जो बाइडन ने दोबारा लांच किया चुनावी कैंपेन, कमला हैरिस भी लड़ेंगी चुनाव

By मनाली रस्तोगी | Published: April 25, 2023 04:10 PM2023-04-25T16:10:09+5:302023-04-25T16:48:53+5:30

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने औपचारिक रूप से मंगलवार को फिर से अपना चुनावी अभियान शुरू किया, जिसमें अमेरिकियों से कहा कि उन्होंने जो शुरू किया उसे पूरा करने के लिए उन्हें चार साल का और समय दिया जाए।

Joe Biden announces that he is running for re-election as President of the United States | जो बाइडन ने दोबारा लांच किया चुनावी कैंपेन, कमला हैरिस भी लड़ेंगी चुनाव

(फाइल फोटो)

Highlightsबाइडन ने एक वीडियो के जरिए औपचारिक रूप से अपनी उम्मीदवारी की घोषणा की।बाइडन के अलावा अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने भी दोबारा चुनाव लड़ेंगी।

वॉशिंगटन: राष्ट्रपति जो बाइडन ने अपने पूर्ववर्ती डोनाल्ड ट्रम्प को हराने के तीन साल से भी कम समय में एक बार फिर 2024 में शीर्ष पद के लिये अपनी दावेदारी की मंगलवार को घोषणा की। उन्होंने लोकतंत्र को बचाने और "काम पूरा खत्म करने" के लिए अमेरिकियों से फिर से उन्हें चुनने का आह्वान करते हुए अपनी दावेदारी की शुरुआत की। डेमोक्रेट बाइडन (80) ने तीन मिनट के एक प्रचार वीडियो में यह घोषणा की।

इस वीडियो की शुरुआत एक शब्द 'फ्रीडम' के साथ होती है। राष्ट्रपति बाइडन कई दशकों से राजनीति में सक्रिय रहे हैं। वह अमेरिकी इतिहास के सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति हैं। बाइडन की दलील है कि 2024 में चुनावों में गर्भपात के अधिकार, लोकतंत्र की रक्षा, मतदान के अधिकार और सामाजिक सुरक्षा तंत्र सबसे महत्वपूर्ण मुद्दों में से एक होंगे।

उन्होंने कहा, "अमेरिकियों की हर पीढ़ी ने एक ऐसे क्षण का सामना किया है जब उन्हें लोकतंत्र की रक्षा करनी है, हमारी व्यक्तिगत स्वतंत्रता के लिए खड़े होना है, और हमारे मतदान के अधिकार और हमारे नागरिक अधिकारों के लिए खड़े होना है। यह हमारे हैं।" वीडियो में बाइडन ने 2024 के चुनाव को रिपब्लिकन अतिवाद के खिलाफ लड़ाई करार दिया। 

उन्होंने कहा कि उन्हें राष्ट्र के चरित्र को बहाल करने के लिए अपने संकल्प को पूरी तरह से साकार करने के वास्ते और समय चाहिए। उन्होंने वीडियो में कहा, "जब मैं चार साल पहले राष्ट्रपति पद के लिए खड़ा हुआ था, मैंने कहा था कि हम अमेरिका की आत्मा के लिए लड़ रहे हैं। और हम अब भी लड़ रहे हैं।" वीडियो छह जनवरी 2021 के उपद्रव और गर्भपात अधिकार कार्यकर्ताओं के अमेरिकी उच्चतम न्यायालय में विरोध की तस्वीरों के साथ शुरू होता है। 

उन्होंने कहा, "हम जिस प्रश्न का सामना कर रहे हैं वह यह है कि क्या आने वाले वर्षों में हमारे पास अधिक स्वतंत्रता है या कम स्वतंत्रता है। अधिक अधिकार हैं या कम।" बाइडन ने कहा, "मुझे पता है कि मैं क्या जवाब चाहता हूं और मुझे लगता है कि आप भी जानते हैं। यह संतुष्ट होने का समय नहीं है। इसलिए मैं दोबारा चुनाव लड़ रहा हूं।"

(भाषा इनपुट के साथ)

Web Title: Joe Biden announces that he is running for re-election as President of the United States

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे