पहले अंतरिक्ष की ऊंचाइयों को छुआ और अब समुद्र के सबसे गहरे प्वाइंट को नापा, अमेरिका की इस महिला ने किया कमाल

By लोकमत समाचार ब्यूरो | Published: June 10, 2020 07:31 AM2020-06-10T07:31:23+5:302020-06-10T07:31:23+5:30

अंतरिक्ष में चहलकदमी करने वाली पहली अमेरिकी महिला डॉ. कैथी सुलेवान ने अब एक और कमाल किया है. उन्होंने उन्होंने पृथ्वी के सबसे गहरे 'मैरियाना ट्रेंच' में 7 मील नीचे 'चैलेंडर डीप' को छुआ है.

kathy sullivan america first woman to walk in space becomes first women to reach deepest ocean point | पहले अंतरिक्ष की ऊंचाइयों को छुआ और अब समुद्र के सबसे गहरे प्वाइंट को नापा, अमेरिका की इस महिला ने किया कमाल

डॉ. कैथी सुलेवान ने पृथ्वी के सबसे गहरे 'मैरियाना ट्रेंच' में 7 मील नीचे 'चैलेंडर डीप' को छुआ (फाइल फोटो)

Highlightsअमेरिका की डॉ. कैथी सुलेवान का कमाल, पृथ्वी के सबसे गहरे हिस्से को छुआकैथी सुलेवान के नाम अंतरिक्ष में चहलकदमी करने वाली पहली अमेरिकी महिला होने का भी रिकॉर्ड दर्ज है

अमेरिका की डॉ. कैथी सुलेवान ने अपने नाम एक अनोखा रिकॉर्ड दर्ज कराया है. 68 साल की डॉ. कैथी दुनिया की पहली ऐसी इंसान हैं जिन्होंने अंतरिक्ष की ऊंचाइयों को भी चूमा है और अब समुद्र के सबसे गहरे प्वाइंट को भी नापा है. यही नहीं, अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन) की पूर्व अंतरिक्ष यात्री डॉ. कैथी पहली अमेरिकी महिला हैं जिन्होंने अंतरिक्ष में चहलकदमी की थी. अब उन्होंने पृथ्वी के सबसे गहरे 'मैरियाना ट्रेंच' में 7 मील नीचे 'चैलेंडर डीप' को भी छुआ है.

मैरियाना ट्रेंच गुआम से करीब 200 मील दूर दक्षिण-पश्चिम में है. डॉ. कैथी ने यह कारनामा एक लॉजिस्टिक कंपनी के साथ मिलकर किया है. उनके साथ एक्सप्लोरर विक्टर एल. वेस्कोवो भी गए थे. दोनों ने चैलेंडर डीप पर करीब डेढ़ घंटा बिताया. फिर करीब 4 घंटे बाद वे वापस अपने जहाज पर पहुंचे और करीब 254 मील ऊपर अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के अंतरिक्ष यात्रियों से बात की. डॉ. कैथी ने यह कारनामा करने के बाद कहा, ''एक अंतरिक्ष यात्री के साथ ही ओशनोग्राफर होने की वजह से यह असाधारण दिन था, जीवन में एक बार होने वाला.

चैलेंडर डीप को देखना और फिर आईएसएस के साथियों के साथ नोट्स की तुलना करना बेहद रोमांचित करने वाला साबित हुआ. डॉ. कैथी को हमेशा से समुद्रों और महासागरों में खास दिलचस्पी थी. अंतरिक्ष यात्री बनने से पहले वह ज्वालामुखी से महासागर कैसे बनते हैं, इसे समझने के लिए सबमर्सिबल के इस्तेमाल की कोशिश का हिस्सा रह चुकी हैं. अपने इस ताजा अनुभव के लिए वह लिमिटिंग फैक्टर सबमर्सिबल में सवार थीं जो अकेला ऐसा व्हीकल है जो चैलेंडर डीप तक पहुंच सकता है.

1984 में बनीं अंतरिक्ष में चलने वाली पहली महिला: डॉ. सुलेवान की वर्ष-1978 में नासा में नियुक्ति हुई. वह उस पहले अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री समूह का हिस्सा थीं जिसमें महिलाओं को शामिल किया गया था. 11 अक्तूबर 1984 को वह अंतरिक्ष में चलने वाली पहली अमेरिकी महिला बनीं. डॉ. कैथी अंतरिक्ष के अपने दूसरे मिशन में डिस्कवरी स्पेस शटल में गई थीं. इस मिशन के दौरान हब्बल स्पेस टेलिस्कोप को लांच किया गया था. हब्बल पृथ्वी की कक्षा में घूमती ऑब्जर्वेटरी है जिसने पिछले 30 वर्षों के दौरान अद्भुत नजारे कैमरे में कैद किए हैं.

Web Title: kathy sullivan america first woman to walk in space becomes first women to reach deepest ocean point

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे