कश्मीरी पंडित सबसे सफल भारतीय अमेरिकी समुदायों में से एक: कांग्रेस सदस्य कृष्णमूर्ति

By भाषा | Published: December 7, 2021 01:15 PM2021-12-07T13:15:47+5:302021-12-07T13:15:47+5:30

Kashmiri Pandits one of the most successful Indian American communities: Congress member Krishnamurthy | कश्मीरी पंडित सबसे सफल भारतीय अमेरिकी समुदायों में से एक: कांग्रेस सदस्य कृष्णमूर्ति

कश्मीरी पंडित सबसे सफल भारतीय अमेरिकी समुदायों में से एक: कांग्रेस सदस्य कृष्णमूर्ति

(ललित के झा)

वाशिंगटन, सात दिसंबर कश्मीरी पंडित सबसे सफल भारतीय-अमेरिकी समुदायों में से एक हैं। एक शीर्ष अमेरिकी सांसद ने अमेरिका और दुनिया भर में उनके योगदान के लिए समुदाय के सदस्यों की प्रशंसा करते हुए यह बात कही।

भारतीय-अमेरिकी कांग्रेस सदस्य राजा कृष्णमूर्ति ने पिछले हफ्ते अमेरिकी कैपिटल में फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' के एक रिसेप्शन और निजी स्क्रीनिंग के मौके पर कहा,“जब आप अपने जीवन को बचाने के लिए जूझते हैं, जब आप संपत्ति से वंचित हो जाते हैं, तो जीवन का वास्तविक अर्थ जानते हैं। आप जानते हैं कि आप कहीं भी रहें, इसको कैसे महत्व देना है, इसे कैसे सींचा जाता है और यह सुनिश्चित करते हैं कि हर कोई अपनी विरासत और जड़ों को याद रखे।”

उन्होंने ‘ग्लोबल कश्मीरी पंडित डायस्पोरा’ द्वारा आयोजित कार्यक्रम में कहा, “ कश्मीरी पंडित समुदाय सबसे सफल भारतीय अमेरिकी समुदायों में से एक है। अतीत में आपने जिन चुनौतियों का सामना किया है, उन चुनौतियों पर काबू पाने की तुलना में अन्य सभी चुनौतियों फीकी हैं।”

पुरस्कार विजेता निर्देशक विवेक अग्निहोत्री द्वारा निर्देशित और लिखित तथा पुरस्कार विजेता अभिनेत्री पल्लवी जोशी द्वारा निर्मित, फिल्म ‘द कश्मीरी फाइल्स’ कश्मीरी पंडितों के नरसंहार और जातीय सफाए पर आधारित है।

यह फिल्म उन चुनौतियों के मानवीय दृष्टिकोण को दर्शाती है जो वैश्विक आतंकवाद के कारण उत्पन्न् होती हैं और समुदायों को बेदखल करती हैं जिसे उनकी जड़ें उखड़ जाती हैं। यह मानव दर्द और पीड़ा को भी उजागर करती है। फिल्म को अमेरिका के 16 शहरों में दिखाया जा रहा है।

कांग्रेस सांसद एंडी बर्र ने भारत-अमेरिका संबंधों और भारतीय-अमेरिकियों के योगदान पर जोर दिया। एक संदेश में, सीनेटर मार्क वार्नर ने स्वागत समारोह में सभी मेहमानों को हार्दिक बधाई दी।

अपने मुख्य भाषण में, अग्निहोत्री ने कश्मीर की पवित्र भूमि से उभरी एकता की भारतीय संस्कृति और कला, सौंदर्यशास्त्र, संगीत और साहित्य के क्षेत्र में कश्मीर के अपार योगदान के बारे में बात की। उन्होंने कहा कि कश्मीर का विनाश ज्ञान का विनाश है, और दुनिया को पता होना चाहिए कि मानवता का क्या मतलब है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Kashmiri Pandits one of the most successful Indian American communities: Congress member Krishnamurthy

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे