Israel-Hamas War: इजराइल की सेना ने गाजा में हमास के 450 से अधिक ठिकानों पर हमला किया, भूमिगत सुरंगें और प्रशिक्षण स्थल नष्ट किए

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: November 6, 2023 07:22 PM2023-11-06T19:22:31+5:302023-11-06T19:24:09+5:30

जमीनी कार्रवाई में इजराइल की सेना को अहम सफलता भी मिली है। इजराइली सेना ने गाजा सिटी की घेराबंदी कर दी है और हमास शासित क्षेत्र के उत्तरी हिस्से को दक्षिणी हिस्से से अलग कर दिया है। सैन्य बलों के शहर में घुसने और वर्षों से तैयारी कर रहे आतंकवादियों के सुरंगों के बड़े नेटवर्क का इस्तेमाल कर सड़कों पर लड़ने की संभावना है।

Israeli forces attack more than 450 Hamas targets in Gaza destroying underground tunnels and training sites | Israel-Hamas War: इजराइल की सेना ने गाजा में हमास के 450 से अधिक ठिकानों पर हमला किया, भूमिगत सुरंगें और प्रशिक्षण स्थल नष्ट किए

(फाइल फोटो)

Highlightsइजराइल रक्षा बलों की जमीनी टुकड़ियों ने 450 से अधिक ठिकानों पर हमला किया हमास के लड़ाकों के प्रशिक्षण स्थल भी मिले जिसे नष्ट कर दिया गया। इजराइली सेना ने गाजा सिटी की घेराबंदी कर दी है

Israel-Hamas War: इजराइल रक्षा बलों की जमीनी टुकड़ियों ने गाजा में अपने अभियान के दौरान हमास के एक सैन्य परिसर को अपने नियंत्रण में लेते हुए 450 से अधिक ठिकानों पर हमला किया। जेरूसलम पोस्ट में बताया गया है कि इजराइल रक्षा बलों गाजा में अपनी जमीनी कार्रवाई के दौरान भूमिगत सुरंगें और हमास के लड़ाकों के प्रशिक्षण स्थल भी मिले जिसे नष्ट कर दिया गया। जेरूसलम पोस्ट के अनुसार  ऑपरेशन में कई हमास आतंकवादी भी मारे गए।

जमीनी कार्रवाई में इजराइल की सेना को अहम सफलता भी मिली है। इजराइली सेना ने गाजा सिटी की घेराबंदी कर दी है और  हमास शासित क्षेत्र के उत्तरी हिस्से को दक्षिणी हिस्से से अलग कर दिया है। सैन्य बलों के शहर में घुसने और वर्षों से तैयारी कर रहे आतंकवादियों के सुरंगों के बड़े नेटवर्क का इस्तेमाल कर सड़कों पर लड़ने की संभावना है। 

युद्ध में दोनों पक्षों की मृतक संख्या बढ़ने की आशंका भी है।  गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इस युद्ध में फलस्तीन के 9,700 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। 
इजराइल में 1,400 से अधिक लोगों की मौत हुई है। इनमें से अधिकतर लोगों की मौत सात अक्टूबर को हमास के शुरुआती हमले में हुई। 

इसके अलावा गाजा में कम से कम 241 लोगों को बंधक बनाया गया है। गाजा में लोग भोजन, दवाइयों, ईंधन और पानी की कमी से जूझ रहे हैं और उन्हें पर्याप्त मानवीय मदद नहीं पहुंच पा रही। हमलों के खिलाफ प्रदर्शनों और इसे रोके जाने की अपीलों के बावजूद इजराइल ने हमास के लड़ाकों और उनकी संपत्तियों को नष्ट करने के लक्ष्य से पूरे गाजा में बमबारी जारी रखी है। 

इजराइल का कहना है कि वह गाजा में हमास शासकों को कुचलने के लिए अपने हमले जारी रखेगा। इजराइल का कहना है कि जब तक हमास बंधकों को रिहा नहीं कर देता, तब तक हमले जारी रहेंगे। उत्तरी गाजा में स्थिति गंभीर बनी हुई है और लगभग 8,00,000 लोगों दक्षिणी गाजा पलायन कर चुके हैं।

संघर्ष को रोकने की कोशिशें भी जारी हैं। इजराइल-हमास संघर्ष पर अपनी पश्चिम एशिया कूटनीति के तहत अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने रविवार को कब्जे वाले वेस्ट बैंक के रामल्ला का दौरा किया और फलस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास से मुलाकात की। इजराइल में प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ बातचीत के बाद, ब्लिंकन ने शनिवार को जॉर्डन में अरब देशों के विदेश मंत्रियों से मुलाकात की। नेतन्याहू ने जोर देकर कहा कि जब तक हमास द्वारा बंधक बनाए गए सभी बंधकों को रिहा नहीं किया जाता, तब तक कोई अस्थायी संघर्ष-विराम नहीं हो सकता।

Web Title: Israeli forces attack more than 450 Hamas targets in Gaza destroying underground tunnels and training sites

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे