कोविड-19 से निपटने में भारत सरकार की मदद के इसरो के प्रयासों की संयुक्त राष्ट्र में चर्चा

By भाषा | Published: November 19, 2020 02:24 PM2020-11-19T14:24:44+5:302020-11-19T14:24:44+5:30

ISRO's efforts to help the Indian government deal with Kovid-19 discussed at UN | कोविड-19 से निपटने में भारत सरकार की मदद के इसरो के प्रयासों की संयुक्त राष्ट्र में चर्चा

कोविड-19 से निपटने में भारत सरकार की मदद के इसरो के प्रयासों की संयुक्त राष्ट्र में चर्चा

संयुक्त राष्ट्र, 19 नवंबर कोरोना वायरस महामारी पर काबू पाने में केंद्र और राज्य सरकारों को सहायता देने और देश में सतत विकास परियोजनाओं में अपने भूस्थानिक उपकरणों के जरिए मदद देने के भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के प्रयासों की चर्चा संयुक्त राष्ट्र ने अपनी एक रिपोर्ट में की है।

संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट ‘ एशिया और प्रशांत क्षेत्र में सतत विकास के भूस्थानिक चलन 2020’ में ‘भुवन’ पोर्टल के योगदान का हवाला दिया गया। भुवन एक राष्ट्रीय भू पोर्टल है और इसका विकास इसरो ने किया है। इसमें कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई के लिए भू प्रेक्षण आंकड़े, सेवाएं और विश्लेषण के लिए जरूरी चीजें मुहैया की जाती हैं।

रिपोर्ट में कहा गया, ‘‘ भारत में केंद्र और राज्य की सरकारों ने कोविड-19 महामारी रोकने के लिए कई कदम उठाए हैं। इसरो ने इसमें अपने भूस्थानिक साधन मुहैया कराए हैं, खासतौर पर भुवन पोर्टल - यह भारत का भू स्थानिक प्लेटफॉर्म है।’’

रिपोर्ट में बताया गया कि स्थानों से संबंधित जानकारियां छह पहलूओं के हिसाब से दी जाती है और इनमें मामलों का पता लगाने, संक्रमण की अधिकता वाले क्षेत्र की पहचान, सब्जियों के बाजार, जरूरी खाद्य सामग्री, घर में पृथकवास और प्रदूषण शामिल है।

यह रिपोर्ट बुधवार को ‘संयुक्त राष्ट्र के एशिया और प्रशांत मामलों के आर्थिक एवं सामाजिक आयोग’ ने जारी किया। इसमें इन क्षेत्रों के देशों द्वारा अंतरिक्ष तकनीकों का इस्तेमाल सतत विकास में लगाने के बारे में बताया गया है। .

रिपोर्ट में यह भी बताया गया कि भारत आज के शहरों की मांगों को पूरा करने में उल्लेखनीय प्रगति कर रहा है और वह अंतरिक्ष तकनीकों और भू सूचना प्रणाली का इस्तेमाल शहरी योजना, परिवहन प्रबंधन और यातायात नौवहन तकनीक में कर के इसे अंजाम दे रहा है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: ISRO's efforts to help the Indian government deal with Kovid-19 discussed at UN

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे