King Charles III Coronation Ceremony: किंग चार्ल्स तृतीय की हुई ताजपोशी, राज्याभिषेक से सामने आईं तस्वीरें, देखें

By मनाली रस्तोगी | Published: May 6, 2023 05:27 PM2023-05-06T17:27:12+5:302023-05-06T17:28:34+5:30

महाराजा चार्ल्स III को ब्रिटेन की राजधानी लंदन के वेस्टमिंस्टर एब्बे में राज्याभिषेक समारोह में ताज पहनाया गया। ब्रिटेन के नए किंग चार्ल्स तृतीय के राज्याभिषेक समारोह के लिए विश्वभर से करीब 100 राष्ट्राध्यक्षों को आमंत्रित किया गया था।

King Charles III crowned king in first UK coronation in 70 years | King Charles III Coronation Ceremony: किंग चार्ल्स तृतीय की हुई ताजपोशी, राज्याभिषेक से सामने आईं तस्वीरें, देखें

(Photo credit: The Royal Family Twitter account)

Highlightsकिंग चार्ल्स तृतीय को ब्रिटेन की राजधानी लंदन के वेस्टमिंस्टर एब्बे में राज्याभिषेक समारोह में ताज पहनाया गया।किंग चार्ल्स तृतीय के ताजपोशी से तस्वीरें सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हो रही हैं।वेस्टमिंस्टर एबे 1066 में विलियम प्रथम के समय से प्रत्येक ब्रिटिश राज्याभिषेक का गवाह रहा है।

लंदन: किंग चार्ल्स तृतीय को ब्रिटेन की राजधानी लंदन के वेस्टमिंस्टर एब्बे में राज्याभिषेक समारोह में ताज पहनाया गया। ब्रिटेन के नए किंग चार्ल्स तृतीय के राज्याभिषेक समारोह के लिए विश्वभर से करीब 100 राष्ट्राध्यक्षों को आमंत्रित किया गया था। ऐसे में भारत के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और उनकी पत्नी डॉ सुदेश धनखड़ किंग चार्ल्स तृतीय के ऐतिहासिक राज्याभिषेक समारोह में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए पहुंचे।

किंग चार्ल्स तृतीय के ताजपोशी से तस्वीरें सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हो रही हैं। वेस्टमिंस्टर एबे 1066 में विलियम प्रथम के समय से प्रत्येक ब्रिटिश राज्याभिषेक का गवाह रहा है। किंग चार्ल्स तृतीय की लंदन के वेस्टमिंस्टर एबे में शनिवार को ब्रिटेन के 40वें महाराजा के रूप में ताजपोशी की गयी है। चार्ल्स पिछले साल सितंबर में अपनी मां महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के बाद ही ब्रिटेन के नए महाराजा बन गए थे।

हालांकि, शनिवार को कैंटरबरी के आर्कबिशप द्वारा एक धार्मिक अनुष्ठान के समापन के बाद हजारों लोगों की मौजूदगी में चार्ल्स की आधिकारिक तौर पर ताजपोशी की गयी। नवंबर 1948 को चार्ल्स फिलिप आर्थर जॉर्ज के रूप में जन्मे किंग चार्ल्स तृतीय पिछले साल आठ सितंबर को महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर ब्रिटिश राजगद्दी पर काबिज होने वाले सबसे उम्रदराज शाही सदस्य बन गए थे। 

उन्होंने कैंब्रिज यूनिवर्सिटी के ट्रिनिटी कॉलेज से इतिहास की पढ़ाई की और 1970 में विश्वविद्यालय की डिग्री हासिल करने वाले ब्रिटेन के पहले शाही सदस्य बने थे। रॉयल नेवी में शामिल होने से पहले उन्होंने रॉयल एयर फोर्स के पायलट के रूप में प्रशिक्षण लिया था और 1976 में अपने सैन्य करियर को समाप्त करने से पहले हेलीकॉप्टर उड़ाना भी सीखा था। 

उनके निजी जीवन की बात करें, तो राजकुमारी डायना से चार्ल्स की पहली शादी बेहद तनावपूर्ण बताई जाती है। डायना से चार्ल्स के दो बेटे-प्रिंस विलियम और प्रिंस हैरी हैं। एक सड़क हादसे में डायना की मौत के बाद चार्ल्स ने 2005 में कैमिला पार्कर से शादी रचाई थी।

(भाषा इनपुट के साथ)

Web Title: King Charles III crowned king in first UK coronation in 70 years

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे