड़ी बिल्लियों को पकड़ लिया। हालांकि इस घटना के बाद सर्कस को अपने संचालन को निलंबित करने का आदेश दिया गया। घटना में किसी के घायल होने की सूचना नहीं है।

चीन के हेनान प्रांत के लुओयांग में जब लोगों ने अपने बच्चों को पकड़ लिया और कार्यक्रम स्थल से भाग गए। इस दौरान दर्शकों की चीखें सुनाई दीं। एक प्रत्यक्षदर्शी ने ग्लोबल टाइम्स को बताया कि रिंग का दरवाजा ठीक से बंद नहीं था, जिससे शेर भाग निकले। सर्कस के जानवरों को बाद में सर्कस के बाहर भटकते देखा गया, आउटलेट के अनुसार, लोग डर के कारण इधर-उधर बागे।

हालांकि कुछ देर बाद शेरों को बंदी बनाकर वापस पिंजरे में लाया गया। सर्कस ने आधिकारिक तौर पर इस पर कोई टिप्पणी नहीं की है कि शेर कैसे भाग निकले लेकिन पुलिस जांच शुरू कर दी गई है। यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया और विशेष रूप से पशु अधिकार कार्यकर्ताओं से भी गुस्से वाली प्रतिक्रियाएं आईं।

ब्रिटेन स्थित एक पशु कल्याण संस्था रॉयल सोसाइटी फॉर द प्रिवेंशन ऑफ क्रुएल्टी टू एनिमल्स ने कहा, "हम नहीं मानते कि जानवरों को सर्कस जीवन की शर्तों के अधीन किया जाना चाहिए। यह लगातार यात्रा, तंग परिवहन, छोटे अस्थायी आवास, मजबूर प्रशिक्षण और प्रदर्शन के कारण है।" 

संस्था ने आगे कहा कि लोगों की तेज आवाज और भीड़ अक्सर जानवरों के प्रदर्शन के लिए परेशान या डराने वाली होती है।" शेर दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी जंगली बिल्लियाँ हैं, जिनकी लगभग हर प्रजाति अफ्रीका से और कुछ पश्चिमी भारत से आती है।

Web Title: Lions Break Circus Enclosure In China, Audience Run In Chaos

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे