हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के मामले को जो बाइडेन ने पीएम मोदी के सामने उठाया था! रिपोर्ट में दावा

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: September 26, 2023 12:58 PM2023-09-26T12:58:22+5:302023-09-26T12:59:23+5:30

रिपोर्ट के अनुसार 8 से 10 सितंबर के बीच नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और अन्य पश्चिमी नेताओं ने कनाडाई दावों के बारे में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से चिंता व्यक्त की थी।

Joe Biden had raised the issue of murder of Hardeep Singh Nijjar with PM Modi Report claims | हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के मामले को जो बाइडेन ने पीएम मोदी के सामने उठाया था! रिपोर्ट में दावा

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlights भारत और कनाडा के बीच तनाव बढ़ा हुआ हैहरदीप सिंह निज्जर की हत्या के मामले को लेकर शुरू हुआ तनावनिज्जर की हत्या के मामले को जो बाइडेन ने मोदी के सामने उठाया था - रिपोर्ट

नई दिल्ली: खालिस्तान समर्थक सिख अलगाववादी नेता हरदीप सिंह निज्जर की कनाडा में हुई हत्या के बाद से ही भारत और कनाडा के बीच तनाव बढ़ा हुआ है। हाल ही में जब कानाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडू ने देश की संसद में इस वारदात के लिए भारत को जिम्मेदार बताया था तब दोनों देशों के बीच तनाव और भी ज्यादा बढ़ गया। अब जानकारी सामने आ रही है कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और अन्य पश्चिमी नेताओं ने जी 20 सम्मेलन के दौरान कनाडाई दावों के बारे में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से चिंता व्यक्त की थी।

फाइनेंशियल टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार 8 से 10 सितंबर के बीच नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान वैश्विक नेताओं ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई थी। इसी दौरान फाइव आईज के कुछ सदस्य देशों ने भारत के सामने  चिंता व्यक्त की थी कि नई दिल्ली से जुड़े एजेंट वैंकूवर में एक सिख अलगाववादी की हत्या में शामिल थे।

रिपोर्ट के अनुसार अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन इस बात के समर्थन में थे कि ये मामला सीधे अपने भारतीय समकक्ष के साथ उठाना चाहिए। हालांकि व्हाइट हाउस ने इस पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है कि क्या बिडेन ने जी20 में मोदी के साथ इस मुद्दे पर चर्चा की थी। बताया गया है कि कनाडा ने अपने सहयोगियों से मामले को सीधे मोदी के सामने उठाने का आग्रह किया था। 

बता दें कि मौजूदा समय में भारत और कनाडा के बीच राजनयिक तनाव चरम पर है। निज्जर की हत्या पर राजनयिक विवाद के बीच कनाडा ने भारत में अपने नागरिकों के लिए परामर्श जारी करते हुए उन्हें सतर्क रहने को कहा है। ऐसी ही एजवाइजरी भारत सरकार ने भी जारी की है। 

बता दें कि ट्रूडो ने पहले निज्जर की हत्या को भारत से जोड़ा था, जिसके बाद भारत ने तुरंत और सख्ती से इसका खंडन किया था। भारत ने अपने आंतरिक मामलों में "कनाडाई राजनयिक हस्तक्षेप" का भी आरोप लगाया और देश में काम करने वाले कनाडाई राजनयिकों की संख्या कम करने की मांग की।

Web Title: Joe Biden had raised the issue of murder of Hardeep Singh Nijjar with PM Modi Report claims

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे