Israel–Hamas war: बड़े युद्ध की तैयारी कर रहा है इजरायल, लेबनान में सीमा पार हिजबुल्लाह के ठिकानों पर भी की बमबारी

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: April 12, 2024 03:38 PM2024-04-12T15:38:04+5:302024-04-12T15:39:31+5:30

लड़ाई अब सातवें महीने में है और गाजा से बाहर निकलकर अन्य क्षेत्रों में भी पहुंच गई है। इजरायली सैनिक लेबनान में सीमा पार हिजबुल्लाह मिलिशिया लड़ाकों के साथ भी लड़ रहे हैं।

Israel preparing for big war bombed Hezbollah positions in Lebanon Hamas | Israel–Hamas war: बड़े युद्ध की तैयारी कर रहा है इजरायल, लेबनान में सीमा पार हिजबुल्लाह के ठिकानों पर भी की बमबारी

(फाइल फोटो)

Highlightsइजरायली सैनिकों और युद्धक विमानों ने मध्य गाजा में एक अभियान शुरू किया हैनेतन्याहू ने कहा है कि गाजा में युद्ध जारी रहेगा लेकिन इजरायल अन्य क्षेत्रों में भी अपनी तैयारी पुख्ता कर रहा हैलड़ाई अब सातवें महीने में है और गाजा से बाहर निकलकर अन्य क्षेत्रों में भी पहुंच गई है

Israel–Hamas war: इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि गाजा में युद्ध जारी रहेगा लेकिन इजरायल अन्य क्षेत्रों में भी अपनी तैयारी पुख्ता कर रहा है। नेतन्याहू का बयान ऐसे समय आया है जब वरिष्ठ अपने कमांडरों की हत्या के जवाब में ईरान इजरायल को बदला लेने की धमकी दे रहा है। 

बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि जो कोई हमें नुकसान पहुंचाएगा, हम उसे नुकसान पहुंचाएंगे। हम इज़रायल राज्य की सभी सुरक्षा जरूरतों को रक्षात्मक और आक्रामक दोनों तरह से पूरा करने के लिए तैयार हैं। उन्होंने दक्षिणी इज़रायल में टेल नोफ़ वायु सेना अड्डे की यात्रा के बाद ये टिप्पणी की।

बता दें कि 1 अप्रैल को दमिश्क में ईरानी दूतावास परिसर पर हवाई हमले में एक वरिष्ठ जनरल और छह अन्य ईरानी अधिकारियों की मौत के बाद से ही क्षेत्र में तनाव है। ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने इसके लिए इजरायल को जिम्मेदार बताते हुए दंडित करने की बात कही थी। 

इस बीच इजरायली सैनिकों और युद्धक विमानों ने मध्य गाजा में एक अभियान शुरू किया है जिसका उद्देश्य सशस्त्र फिलिस्तीनी समूहों के बुनियादी ढांचे को नष्ट करना है। वहीं दक्षिणी गाजा शहर राफा पर हमले की तैयारी में अधिकांश इजरायली सैनिकों को गाजा से बाहर निकाला गया है। 

ये लड़ाई अब सातवें महीने में है और गाजा से बाहर निकलकर अन्य क्षेत्रों में भी पहुंच गई है। इजरायली सैनिक लेबनान में सीमा पार हिजबुल्लाह मिलिशिया लड़ाकों के साथ भी लड़ रहे हैं। गुरुवार, 11 अप्रैल को इजरायली जेट विमानों ने मीस अल जबल, यारिन और खियाम के क्षेत्रों में हिजबुल्लाह सैन्य ठिकानों के साथ-साथ मारवाहिन के क्षेत्र में हिजबुल्लाह निगरानी चौकी और दक्षिणी लेबनान के अल-दाहिरा में एक अन्य परिसर पर हमला किया।

हमास संचालित गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि पिछले 24 घंटों में इजरायली सैन्य हमलों में 63 फिलिस्तीनियों की मौत हो गई और 45 अन्य घायल हो गए। बताया गया कि इजरायली हवाई हमले में उत्तरी गाजा पट्टी के जबालिया शिविर में हमास द्वारा संचालित पुलिस बल के प्रमुख रुदवान रुदवान की मौत हो गई। हमास ने कहा कि रुदवान उत्तरी गाजा क्षेत्रों में सहायता ट्रक काफिले की सुरक्षा की निगरानी के भी प्रभारी थे। मंत्रालय ने कहा है कि इजरायली आक्रमण शुरू होने के बाद से अब तक कम से कम 33,545 फिलिस्तीनी मारे गए हैं। 23 लाख की आबादी में से अधिकांश विस्थापित हो गए हैं। गाजा का आधे से ज्यादा हिस्सा बर्बाद हो गया है।

Web Title: Israel preparing for big war bombed Hezbollah positions in Lebanon Hamas

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे