म्यांमा की सैन्य सरकार के नेता मॉस्को में अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में शामिल हुए

By भाषा | Published: June 23, 2021 08:17 PM2021-06-23T20:17:44+5:302021-06-23T20:17:44+5:30

Leaders of Myanmar's military government attend international conference in Moscow | म्यांमा की सैन्य सरकार के नेता मॉस्को में अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में शामिल हुए

म्यांमा की सैन्य सरकार के नेता मॉस्को में अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में शामिल हुए

मॉस्को, 23 जून (एपी) म्यांमा की सैन्य सरकार के नेता बुधवार को मॉस्को में एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में शामिल हुए। इससे म्यांमा की सैन्य सरकार के अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हो रहे विरोध के बावजूद उसके साथ संबंध विकसित करने की रूस की उत्सुकता का पता चलता है।

म्यांमा में सेना ने लोकतांत्रिक रूप से निर्वाचित आंग सान सू ची की सरकार को एक फरवरी को यह कहते हुए अपदस्थ कर दिया था कि सू ची की पार्टी ने पिछले साल नवंबर में हुए चुनाव में फर्जीवाड़ा कर जीत दर्ज की थी।

देश में तभी से विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं और म्यांमा की सेना अत्यधिक बल प्रयोग कर उन्हें दबाने का प्रयास कर चुकी है। सेना की कार्रवाई में अब तक लोकतंत्र समर्थक सैकड़ों कार्यकर्ता मारे जा चुके हैं और अनेक लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

म्यांमा की सैन्य सरकार के नेता वरिष्ठ जनरल मिन आंग ह्लाइंग ने रूस के रक्षा मंत्रालय द्वारा आयोजित सम्मेलन में बुधवार को अपने संबोधन में दावा किया कि म्यांमा में लोकतांत्रिक प्रणाली को मजबूत करने का प्रयास किया जा रहा है जो ‘‘कमजोर’’ हो गई है।

ह्लाइंग ने मंगलवार को रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगू से मुलाकात की थी।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Leaders of Myanmar's military government attend international conference in Moscow

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे