इजरायल द्वारा लेबनान हमले में सफेद फास्फोरस के इस्तेमाल ने बढ़ाई अमेरिका की चिंता, व्हाइट हाउस ने दी प्रतिक्रिया

By अंजली चौहान | Published: December 12, 2023 06:55 AM2023-12-12T06:55:38+5:302023-12-12T06:59:20+5:30

लेबनान ने इज़राइल पर अक्टूबर में बार-बार आग लगाने वाले हथियार का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया, जबकि वाशिंगटन पोस्ट ने सोमवार को कहा कि एक हमले से शेल के टुकड़ों के विश्लेषण से पता चला है कि राउंड अमेरिका निर्मित थे।

Israel use of white phosphorus in Lebanon attack increases America's concern White House reacts | इजरायल द्वारा लेबनान हमले में सफेद फास्फोरस के इस्तेमाल ने बढ़ाई अमेरिका की चिंता, व्हाइट हाउस ने दी प्रतिक्रिया

फाइल फोटो

Highlightsलेबनान में हमले के लिए इजरायल ने फास्फोरस का उपयोग कियाअमेरिका ने सफेद फास्फोरस के इस्तेमाल पर चिंता जताई अमेरिकी प्रवक्ता ने इस मामले का संज्ञान लिया है

वॉशिंगटन: संयुक्त राज्य अमेरिका उन रिपोर्टों से चिंतित है जिनमें दावा किया गया है कि इजरायल ने अक्टूबर में दक्षिणी लेबनान में किए गए हमले में अमेरिका द्वारा आपूर्ति किए गए सफेद फास्फोरस हथियारों का इस्तेमाल किया था।

अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के समन्वयक जॉन किर्बी ने इन रिपोर्टों पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि वह आरोपों के बारे में अधिक जानकारी मांग रहे हैं।

उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि अमेरिका पूरी उम्मीद के साथ दूसरी सेना को सफेद फास्फोरस जैसी सामग्री प्रदान करता है कि इसका उपयोग वैध उद्देश्यों के लिए और सशस्त्र संघर्ष के कानून को ध्यान में रखते हुए किया जाएगा।

लेबनान ने इजरायल पर अक्टूबर में बार-बार आग लगाने वाले हथियार का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया, जबकि वाशिंगटन पोस्ट ने सोमवार को कहा कि एक हमले से शेल के टुकड़ों के विश्लेषण से पता चला है कि राउंड अमेरिका निर्मित थे।

राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि हमने रिपोर्टें देखी हैं, हम निश्चित रूप से इसके बारे में चिंतित हैं। हम थोड़ा और जानने की कोशिश करने के लिए प्रश्न पूछेंगे।

किर्बी ने कहा कि जाहिर तौर पर, जब भी हम किसी अन्य सेना को सफेद फास्फोरस जैसी वस्तुएं प्रदान करते हैं, तो यह पूरी उम्मीद के साथ होती है कि इसका उपयोग उन वैध उद्देश्यों और सशस्त्र संघर्ष के कानून को ध्यान में रखते हुए किया जाएगा।

वाशिंगटन पोस्ट ने कहा कि दक्षिणी लेबनान में अमेरिका द्वारा आपूर्ति किए गए सफेद फास्फोरस का उपयोग करके किए गए इजरायली हमले में नौ नागरिक घायल हो गए।

इसमें कहा गया है कि अखबार के लिए काम करने वाले एक पत्रकार को तीन तोपखाने गोलियों के अवशेष मिले, जिनके सीरियल नंबर से पता चलता है कि वे 1989 और 1992 में संयुक्त राज्य अमेरिका में बनाए गए थे।

दरअसल, रासायनिक हथियार के रूप में सफेद फॉस्फोरस का उपयोग अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत निषिद्ध है, लेकिन इसे युद्ध के मैदानों को रोशन करने की अनुमति है और इसे स्मोकस्क्रीन के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

गौरतलब है कि लेबनान ने 31 अक्टूबर को कहा कि गाजा में हमास आंदोलन द्वारा इजरायल पर 7 अक्टूबर के हमलों के बाद तनाव के बीच इजरायल ने बार-बार हमलों में हथियार का इस्तेमाल किया जिससे 40,000 जैतून के पेड़ जल गए।

संयुक्त राज्य अमेरिका ने इजरायल का पुरजोर समर्थन किया है लेकिन संघर्ष को पूरे क्षेत्र में फैलने से रोकने की कोशिश कर रहा है, खासकर लेबनान में जहां ईरान समर्थित हिजबुल्लाह समूह स्थित है।

किर्बी ने कहा कि यह उसी संदर्भ में भी है, कि हम सफेद फास्फोरस के उपयोग पर इन रिपोर्टों के बारे में चिंतित हैं।

विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका अतिरिक्त जानकारी की तलाश में है। जब भी हमने देखा कि सफेद फास्फोरस का उपयोग इस तरह से किया जा रहा है जो नागरिकों को नुकसान पहुंचाएगा, तो निश्चित रूप से, यह कुछ ऐसा है जिसके बारे में हम चिंतित होंगे। 

Web Title: Israel use of white phosphorus in Lebanon attack increases America's concern White House reacts

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे