भारत आ रहे इजरायली जहाज को बीच समंदर में किया हाईजैक, यमन के हूती विद्रोहियों ने अपहरण करते हुए वीडियो किया जारी

By अंजली चौहान | Published: November 21, 2023 06:55 AM2023-11-21T06:55:08+5:302023-11-21T06:57:08+5:30

ईरान समर्थित हूती विद्रोहियों ने कहा कि उन्होंने जहाज का इजराइल से संबंध होने के कारण अपहरण किया है और अंतरराष्ट्रीय जलक्षेत्र में जहाजों को निशाना बनाना जारी रखेंगे।

Israeli ship coming to India hijacked in the middle of the sea Yemen Houthi rebels released video of the hijacking | भारत आ रहे इजरायली जहाज को बीच समंदर में किया हाईजैक, यमन के हूती विद्रोहियों ने अपहरण करते हुए वीडियो किया जारी

भारत आ रहे इजरायली जहाज को बीच समंदर में किया हाईजैक, यमन के हूती विद्रोहियों ने अपहरण करते हुए वीडियो किया जारी

नई दिल्ली:भारत आ रहे इजरायली मालवाहन जहाज को बीच समंदर में हाईजैक किए जाने का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। सोशल मीडिया साइट पर वीडियो तेजी से फैल रहा है जिसे खुद यमन के हूती विद्रोहियों ने शेयर किया है। इन हूती विद्रोहियों ने वीडियो साझा कर बताया कि उन्होंने कैसे इजरायली विमान पर अपना कब्जा करते हुए उसका अपहरण कर लिया। 

एक प्रशिक्षित सैन्य-जैसे मिशन में, सबसे पहले, विद्रोही सेनानियों ने एक हेलीकॉप्टर से जहाज पर तेजी से हमला किया। अलग-अलग बंदूकों से लैस विद्रोहियों ने पहले चालक दल को बंधक बना लिया और फिर किसी इजरायली सैनिक की मौजूदगी के लिए जहाज की तलाशी ली। वीडियो से पता चला कि विद्रोही इस तरह के अपहरण को अंजाम देने के लिए पूरी तरह से प्रशिक्षित और तैयार थे।

गौरतलब  है कि हूती विद्रोहियों ने लाल सागर में जहाज को जब्त कर लिया और उसे यमन के एक बंदरगाह पर ले गए। अपहरण के तुरंत बाद, इजरायल ने कहा कि जहाज इजरायली नहीं था और चालक दल का कोई भी सदस्य इजरायल से नहीं था। इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने इसे 'ईरानी आतंकवाद का एक और कृत्य' करार दिया। इजरायल रक्षा बलों (आईडीएफ) ने जहाज पर हमले को 'वैश्विक परिणाम की बहुत गंभीर घटना' करार दिया।

हालाँकि, इजरायल ने कहा कि जब्त किया गया गैलेक्सी लीडर जहाज ब्रिटिश स्वामित्व वाला और जापानी संचालित था।

गौरतलब है कि गाजा में इजरायल और हमास के बीच युद्ध छिड़ने के बाद हूतियों ने पहले इजरायली जहाजों को अपहरण करने की धमकी दी थी। युद्ध के बाद से, हूतियों ने इजरायल की ओर कई मिसाइलें और ड्रोन भी दागे हैं।

इजरायल रक्षा बल (आईडीएफ) ने बताया कि जहाज तुर्की से भारत के रास्ते में था जब इसे यमन के पास दक्षिणी लाल सागर में ले लिया गया। इजरायल के इस दावे के बावजूद कि जब्त किए गए जहाज का उससे कोई संबंध नहीं है, ऐसे असत्यापित दावे हैं जो जहाज के संभावित इजरायली मालिक की ओर इशारा करते हैं।

रविवार को सोशल मीडिया पर साझा किए गए एक बयान में, नेतन्याहू ने एक अंतरराष्ट्रीय जहाज पर ईरानी हमले की इजरायल की ओर से कड़ी निंदा की। उन्होंने उल्लेख किया कि जहाज "एक ब्रिटिश कंपनी का था और एक जापानी फर्म द्वारा संचालित है," और आगे बताया कि "यूक्रेनी, बल्गेरियाई, फिलिपिनो और मैक्सिकन नागरिकों सहित विभिन्न देशों के 25 चालक दल के सदस्य" जहाज पर सवार थे।

Web Title: Israeli ship coming to India hijacked in the middle of the sea Yemen Houthi rebels released video of the hijacking

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे